विशेष

दिसंबर से इन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, आपकी जेब पर पड़ने वाला है इसका सीधा प्रभाव

वर्ष 2020 का दिसंबर का महीना शुरु हो गया है और 1 दिसंबर 2020 को आम आदमी से जुड़ी हुई सेवाओं में अहम बदलाव किए जा रहे हैं। जी हां, जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं समय-समय पर कई सेवाओं में बदलाव होते रहते हैं। कोरोना वायरस की वजह से देश भर में लॉक डाउन की वजह से आम जनता को कई सुविधाएं प्राप्त नहीं हो पा रही हैं, जो सुविधाएं मिला करती थीं, वह भी बंद कर दी गई है या फिर उन सुविधाओं में कुछ कमी भी की गई थी। दिसंबर महीने की 1 तारीख से लॉक डाउन की वजह से जो ट्रेनें बंद हो गई थीं उनमें से कई ट्रेनें आज से शुरू की जाएंगी। बैंकों में लोगों को 24 घंटे आरटीजीएस (RTGS) की सुविधा प्राप्त होगी, इसके अलावा बीमा और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव किया गया है।

RTGS की सुविधा मिलेगी 24 घंटे

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट (RTGS) को लेकर नियमों में कुछ परिवर्तन किया है। नए नियम के अंतर्गत अब आपको RTGS की सुविधा 24 घंटे मिलने वाली है। जी हां, अब आप इस सुविधा का फायदा 24 घंटे उठा सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस नए नियम को 01 दिसंबर 2020 से लागू करने का निर्णय किया है। इससे पहले RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में प्रातः काल 7:00 से शाम 6:00 बजे तक उपलब्ध होता था परंतु अब आप 24×7 इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बड़े-बड़े ट्रांजैक्शन और बड़ी रकम ट्रांसफर करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए यह बड़ा फैसला किया है।

RTGS क्या होता है?

आप लोगों में से कई लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट यानी RTGS क्या होता है? तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं। आप इसके माध्यम से अपना फंड तुरंत ट्रांसफर कर सकते हैं। RTGS बड़े ट्रांजैक्शन में काम आता है। आपको बता दें कि RTGS के माध्यम से ₹200000 रुपये से कम धनराशि ट्रांसफर नहीं हो सकती है। इसको ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से प्रयोग में लाया जा सकता है, इसमें आपको किसी भी प्रकार का फंड ट्रांसफर शुल्क देना नहीं होगा परंतु अगर आप ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर करते हैं तो ऐसी स्तिथि में आपको शुल्क देना पड़ेगा।

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कुछ ना कुछ बदलाव किया जाता है। सरकार हर महीने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत की समीक्षा करती है। इसका मतलब यह है कि 1 दिसंबर को भी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कुछ ना कुछ बदलाव होने की संभावना है। नई कीमत 1 दिसंबर से लागू हो जाएगी। अगर आप एलपीजी गैस का प्रयोग करते हैं तो आपको इस बात का पता होगा कि 1 नवंबर को एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी के नियम में बदलाव किया गया था। होम डिलीवरी के समय ओटीपी डिलीवरी ब्वॉय को दिखाना अनिवार्य किया गया था।

बीमा प्रीमियम

1 दिसंबर 2020 से बीमा धारक 5 वर्ष के पश्चात बीमा के प्रीमियम की राशि को 50% तक घटा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि बीमा धारक पहले की आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख सकते हैं।

रेलवे चलाएगी स्पेशल ट्रेनें

1 दिसंबर से पंजाब मेल और झेलम एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन होगा। 02137/38 पंजाब मेल स्पेशल और 01077/78 झेलम स्पेशल रोजाना चलेंगी।

Back to top button