स्वास्थ्य

सर्दियों में चेहरे की समस्याएं होंगी दूर, संतरे का छिलका बढ़ाएगा खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

आजकल के समय में हर इंसान अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने की कोशिश करता है। बाजार में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट मिलते हैं जिनकी मदद से चेहरे की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है परंतु बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट में केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जिसके कारण कई बार इसके प्रयोग से हमारा चेहरा खूबसूरत होने की बजाय खराब होने लग जाता है। जब तक इनका इस्तेमाल किया जाए तब तक चेहरा सुंदर बना रहता है परंतु जैसे ही इसका इस्तेमाल करना छोड़ दिया जाए तो चेहरा पहले से भी ज्यादा खराब नजर आने लगता है। हर कोई अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाते हैं। कोई महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करता है तो कोई महंगी सर्जरी की सहायता से अपना चेहरा खूबसूरत बनाता है परंतु आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे त्वचा आपकी दमकने लगेगी। जी हां, अगर आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल करते हैं तो इससे चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी।

आपको बता दें कि संतरे में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, जो चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। संतरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। संतरे के छिलके में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है, जो त्वचा से संबंधित परेशानियों से भी छुटकारा दिलाने में सहायक है। अगर आप संतरे के छिलके का प्रयोग करते हैं तो इससे आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे। संतरे के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुहांसों की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

संतरे के छिलकों का पाउडर बनाने का तरीका

  • आप संतरे के छिलकों का पाउडर बनाने के लिए पहले संतरे के छिलकों को धूप में अच्छी तरह सुखा लीजिए।
  • जब संतरे के छिलके सूख जाए तब आप उनको अच्छी तरह बारीक पीस लीजिए।
  • संतरे के छिलकों के पाउडर में 2 बड़े चम्मच हल्दी मिलाएं और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला लीजिए और इन सभी का अच्छी तरह मिश्रण तैयार करें।

इस तरह करें इस्तेमाल

  • संतरे के छिलके का पाउडर इस्तेमाल करने से पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी से ठीक प्रकार से धो लीजिए।
  • अब संतरे के छिलकों के इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।
  • लगभग 15 मिनट तक पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दीजिए, बाद में आप चेहरे को सादे पानी से धो लीजिए। इसका इस्तेमाल करने से आपका चेहरा पहले से ज्यादा निखर जाएगा।

ड्राई स्किन के लिए संतरे के छिलके का पैक ऐसे बनाएं

अगर आपके चेहरे की स्किन ड्राई है तो आप ऐसी स्थिति में संतरे के छिलके और दूध से बना पैक इस्तेमाल कीजिए। संतरे के छिलके के पाउडर में आप थोड़ा सा दूध डालकर इसका मिश्रण तैयार करें और धीरे-धीरे अपने चेहरे पर इसको लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दीजिए, उसके बाद आप पानी की सहायता से अपने चेहरे को धो लीजिए। इस प्रकार से इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की ड्राइनेस की समस्या दूर होगी और चेहरा भी निखरेगा।

उपरोक्त आपको संतरे के छिलकों की सहायता से अपने चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाएं? इसके बारे में जानकारी दी गई है। अगर आप बताई गई विधि से संतरे के छिलकों का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं तो इससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा, इतना ही नहीं बल्कि त्वचा से संबंधित बहुत सी परेशानियों से छुटकारा भी मिलेगा।

Show More
Back to top button