ब्रेकिंग न्यूज़

1 नवंबर से बदल जाएंगे ये 7 नियम, जानिए आपके ऊपर कैसा पड़ेगा प्रभाव

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कोरोना वायरस महामारी के बीच देश की अर्थव्यवस्था काफी खराब हो चुकी है। कोरोना काल में लोगों का रोजगार बंद हो गया है, जिसके कारण आर्थिक तंगी से गुजर ना पड़ रहा है। वहीं महंगाई भी बढ़ती जा रही है। एक के बाद एक सभी लोगों के जीवन में कोई ना कोई समस्या खड़ी हो रही है। इसी बीच 1 नवंबर से सरकार ने कुछ ऐसे नियमों में बदलाव किया है जिसका प्रभाव पूरे देश पर देखने को मिलेगा। जी हां, आपको बता दें कि आज से रसोई गैस सिलेंडर से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक में बदलाव हो रहे हैं। आज हम आपको 1 नवंबर से कौन से नए नियम लागू होने जा रहे हैं? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

1 नवंबर से बदल जाएंगे ये 7 नियम

LPG गैस होम डिलीवरी का सिस्टम बदलेगा

1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी का नया नियम लागू होने जा रहा है। पहले ग्राहक गैस बुकिंग करके गैस सिलेंडर की डिलीवरी करवा लेते थे परंतु नए सिस्टम के अनुसार अब ओटीपी की आवश्यकता पड़ेगी। आपको बता दें कि पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस की चोरी और सही ग्राहक की पहचान के लिए नया सिस्टम निकाला है, जिससे सही ग्राहक तक गैस सिलेंडर की डिलीवरी हो सके। अगर आप अब गैस बुकिंग करवाते हैं तो डिलीवरी के दौरान आपको डिलीवरी बॉय को ओटीपी बताना होगा। ओटीपी सिस्टम से मैच होने के बाद ही आपके सिलेंडर की डिलीवरी होगी।

गैस बुकिंग का बदलेगा नंबर

पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्कल के लिए एक ही नंबर जारी किया है। अब देशभर के सभी ग्राहक अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग 7718955555 नंबर पर कॉल या एसएमएस के जरिए कर सकते हैं।

रुपए निकालने और जमा करने पर लगेगा शुल्क

अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा से जुड़े हुए खाताधारक है तो आपके लिए यह बुरी खबर साबित होने वाली है। जी हां, 1 नवंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों से एक तय सीमा से अधिक पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज वसूला जाएगा। बैंक ऑफ बड़ौदा ने चालू खाता, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट अकाउंट में जमा करने और निकलने के अलग और बचत खाते से जमा-निकासी के अलग-अलग चार्ज तय किए हैं। अगर आप अपने खाते में 3 बार तक पैसा जमा करते हैं तो इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लगेगा परंतु अगर इससे अधिक बार जमा करते हैं तो आपको ₹40 रुपये का चार्ज देना होगा। वरिष्ठ नागरिकों को भी चार्ज में किसी भी प्रकार की राहत नहीं है।

SBI बचत खातों वाले ग्राहकों को मिलेगा कम ब्याज

अगर आपका बचत खाता है तो 1 नवंबर से एसबीआई ने भी कुछ बदलाव किए है। एसबीआई के बचत खातों पर अब कम ब्याज मिलने वाला है. जिन लोगों के अकाउंट में एक लाख तक की धनराशि जमा ,है उस पर उनको ब्याज 3.25 परसेंट मिलेगा यानी ब्याज की दर 0.25% घटा दी जाएगी।

महाराष्ट्र में बैंक का बदलेगा टाइम टेबल

महाराष्ट्र के सभी बैंकों के खुलने और बंद होने का टाइम टेबल 1 नवंबर से एक ही कर दिया गया है। सुबह 9:00 बजे से बैंक खुलेंगे और शाम 4:00 बजे को बंद हो जाएंगे। नया सिस्टम सभी पब्लिक सेक्टर बैंक्स पर लागू किया जाएगा।

ट्रेनों का बदलेगा टाइम टेबल

1 नवंबर से भारतीय रेलवे पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदल रहा है। अगर आप ज्यादातर ट्रेनों में सफर करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। आज से नया टाइम टेबल लागू होने वाला है। आपको बता दें कि 13000 यात्री और 7000 माल भाड़ा ट्रेनों के टाइम टेबल बदलने वाले हैं। देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी बदलेंगे।

चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस

1 नवंबर से बुधवार का दिन छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलने वाली है। गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार को प्रातः 9:40 बजे पर चलेगी और दोपहर 12:40 बजे पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएगी यानी न्यू दिल्ली से चंडीगढ़ तक का सफर 3 घंटे में तय होगा।

डिजिटल पेमेंट पर नहीं लगेगा चार्ज

RBI के द्वारा 1 नवंबर से नया नियम लागू किया जा रहा है। अब 50 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना जरूरी रहेगा।

Back to top button