समाचार

अनिल अंबानी की माली हालत हो गयी बेहद खराब – बीवी के गहने बेचकर भर रहे हैं वकील की फीस

देश के शीर्ष उद्योगपति माने जाने वाले कारोबारी अनिल अंबानी की वित्तीय स्थिति काफी खराब हो गई है और इनका कारोबार पूरी तरह से डूब गया है। इनके ऊपर काफी कर्जा चढ़ गया है और कर्जा उतारने के लिए इनके पास पैसे नहीं बचे हैं। हाल ही में लंदन की अदालत में केस की सुनवाई के दौरान अनिल अंबानी ने कहा कि मैं अब सामान्य जीवन जी रहा हूं। मेरे पास पैसे नहीं बचें हैं और मैं गहने बेचकर वकीलों की फीस भर रहा हूं। अंबानी ने कोर्ट को बताया कि उन्होंने जनवरी और जून के बीच 9.9 करोड़ रुपये के गहने बेचे हैं। उनके पास अब कोई भी कीमति समान नहीं बचा है।

दरअसल अनिल अंबानी पर चीन देश के बैंकों का काफी कर्जा है, जिसे चुकाने के लिए इन्हें कोर्ट ने जून तक का समय दिया था। लंदन के हाई कोर्ट ने 22 मई 2020 को आदेश देते हुए कहा था कि ये चीन के बैंकों का 71,69,17,681 डॉलर यानी 5,281 करोड़ रुपये का कर्ज 12 जून तक चुका दें। लेकिन अनिल अंबानी ये पैसे नहीं चुका पाए हैं। अपने इस आदेश में कोर्ट ने अनिल अंबानी को करीब सात करोड़ रुपये बतौर कानूनी खर्च के रूप में भुगतान करने को भी कहा था।

20 लाख रह गया है बैंक बैलेंस

कर्ज ना चुका पाने पर 15 जून को इंडस्ट्रियल एंड कमर्शल बैंक ऑफ चाइना की अगुआई में चीनी बैंकों ने अनिल अंबानी की संपत्तियों का खुलासा करने की मांग की थी। जिसके बाद एफिडेविट के जरिए मास्टर डेविसन ने अंबानी को अपनी पूरी सपंत्ति बताने को कहा था। अनिल अंबानी ने कोर्ट को बताया कि उनका बैंक बैलेंस एक जनवरी 2020 को घटकर 20.8 लाख रुपये रह गया और वे सिर्फ एक ही कार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अनिल अंबानी ने अदालत से कहा कि उनका खर्च बेहद कम है, जो उनकी पत्नी और परिवार वहन कर रहे हैं। कानूनी खर्चों के लिए  गहने बेचकर उन्हें पैसे मिले हैं। वहीं अनिल अंबानी द्वारा पैसे ना चुकाए जाने पर इंडस्ट्रियल एंड कमर्शल बैंक ऑफ चाइना, एक्सपोर्ट एंड इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना और चाइना डिवेलपमेंट बैंक ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो उनके खिलाफ सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे।

गौरतलब है कि एक समय में अनिल अंबानी दुनिया के अमीर लोगों में गिने जाते थे। लेकिन अब इनके पास बिलकुल भी पैसे नहीं बचे हैं और ये कर्जे में पूरी तरह से डूब गए हैं।

Back to top button
?>