स्वास्थ्य

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक, एक शहद में पाए जाते हैं इतने सारे गुण

कई बार यह देखने के लिए मिलता है कि चेहरा तो आपका पूरी तरह से चमकता रहता है, लेकिन इस पर जो दाग-धब्बे और झाइयां उभर आती हैं, वे चेहरे की चमक को फीका कर देते हैं। अपने चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए आप ढेर सारे उपाय करते हैं, लेकिन ये दाग-धब्बे इतने जिद्दी होते हैं कि ये सब करने के बावजूद इनके निशान रह ही जाते हैं।

इसलिए यहां हम आपको आज कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिन्हें करने से आपके चेहरे से ये दाग-धब्बे पूरी तरह से दूर हो जाएंगे। शहद का इस्तेमाल इसके लिए आप कर सकते हैं। यहां हम आपको शहद के और भी बहुत से गुणों के बारे में बता रहे हैं।

शहद में होते हैं ये गुण

कार्बोहाइड्रेट के साथ शहद में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, आयरन और पोटैशियम आदि प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। कार्बोहाइड्रेट का तो शहद प्राकृतिक स्रोत होता है। यही कारण है कि शहद खाने से शरीर में एक नई ताकत और ऊर्जा का संचार होने लगता है। इसके अलावा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी यह मजबूत बनाता है।

दूर करता है चेहरे की अशुद्धियां

आप यदि अपनी स्किन को मुलायम और चिकना बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बेसन, चंदन और मलाई का फेस पैक शहद के साथ मिलाकर तैयार कर लेना चाहिए। इसे लगाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। इसे लगाने से आपके चेहरे पर जो फोड़े-फुंसी के निशान हैं या फिर झाइयां मौजूद हैं, वे भी धीरे-धीरे दूर होती चली जाती हैं।

पुराने दाग-धब्बों से दिलाता है निजात

आपके शरीर पर यदि कहीं भी जले हुए का निशान है तो आपको यहां शहद लगाना चाहिए। शहद में दरअसल एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुणों की मौजूदगी होती है। यदि आप रोजाना जली हुई त्वचा पर शहद लगाना शुरू कर देते हैं तो कुछ ही समय में इससे यह दाग गायब हो जाता है।

कब्ज को रखता है दूर

पेट से जुड़ी जितनी भी परेशानियां होती हैं, इनकी वजह कब्ज होता है। शरीर में फ्रक्टोज के अवशोषण को शहद कम कर देता है, जिससे कि कब्ज दूर होता है। इसके अलावा शहद पेट फूलने और पेट में गैस जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। कब्ज से यदि आप निजात पाना चाहते हैं तो रात में हर दिन सोने से पहले आपको एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पी लेना है।

वजन घटाने में मददगार

यदि आप अपने बढ़े हुए वजन की वजह से परेशान हो गए हैं तो शहद खाना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। शहद में दरअसल वसा एकदम नहीं होती है। इसके अलावा आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी यह घटा देता है, जो कि आपके वजन को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके लिए आपको बस हर दिन सुबह में एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालना है और खाली पेट इसे पी लेना है। इसके बाद आधे घंटे तक आपको कुछ भी नहीं खाना है।

खांसी में मिलता है आराम

शहद में जो एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, उनकी वजह से संक्रमण का बढ़ना रुक जाता है और कफ पतला होकर बाहर निकल जाता है। इससे खांसी दूर हो जाती है। इसके लिए रात में सोने से पहले आपको गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाना है और पी जाना है। बहुत जल्द आपकी खांसी दूर जो जाएगी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा

एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं और शहद में ये प्रचुरता में पाए जाते हैं। दिल को इससे बड़े लाभ मिलते हैं। दिल की बीमारियों से ये बचाते हैं। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी शहद इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से बढ़ा देता है। शरीर की इम्युनिटी यदि मजबूत रहे तो इससे कई तरह के संक्रामक रोगों से बचाव होता है। इसके लिए आपको रोजाना एक गिलास गुनगुने दूध में एक से दो चम्मच शहद मिलाकर पीना होगा।

पढ़ें ‘सांस रोकने से नहीं होगा कोरोना, गर्म पानी और लहसुन है फायदेमंद’, जानिए ऐसी वायरल खबरों का सच?

Show More
Back to top button