विशेष

संघर्षों से गुजर कर IPS अंकिता शर्मा ने अपनी मंजिल की हासिल, इनके इस काम की हो रही है चर्चा

इंसान अपने दृढ़ निश्चय और हौसले से ही अपनी मंजिल हासिल कर सकता है। इस संसार में सभी लोग अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए खूब मेहनत करते हैं परंतु कुछ लोग ही होते हैं जो अपने जीवन में कामयाबी प्राप्त कर पाते हैं। ज्यादातर लोग लक्ष्य के मार्ग में आने वाली कठिन परिस्थितियों के आगे हार मान जाते हैं। संघर्ष के दौर से गुजर कर जो लोग आगे बढ़ते रहते हैं उन्हीं लोगों को अपनी मंजिल हासिल होती है। मेहनत से हर मुकाम पाया जा सकता है। आज हम आपको छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बतौर नगर पुलिस अधीक्षक पर तैनात आईपीएस अंकिता शर्मा के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आईपीएस अंकिता शर्मा ने शुरुआती दिनों में बहुत संघर्ष देखा है। इन्हीं संघर्षों का सामना करते हुए इन्होंने अपना सपना कर दिखाया। अब यह उन युवाओं के लिए मददगार साबित हो रही हैं जिनमें कुछ गुजरने की चाहत है।

आपको बता दें कि अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के एक छोटे गांव की रहने वाली हैं। इन्होंने सरकारी स्कूल से शुरुआती शिक्षा प्राप्त की थी। हाई स्कूल के दौरान अंकिता शर्मा को इस बात का पता लगा था कि जिले के सर्वोच्च प्रशासनिक और पुलिस के पदों पर पहुंचने के लिए यूपीएससी की तैयारी करनी होती है परंतु इस विषय में अंकिता शर्मा का मार्गदर्शन करने वाला कोई भी नहीं था अं.किता शर्मा का ऐसा बताना है कि उनको इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत सी कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा। सही मार्ग ना मिलने के कारण उनको बहुत सी दिक्कत भी महसूस हुई थी। परंतु उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार अपनी कोशिश जारी रखी। धीरे-धीरे अपने आप ही मार्ग बनना शुरू हो गया था।

संघर्षों को पार कर किया मुकाम हासिल, अब दूसरों के लिए मददगार बनीं IPS अंकिता शर्मा

आईपीएस अंकिता शर्मा ने कठिन परिस्थितियों को पार करते हुए अपना मुकाम हासिल किया। परीक्षा के दौरान उनका मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं था। जब यह यूपीएससी की तैयारी कर रही थीं तो इनको सही मार्गदर्शन नहीं मिला था। अंकिता शर्मा ने खुद परीक्षा की तैयारी करी और अपना सपना पूरा करने में सफल साबित हुईं। उन्हें महसूस हुआ कि अभी बहुत से युवाओं को इसी तरह मार्गदर्शन करने की आवश्यकता है। यह अपनी ड्यूटी में काफी व्यस्त रहती हैं परंतु रविवार के दिन एक शिक्षिका की भूमिका में नजर आती हैं।

आपको बता दें कि उनका ऑफिस ही उनका क्लास रूम बन जाता है। अंकिता शर्मा ऑफिस के यहाँ सप्ताहांत के दिन लगभग 20 से 30 ऐसे युवाओं की कतार लगी रहती है जो लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। इनमें से ज्यादातर ऐसे युवा होते हैं जो बेहद निर्धन परिवार से हैं। जो कोचिंग का पैसा वहन करने में सक्षम नहीं है परंतु इन युवाओं में अपनी मंजिल हासिल करने का जज्बा है। अंकिता शर्मा इन युवाओं का मार्गदर्शन करती हैं और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में इनकी मदद कर रही है। आपको बता दें कि अंकिता शर्मा रायपुर में लगातार हो रहे क्राइम को कंट्रोल में कार्य कर रही हैं।


यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए आईपीएस अंकिता शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि “जो युवा यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, अगर उन्हें किसी सहायता की जरूरत पड़े तो रविवार सुबह 11:00 से दोपहर 1:00 के बीच आजाद चौक थाना में मिल सकते हैं।” जब यह संदेश इन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर किया तो लगातार परीक्षार्थियों के फोन आने लगे थे। इसके बाद आईपीएस अंकिता शर्मा ने सप्ताहांत कक्षा की शुरुआत की।

Back to top button