यकीनन अंजान होंगे अलसी के इन फायदों से, जानें अलसी के तेल के जीवनरक्षक फायदों के बारे में!

इस पृथ्वी पर कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो अनेक गुणों से भरी हुई हैं। हम उन चीजों को हर दिन देखते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उनके फायदों से अंजान रहते हैं। ऐसी ही एक उपयोगी वस्तु है अलसी। अलसी प्रकृति की एक ऐसी वस्तु है जो अनेक औषधीय गुणों से भरी हुई है।

स्वास्थ्य के लिए है बहुत फायदेमंद:

इसके अन्दर कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो इंसानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अलसी के तेल को लिनसीडआयल के नाम से भी जाना जाता है। इसके अन्दर ओमेगा-3 विटामिन पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह विटामिन मुख्य रूप से मछली के तेल में और थोड़ी मात्रा में अखरोट में पाया जाता है।

मछली की अपेक्षा इसमें 50 प्रतिशत ज्यादा ओमेगा-3 विटामिन पाया जाता है। हालांकि मछली मांसाहारी है, इसलिए इसका सेवन सभी लोग नहीं करते हैं। जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए ओमेगा-3 का सबसे अच्छा स्त्रोत अलसी का तेल है। अलसी का तेल शरीर को कई बिमारियों से दूर रखता है। कुछ रोगों के उपचार में भी अलसी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

इनमें अलसी होती है काफी लाभदायक:

*- कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम,

*- रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में,

*- सर्कुलेटरी सिस्टम,

*- रिप्रोडक्टिव सिस्टम,

*- नर्वस सिस्टम,

*- जोड़ों के दर्द में,

*- हृदय रोगों में,

*- गठिया के इलाज में,

*- असंतुलित हृदय के लिए,

*- कैंसर।

कैंसर के इलाज में भी है फायदेमंद:

इसके अलावा जिन लोगों को एड्स है अगर उन्हें हड्डी सम्बन्धी कोई समस्या होती है तो उन्हें इसी तेल को लेने के लिए कहा जाता है। आपको जानकर काफी हैरानी होगी की अलसी के तेल से कैंसर जैसी घातक बीमारी का भी इलाज संभव है। यह कैंसर के दुष्प्रभाव को कम करती है साथ ही कई तरह के कैंसर के रोग के इलाज के लिए भी इस्तेमाल में लायी जाती है।

पाए जाते हैं ये खनिज तत्व:

अलसी के तेल में कई तरह के खनिज तत्व भी पाए जाते हैं। इसमें विटामिन B1, B2, B6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर, आयरन, प्रोटीन, मैंगनीज, फॉस्फोरस सोडियम, जिंक आदि खनिज तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को ताकतवर और रोगमुक्त बनाते हैं।

इसके अलावा अलसी इसमें भी है फायदेमंद:

*- अलसी का तेल कैल्शियम को शरीर में सोखने में मदद करता है।

*- मासिक धर्म के समय होने वाले भयानक दर्द को भी कम करता है।

*- खून को गाढ़ा होने से एवं खून का थक्का बनने से भी रोकने का काम अलसी का तेल करता है।

*- रक्तचाप की बीमारी में भी अलसी का तेल काफी फायदेमंद है।

*- रक्त पैलेट्स को कम चिपचिपा बनाने का काम करता है।

*- जिगर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

*- डायबिटीज के रोगियों को इन्सुलिन की जरूरत पड़ती है, यह तेल उसकी आवश्यकता को कम कर देता है। इससे डायबिटीज के रोगियों को आराम मिलता है।

*- आंख की रौशनी को बढ़ाता है और रंगदोष को भी दूर करता है।

*- शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल को कम करके हृदय रोग होने से बचाता है।

***