अध्यात्म

सामुद्रिक शास्त्र: गर्दन पर तिल होने का जाने क्या होता है मतलब, बेहद ख़ास है इस निशान का होना

इंसान के शरीर के किसी ना किसी हिस्से पर तिल जरूर होता है। शास्त्रों में शरीर के हर अंग पर मौजूद तिल का कोई ना कोई मतलब बताया गया है। आपके शरीर पर होने वाले तिलों में आपके बहुत से राज छुपे होते हैं। सामुद्रिक शास्त्र में शरीर पर तिल के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। ऐसा बताया जाता है कि जिन लोगों की गर्दन पर तिल होता है, वह लोग बेहद भाग्यशाली होते हैं। गर्दन पर तिल होने से लोगों की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही इनकी किस्मत पर भी सीधा असर पड़ता है। सामुद्रिक शास्त्र में गले पर तिल होना अलग-अलग मतलब दर्शाता है। आज हम आपको सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार गले के अलग हिस्सों पर तिलों के अर्थ के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

गले के ऊपरी हिस्से पर तिल

अगर आप लोगों में से किसी के गले के ऊपरी हिस्से पर तिल है तो इसका मतलब है कि आप बेहद समझदार व्यक्ति हैं। जी हां, आपके अंदर सोचने समझने की शक्ति बहुत मजबूत है। अगर आपको अपने जीवन में कभी भी कोई फैसला लेना पड़े तो आप निर्णय लेने में अधिक सोच-विचार नहीं करेंगे। आपका दिमाग भी बहुत तेज है। आप योजनाएं बनाने में बेहद अच्छे हैं।

गले के बीच में तिल होना

अगर किसी व्यक्ति के गले के बीच में तिल मौजूद है तो इसका अर्थ होता है कि वह व्यक्ति बहुत ही शांत स्वभाव का है। यह लोग बहुत ही भोले माने जाते हैं। इस तरह के लोगों को ऐसे दोस्त पसंद है जो अधिक बात ना करते हैं और हर समय अपनी समझदारी का परिचय देते हों।

गले के पिछले हिस्से पर तिल

अगर किसी व्यक्ति के गले के पिछले हिस्से पर तिल है तो इसका अर्थ है कि वह व्यक्ति बेहद साहसी है। इस तरह के लोगों को अपने जीवन में देश के लिए कुछ करने की इच्छा हमेशा बनी रहती है। यह लोग आर्मी, पुलिस और राजनीति के क्षेत्र में जाने के इच्छुक रहते हैं। भले ही यह लोग पढ़ाई-लिखाई में इतने अच्छे नहीं रहते परंतु यह उच्च शिक्षा प्राप्त करने की हमेशा कोशिश करते रहते हैं।

गले के निचले हिस्से पर तिल होना

जिन लोगों के गले के निचले हिस्से पर तिल होता है ऐसे लोग बहुत कामुक माने गए हैं। इन लोगों को बहुत सारे दोस्त बनाना पसंद होता है। इस तरह के लोगों को बेहद कम उम्र में ही इनका जीवन साथी मिल जाता है। इस तरह के लोगों के प्रेम संबंध एक से अधिक होते हैं। यह लोग बेहद भावुक भी माने गए हैं।

गले की बाईं तरफ तिल का मतलब

जिन लोगों के गले की बाईं तरफ तिल होता है ऐसे लोग थोड़े आलसी स्वभाव के होते हैं। इनको अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है। यह कामयाबी पाने के लिए अच्छा बुरा कुछ भी नहीं देखते हैं। यह लोग हमेशा डॉक्टर, इंजीनियर या साइंटिस्ट बनने की ख्वाहिश रखते हैं।

गले की दाहिनी तरफ तिल

जिन लोगों के गले की दाहिनी तरफ तिल होता है ऐसे लोग अक्सर थोड़े चिड़चिड़े रहते हैं। यह खुद को हमेशा अकेला महसूस करते हैं। इस तरह के लोग ज्यादातर अकेलेपन की तरफ भागते रहते हैं। इनका स्वभाव भी बहुत अधिक गुस्से वाला होता है। यह बात-बात पर अधिक गुस्सा करने लगते हैं।

Back to top button