विशेष

बिना कोचिंग UPSC क्लियर कर हासिल की 81वीं रैंक, जानिए मणिपुर की पूजा एलंगबम की सफलता की कहानी

आजकल के समय में हर कोई इंसान अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है परंतु सफलता बस सोचने मात्र से ही नहीं मिलती। इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। जीवन के बहुत से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेहनत तो करते हैं परंतु जीवन की कठिन परिस्थितियों में वह हार मान जाते हैं परंतु कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जीवन की हर कठिनाई को पार करते हुए अपना लक्ष्य हासिल करते हैं। कुछ ऐसा ही सपना मणिपुर की पूजा इलंगबम ने देखा था। आपको बता दें कि वर्तमान में मणिपुर के इंफाल जिले में उप-विभागीय मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात पूजा इलंगबम भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में पली बढ़ी हैं। इनके पिताजी आईपीएस ऑफिसर हैं। अपने पिताजी से प्रेरित होकर पूजा इलंगबम आईएएस अफसर बनने का सपना देखा था।

पूजा अपने सपने को पूरा करने के लिए यह परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली आईं थीं परंतु इनको डेंगू हो गया था, जिसकी वजह से इनको वापस लौटना पड़ा था, तब पूजा ने अपने घर पर ही रहकर तैयारी करने का फैसला लिया। इन्होंने अपने जीवन में बहुत सी कठिनाइयां देखीं। बिना कोचिंग का सहारा लिए इन्होंने खूब मेहनत की और आखिर में इन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा 2018 की परीक्षा में सफलता हासिल की थी। इनको इस परीक्षा में 81वीं रैंक मिली थी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पूजा इलंगबम की तैयारी की रणनीति और कैसे बिना कोचिंग का सहारा लिए इन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा पास की, इसके बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं।

खुद को मानसिक रूप से तैयार रखें

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं UPSC सिविल सेवा की परीक्षा कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है और यह लंबी परीक्षा भी होती है। पूजा का ऐसा कहना है कि उम्मीदवारों को पहले यह तय करना होगा कि वह इस परीक्षा में क्यों आना चाहते हैं? अगर आप कभी कंफ्यूज होते हैं तो आपको अपना उद्देश्य याद रखना होगा। इस पर आपको तैयारी में मोटिवेशन मिलेगी, इतना ही नहीं बल्कि अगर आप असफल भी हो जाते हैं तो आप निराश नहीं होंगे। आपको इस परीक्षा के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार रखना होगा।

किसी की सहायता लेने में संकोच मत कीजिए

पूजा ने अपने शुरुआती दिनों के बारे में बताते हुए कहा कि जब मैंने शुरुआत की थी तो मैंने परीक्षा के पैटर्न को समझने में काफी वक्त लगा दिया था। जब इन्होंने किसी भी कोचिंग का सहारा ना लेने का फैसला किया था तो इनको यह पता लगाना आवश्यक था कि यह अपने दम पर किस प्रकार से पढ़ाई कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि मैंने कभी किसी की मदद मांगने में संकोच नहीं किया। जो लोग यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे थे उनसे में लगातार बात करती रहती थी और जहां पर मुझे परेशानी होती थी उसको में दूर कर लेती थी। पूजा ने यह सलाह दी है कि बिना किसी कोचिंग की तैयारी कर रहे हैं तो किसी की भी सहायता लेने में आप संकोच मत कीजिए। आप अपने डाउट क्लियर करें।

टाइम टेबल और मॉक टेस्ट

अगर आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपना टाइम टेबल अपने हिसाब से तैयार कीजिए। पूजा का बताना है कि सभी लोगों के पढ़ने का ढंग अलग-अलग होता है इसलिए आप किसी और के शेड्यूल्ड की कॉपी भूलकर भी ना करें। अपना टाइम टेबल तैयार करने के साथ-साथ आपको मॉक टेस्ट सॉल्व करने पर भी जोर देना होगा।

पूजा का ऐसा बताना है कि तैयारी के दौरान अभ्यार्थी कुछ हताश महसूस करते हैं। ऐसे में आप सही मोटिवेशन की तलाश कीजिए। अगर आपको सही मोटिवेशन मिलेगा तो आप आसानी से कठिनाई से बाहर निकल सकते हैं। पूजा में अभ्यर्थियों को यह सलाह दी है कि अगर आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसा नहीं है कि आप एक बार में ही सफल हो जाएंगे। आप परीक्षा की तैयारी एक सीख के तौर पर कीजिए। अगर आप मेहनत और लगन के साथ तैयारी करेंगे तो आपको सफलता अवश्य हासिल होगी। आपको अपने उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मेहनत करनी होगी।

Back to top button