राशिफल

इस साल वृश्चिक राशि में बैठा है केतु, 2 राशिओं के लिए राजयोग तो बाक़िओं के लिए रहने वाला है अशुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार समय के साथ-साथ सभी ग्रह अपनी राशि में परिवर्तन करते रहते हैं, जिसकी वजह से सभी 12 राशियों पर कुछ ना कुछ प्रभाव अवश्य पड़ता है। कभी भी कोई ग्रह अशुभ नहीं होता है बल्कि इससे मिलने वाले फल शुभ-अशुभ माने जाते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केतु को एक पापी ग्रह माना गया है। अगर किसी के ऊपर केतु का अशुभ प्रभाव है तो इसकी वजह से उस व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार के संकट उत्पन्न होने लगते हैं। अक्सर व्यक्ति का जीवन परेशानियों से भरा गुजरता है परंतु केतू अगर शुभ होता है तो इससे लोगों को अपने जीवन में शुभ परिणाम मिलते हैं।

ज्योतिष गणना के अनुसार साल 2021 में केतु वृश्चिक राशि में विराजमान रहेगा। यह मंगल ग्रह की राशि होती है। हालांकि, नक्षत्र परिवर्तन की वजह से केतु का प्रभाव सभी राशियों पर जरूर पड़ेगा। आखिर इस साल केतु का सभी राशियों पर कैसा असर देखने को मिलेगा? चलिए जानते हैं इसके बारे में…..

आइए जानते हैं केतु का किन राशि वालों पर रहेगा शुभ प्रभाव

वृषभ राशि वाले लोगों को प्रेम जीवन में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को उच्च शिक्षा में कामयाबी हासिल होगी। सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान मिलेगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। माता-पिता का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। पारिवारिक आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। कमाई के जरिए मिल सकते हैं।

कन्या राशि वाले लोगों का समय अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में साथ काम करने वाले लोग आपका पूरा सहयोग देंगे। लगातार आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ते रहेंगे। आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। सामाजिक क्षेत्र में आप अपनी अच्छी खासी पहचान बना सकते हैं। आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। आप अपने विरोधियों को परास्त करेंगे। कामकाज में बेहतरीन फायदे मिलने के योग नजर आ रहे हैं।

मकर राशि वाले लोगों के ऊपर केतु का अच्छा प्रभाव रहने वाला है। किस्मत आपका पूरा साथ देगी। आमदनी में बढ़ोतरी हो सकती है। आप अपनी बुद्धिमानी और मेहनत के बल पर अपने विरोधियों को परास्त करेंगे। कामकाज में लगातार सफलता हासिल होगी। कोई पुराना वाद-विवाद खत्म हो सकता है। आपको धन लाभ मिलने के प्रबल योग नजर आ रहे हैं।

कुंभ राशि वाले लोग कार्यक्षेत्र में उत्पन्न हो रही चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे। आप अपने विरोधियों को परास्त करेंगे। आपके द्वारा की गई कोशिश सफल रहेगी। सेहत ठीक रहेगी। खानपान पर थोड़ा नियंत्रण रखें। पारिवारिक माहौल सकारात्मक रहेगा। माता-पिता का आशीर्वाद और सहयोग मिलेगा, जिससे आपका आत्मबल मजबूत बनेगा।

आइए जानते हैं बाकी राशियों का कैसा रहेगा हाल

मेष राशि वाले लोगों को अपने जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मानसिक तनाव अधिक रहेगा। कामकाज में ध्यान केंद्रित करना काफी कठिन रहेगा। शारीरिक कष्ट होने की संभावना है। गाड़ी चलाते समय आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि चोट लगने के संकेत मिल रहे हैं। स्वास्थ्य के प्रति आप गंभीर रहें। स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही मत कीजिए।

मिथुन राशि वाले लोगों के जीवन में केतु के प्रभाव से कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। स्वास्थ्य पर ध्यान दीजिए। आप आपका कोई कोर्ट कचहरी का मामला चल रहा है तो उसमें फैसला आपके हक़ में आने की संभावना है। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ेगी परंतु आपके द्वारा की गई मेहनत रंग लाएगी। शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। करियर में आगे बढ़ने के मार्ग हासिल हो सकते हैं।

कर्क राशि वाले लोगों को शारीरिक कष्ट का सामना करना पड़ेगा। कठिन मेहनत करने के बाद आपको सफलता हासिल होगी। आप अपने भाग्य पर अधिक भरोसा ना करें। अपनी मेहनत पर भरोसा करते हुए कार्य कीजिए, आपको इससे कामयाबी जरूर मिलेगी। शत्रु आपके ऊपर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए आप सतर्क रहें। माता-पिता की सेहत खराब हो सकती है जिसको लेकर आप काफी चिंतित रहेंगे।

सिंह राशि वाले लोगों को केतु के प्रभाव की वजह से सुखों में कमी आने की संभावना है। माता की सेहत को लेकर आप काफी चिंतित रहेंगे। प्रॉपर्टी से जुड़े हुए मामलों में काफी हद तक फायदा मिल सकता है। निजी जीवन की परिस्थितियों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। जीवनसाथी से किसी बात को लेकर कहासुनी होने की संभावना है। नौकरी करने वाले लोगों को कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ेगा।

तुला राशि वाले लोगों को मिले-जुले परिणाम हासिल होंगे। स्वास्थ्य के प्रति आप बिल्कुल भी लापरवाही ना करें। प्रॉपर्टी से जुड़े हुए मामलों में सफलता मिलने की संभावना है। संतान पक्ष से आपको लाभ मिल सकता है। अचानक दूर संचार माध्यम से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। कार्य क्षेत्र में आपको अधिक भागदौड़ और मेहनत करनी पड़ेगी। बड़े अधिकारियों के साथ आप बेहतर तालमेल बनाकर रखें।

वृश्चिक राशि वाले लोगों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही फल की प्राप्ति होगी। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है अन्यथा किसी से वाद-विवाद हो सकता है। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां बढ़ सकती हैं। आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी। आमदनी के अनुसार खर्च पर कंट्रोल रखें। कार्यक्षेत्र में प्रयासों से सफलता मिलने के योग बन रहे हैं।

धनु राशि वाले लोगों को फिजूलखर्ची का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। व्यापार से जुड़े हुए लोग अगर किसी प्रकार का निवेश कर रहे हैं तो सोच-विचार जरूर करें। व्यापार से जुड़े हुए लोगों के लाभ में कमी आ सकती है। काम के सिलसिले में कहीं दूर यात्रा पर जाने के योग बन रहे हैं। यात्रा के दौरान वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें।

मीन राशि वाले लोगों को मध्यम फल की प्राप्ति होगी। आपकी आमदनी बढ़ सकती है लेकिन आमदनी के साथ-साथ आपके खर्चों में भी इजाफा होने की संभावना है। पिता की सेहत बिगड़ने की वजह से आप काफी चिंतित रहेंगे। आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप ऐसा कोई भी काम ना करें, जिससे आपके मान-सम्मान में कमी आए। अनजान लोगों के ऊपर जरूरत से ज्यादा भरोसा ना करें।

Back to top button