स्वास्थ्य

पीले दांतो को बनाना है चमकदार और मजबूत तो रसोई में मौजूद इन चीजों का करें प्रयोग

इंसान की प्यारी सी मुस्कान हर किसी का मन मोह लेती है। एक अच्छी मुस्कान हर किसी को पसंद आती है परंतु अक्सर लोगों को पीले और कमजोर दांतो की वजह से शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। अपने दांतो के कारण ना चाहते हुए भी वह लोगों के बीच मजाक बन जाते हैं। अक्सर देखा गया है कि अगर किसी व्यक्ति के दांत पीले होते हैं तो उसका आत्मविश्वास काफी कमजोर रहता है और समाज में लोगों के सामने खुलकर हंसने में भी वह शर्मिंदगी महसूस करता है। अगर आपको भी दांतो से जुड़ी हुई कुछ ऐसी परेशानी है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से मजबूत और चमकदार दांत बनाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि आपकी रसोई घर में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं और इन चीजों से आपके दांत मजबूत भी बनेंगे। तो चलिए जानते हैं आखिर यह चीजें कौन सी है और इसका इस्तेमाल किस प्रकार करें।

अमरूद के पत्ते और नमक

ज्यादातर लोगों को दांत में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपके दांतों में भी दर्द रहता है तो ऐसी स्थिति में आप एक गिलास पानी में जरा सा नमक घोलकर उसमें तीन-चार अमरूद के पत्ते डालकर उबाल लीजिए, उसके पश्चात आप पानी को छानकर इस पानी से दिन में दो बार कुल्ला कीजिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे दांतो के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

राई का तेल और सेंधा नमक

जिन लोगों के दांत हिलते हैं उनको सेंधा नमक में राई के तेल की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बनाना होगा। अब इस पेस्ट से रोजाना सुबह और शाम खाने के पश्चात मंजन करें। इस तरीके से दांतों का हिलना बहुत ही जल्द बंद हो जाएगा।

सेंधा नमक और लौंग का पाउडर

आप सेंधा नमक और लौंग का पाउडर मिलाकर अपने पास रख लीजिए और रात के समय सोते वक्त मंजन के रूप में इसका इस्तेमाल दातों पर कीजिए। ऐसा करने से दांत दर्द में आराम मिलता है।

तिल या नारियल का तेल

जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है वह लोग ज्यादातर लोगों के बीच ज्यादा बोलने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी है तो इसके लिए आप एक बड़े चम्मच नारियल या तिल का तेल लीजिए और उसको अपने मुंह में चारों तरफ अच्छी तरह घुमाएं। थोड़ी देर पश्चात आप उसको थूक कर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लीजिए। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि लगभग 1 घंटे तक आप किसी भी चीज का सेवन ना करें। अगर आप यह तरीका अपनाते हैं तो इससे मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा।

खाने का सोडा और पीसी हुई हल्दी

कमजोर दांतो को मजबूत बनाने के लिए आप पीसी हुई हल्दी और खाने के सोडे को एक साथ मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए और इस पेस्ट से आप मंजन कीजिए।

ग्लिसरीन और फिटकरी

लोगों को अक्सर मुंह के छाले की ज्यादा समस्या रहती है। जिन लोगों को मुंह में छालों की परेशानी है उनको भुनी हुई फिटकरी लेनी होगी। उसमें आप ग्लिसरीन मिला लीजिए। अब कॉटन की सहायता से आप छालों पर इसको अच्छी तरह लगाएं। इस दौरान आपके मुंह से लार टपकेगी, उसको आप टपकने दीजिए। थोड़ी देर बाद आपको राहत मिल जाएगा।

नमक और हल्दी

जिन लोगों के मसूड़े से रक्त निकलने की समस्या है उनको एक कटोरी में नमक, हल्दी और सरसों के तेल की कुछ बूंदे लेनी होगी और इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लीजिए। अब इस पेस्ट को आप अपने दांतों पर अच्छी तरह मालिश कीजिए। ऐसा करने से मसूड़ों से रक्त निकलने की समस्या खत्म हो जाती है।

Back to top button