दिलचस्प

IAS इंटरव्यू के इन सवालों को सुन छूट जाएंगे पसीने, “INDIA” का फुल फॉर्म क्या है?” जानिए जवाब

हर नौजवान का सपना होता है कि वह पढ़-लिखकर बड़ा अधिकारी बने। अगर हम वर्तमान समय की बात करें तो ज्यादातर लोग आईएएस अफसर बनने का सपना देखते हैं। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए कई नौजवान खूब तैयारी करते हैं, परंतु सभी को सफलता नहीं मिल पाती है। यूपीएससी परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। अगर कोई उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेता है तो वह किसी योद्धा से कम नहीं होता है। जी हां, अगर आप यूपीएससी का इंटरव्यू को पास कर लेते हैं तो आप एक योद्धा ही हैं, क्योंकि आईएएस इंटरव्यू में कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनको सुनकर अक्सर कैंडिडेट का दिमाग घूम जाता है। भले ही यह सवाल सुनने में आसान लगते हैं परंतु जब इनका जवाब देने की बारी आती है तो अच्छे-अच्छे लोग सोच में पड़ जाते हैं। आज हम आपको आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए कुछ सवालों और उनके जवाब बताने जा रहे हैं, जो परीक्षा की तैयारी में आपके बेहद काम आ सकते हैं।

IAS इंटरव्यू के सवाल और जवाब

सवाल- क्या ऐसा हो सकता है कि कोई आदमी लगातार 10 दिन सोए बिना रह सके?
जवाब- जी हां, ऐसा बिल्कुल हो सकता है क्योंकि वह आदमी दिन में नहीं सोएगा बल्कि रात में सोएगा।

सवाल- वह क्या है जो बाहर फ्री में और अस्पताल में पैसों में मिलती है? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “ऑक्सीजन”। आप ऑक्सीजन बाहर फ्री में लेते हैं परंतु अस्पताल के अंदर ऑक्सीजन पैसों में मिलती है।

सवाल- 10 रुपये में ऐसी कौन सी चीज खरीदोगे, जिससे पूरा कमरा भर जाएगा?
जवाब- शायद आप लोगों में से ज्यादातर लोग इस सवाल को पढ़ने के बाद काफी सोच-विचार करने लग गए होंगे। इस सवाल का सही जवाब है “अगरबत्ती”। अगर आप 10 रुपये में अगरबत्ती खरीदते हैं तो उसकी खुशबू से घर का कमरा क्या, पूरा घर भी भर सकता है।

सवाल- ऐसी कौन सी चीज है जो एक ही वक्त में आप किसी को दे सकते हैं और अपने पास भी रख सकते हैं? 
जवाब- आप इस सवाल को सुनकर सोच रहे होंगे भला ऐसी कौन सी चीज हो सकती है जिसको दिया भी जा सकता है और अपने पास रखा भी जा सकता है? तो चलिए हम आपको इस सवाल का सही जवाब देते हैं। इसका सही उत्तर है “जुबान”। आप जुबान किसी को दे भी सकते हैं और जुबान आपके पास ही रहती है।

सवाल- कैलकुलेटर को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब- कैलकुलेटर एक ऐसी चीज है जिसका प्रयोग सभी लोग करते हैं परंतु आप लोगों ने कभी भी इस बारे में विचार नहीं किया होगा कि भला इसको हिंदी में क्या कहा जाता है? कैलकुलेटर को हिंदी में गणक या परिकलक कहा जाता है। आपको बता दें कि कैलकुलेटर का प्रयोग 17वीं सदी कैलकुलेटर शब्द के साथ ही होता आ रहा है लेकिन इसका हिंदी नाम कोई नहीं लेता है।

सवाल- वह कौन सी चीज है जो आदमी छिपा कर और औरत दिखा कर चलती है
जवाब- पर्स…

सवाल- पानी का कोई रंग क्यों नहीं होता है?
जवाब- आपको बता दें कि पानी ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के अणुओं से मिलकर बना होता है, जो ऊर्जा को अवशोषित करने में सक्षम नहीं है। इसी कारण से प्रकाश पड़ने के बावजूद भी पानी बेरंग नजर आता है।

Back to top button