बिहार के इन नेताओं ने धर्म-जाति का बंधन तोड़कर की शादी, मिसाल बनीं ये जोड़ियां

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं बिहार चुनावों का बिगुल बन चुका है और सभी पार्टियां अपना प्रचार-प्रसार जोरों शोरों से करने में लगी हुई हैं। वैसे देखा जाए तो बॉलीवुड इंडस्ट्री के कलाकारों की तरह ही नेताओं के जीवन की भी चर्चा सुर्खियों में छाई रहती है। कोई नेता अपने काम की वजह से लोगों के बीच चर्चा का विषय बनता है तो कोई अपने किसी मामले को लेकर सुर्खियां बटोरता है। सभी नेताओं की अपनी एक अलग ही कहानी होती है। हाल ही में बिहार के नेता रामविलास पासवान इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए परंतु इनकी यादें सभी लोगों के दिलों में ताजा हैं। लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान की शादी की चर्चा सुर्खियां बटोर रही हैं।

रामविलास पासवान ने दो शादियां की थी। पहली शादी वर्ष 1960 में राजकुमारी देवी से की थी और दूसरा विवाह 1982 में रीना से की थी, जिससे उनका एक बेटा चिराग पासवान है और उनकी एक बेटी भी है परंतु ऐसा नहीं है कि सिर्फ रामविलास पासवान ने ही दूसरे धर्म में शादी की है। आज हम आपको बिहार के कुछ ऐसे नेताओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन्होंने जाति और धर्म को तोड़कर दूसरे धर्म की युवती से शादी की है।

सुशील मोदी

आपको बता दें कि बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने ईसाई धर्म की जेसिका जॉर्ज से प्रेम विवाह किया है। इन दोनों की पहली मुलाकात एक सफर के दौरान हुई थी। जाति और धर्म को तवज्जो देने वालों के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी एक मिसाल बने हैं।

शाहनवाज हुसैन

शाहनवाज हुसैन बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं। इन्होंने धर्म और जाति के सारे बंधन तोड़ कर हिंदू धर्म की महिला से विवाह किया है। इनकी पत्नी का नाम रेनू शर्मा है। शाहनवाज हुसैन ने वर्ष 1994 में रेनू शर्मा के साथ सात फेरे लिए थे। इन दोनों का धर्म अलग था, जिसकी वजह से इनके विवाह में बहुत सी रुकावटें उत्पन्न हुई थी परंतु इसके बावजूद भी इन दोनों ने एक-दूसरे से विवाह किया और वर्तमान समय में यह अपना शादीशुदा जीवन अच्छी तरह से बिता रहे हैं।

राजीव प्रताप रूडी

राजीव प्रताप रूडी बीजेपी के दिग्गज नेताओं में शामिल हैं। आपको बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने भी हिमाचल प्रदेश की रहने वाली नीलम से प्रेम विवाह किया था। नीलम पेशे से एयर होस्टेस थीं परंतु जब राजीव प्रताप रूडी नागरिक उड्डयन मंत्री बने तब उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी थी।

श्याम रजक

राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख नेताओं में से एक श्याम रजक एक ऐसे नेता है जिन्होंने धर्म और जाति से ज्यादा अपने प्यार को तवज्जो दिया है। श्याम रजक ने स्वर्ण जाति की अलका से विवाह किया था। इन दोनों का यह प्रेम विवाह था।

पप्पू यादव

बिहार के प्रमुख नेता और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने रंजीता रंजन से प्रेम विवाह किया है। आपको बता दें कि पप्पू यादव की पत्नी रंजीता रंजन सिख धर्म की हैं। धर्म और जाति के बंधनों को तोड़कर इन्होंने प्रेम विवाह करके मिसाल पेश की है। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि इन्होंने अपने विवाह में सारे शहर को आमंत्रित किया था।