बॉलीवुड

किस्सा: जब राजकुमार ने अमिताभ का मजाक उड़ाते हुए कही थी सूट के कपड़े से पर्दे सिलवाने की बात

बॉलीवुड इंडस्ट्री में गुजरे जमाने के ऐसे बहुत से स्टार्स रहे हैं जिन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में “जानी” कहते ही सभी के मन में एक अभिनेता की छवि उभर कर सामने आती है। जी हां, वह हैं मशहूर अभिनेता राजकुमार। सभी लोग राजकुमार की आवाज और एक्टिंग के हुनर के कायल थे। इन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया था। चाहे दर्शक हो या फिर आलोचक, सभी ने इनकी बेहतरीन एक्टिंग की सराहना की। भले ही राजकुमार पर्दे पर जितना बेबाक थे, निजी जिंदगी में भी यह उतने ही खुलकर बोलने वाले इंसान थे।

इनकी इसी आदत के कारण उस समय पर सारे स्टार्स परेशान रहते थे। आपको बता दें कि अपने दौर के मशहूर अभिनेता राजकुमार की आलोचना इसलिए भी हुआ करती थी क्योंकि यह एक्टर्स की खूब हंसी उड़ाया करते थे। इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के कई बड़े-बड़े सितारों का मजाक उड़ाया था। उन अभिनेताओं में से महानायक अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं।

जब अमिताभ बच्चन का मजाक उड़ाते हुए राजकुमार ने कहा था-

आज हम आपको राजकुमार और अमिताभ बच्चन के एक ऐसे दिलचस्प किस्से के बारे में बताने वाले हैं जिसको जानने के बाद आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर आ जाएगी। दरअसल, एक पार्टी में बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन बहुत खूबसूरत सूट पहनकर पहुंचे थे। उसी पार्टी में राजकुमार भी आए थे। अमिताभ बच्चन के खूबसूरत सूट की राजकुमार ने खूब तारीफ की थी।

अमिताभ बच्चन ने जब राजकुमार के मुंह से अपने सूट की तारीफ सुनी तो उनको बेहद अच्छा लगा। तब अमिताभ बच्चन ने खुश होकर राजकुमार को उस जगह का पता बताने की कोशिश की जहां से उन्होंने अपना सूट खरीदा था, परंतु इससे पहले अमिताभ बच्चन कुछ बोल पाते पहले ही राजकुमार ने उनसे बोला कि “दरअसल, मुझे कुछ पर्दे सिलवाने थे।” यह बात सुनकर अमिताभ बच्चन भी मुस्कुराने लगे। बिग बी राजकुमार की इस आदत से अच्छी तरह वाकिफ थे। पूरी फिल्म इंडस्ट्री ही इनकी आदत को अच्छी तरह जानती थी।

इसके अलावा राजकुमार का एक और किस्सा बताया जाता है। दरअसल, फिल्म “जंजीर” के लिए अमिताभ बच्चन प्रकाश मेहरा की पहली पसंद नहीं थे। प्रकाश मेहरा अभिनेता राजकुमार को अपनी फिल्म में लेना चाहते थे। जब प्रकाश मेहरा फिल्म की स्क्रिप्ट लेकर राजकुमार के पास पहुंचे तो राजकुमार ने उनसे कहा था कि “तुम्हारे पास से बिजनौरी तेल की बदबू आ रही है, हम फिल्म तो दूर तुम्हारे साथ एक मिनट और खड़ा होना बर्दाश्त नहीं कर सकते।?

ऐसे मिला था राजकुमार को फिल्म में काम करने का मौका

अभिनेता राजकुमार ने अपने फिल्मी करियर में बहुत सी फिल्मों में काम किया है और इनके द्वारा निभाए गए रोल को दर्शकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता था। इन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया था, लेकिन राजकुमार फिल्मों में आने से पहले मुंबई के माहिम थाने में काम किया करते थे। वहां पर अक्सर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों का आना-जाना होता रहता था। एक बार थाने में डायरेक्टर बलदेव दुबे किसी काम से आए हुए थे। तब उन्होंने राजकुमार के साथ बातचीत की थी। राजकुमार की बातचीत का अंदाज डायरेक्टर बलदेव दुबे को काफी भाया। तब उन्होंने अपनी फिल्म “शाही बाजार” में बतौर एक्टर काम करने का प्रस्ताव दिया था। बलदेव दुबे के इस प्रस्ताव के लिए राजकुमार ने हां कर दी थी। आपको बता दें कि बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी।

Back to top button