विशेष

‘सांस रोकने से नहीं होगा कोरोना, गर्म पानी और लहसुन है फायदेमंद’, जानिए ऐसी वायरल खबरों का सच?

पूरी दुनिया में कोरोनावायरस की बीमारी की वजह से आतंक छाया हुआ है. लोग इस बीमारी से बचने के लिए अपने अपने घरों में छुपे हुए हैं. अभी तक कोरोनावायरस की बीमारी की वजह से पूरी दुनिया में 45,1000 से अधिक लोग इनफेक्टेड हो चुके हैं और इस बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 20000 से ऊपर पहुंच गई है. सिर्फ अभी तक भारत में ही कोरोना के 600 से अधिक मामले देखने को मिले हैं. जिनमें से अभी तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोनावायरस और अधिक न फैले इसके लिए पूरे देश में 21 दिनों के लॉक डाउन की घोषणा की गई है. इन सब खबरों के बीच कोरोनावायरस से जुड़ी कई तरह की खबरें सुनने को मिल रहे हैं. कभी यह सुनने को मिलता है कि शराब पीने वाले लोगों को कोरोनावायरस की बीमारी नहीं होती है, तो कभी जिओ की तरफ से फर्जी मैसेज वायरल कर लोगों से पैसों की धोखाधड़ी की जा रही है. ऐसे में लोगों के मन में बार-बार यह सवाल उठ रहा है कि क्या सही है और क्या गलत… लोगों के मन में आयी ऐसी ही कुछ गलतफहमी को दूर करने के लिए हम आपको बताते हैं कि इन सभी बातों में कितनी सच्चाई है….

वायरल खबर-


10 मिनट तक सांस रोकने से नहीं होगी कोरोनावायरस की बीमारी
तथ्य-

व्हाट्सएप के द्वारा यह खबर चलाई जा रही है कि सांस रोकने से कोरोनावायरस की बीमारी नहीं होगी, पर हम आपको बता दें कि यह है जानकारी पूरी तरह से गलत है. अध्ययनों के अनुसार कोरोना वायरस से पीड़ित कई युवा पेशेंट अपनी सास को 10 सेकंड से अधिक समय तक रोक कर रख सकते हैं. जबकि बहुत सारे बुजुर्ग जो इस वायरस से संक्रमित नहीं है वह अपनी सास को ज्यादा देर तक नहीं रोक सकते हैं. इसलिए अगर अगली बार आपको ऐसी खबर सुनने को मिले तो इन खबरों पर जरा भी यकीन ना करें.

वायरल खबर-

कोरोनावायरस हमारे गले में जीवित रहता है, ऐसे में गर्म पानी पीने से वायरस मर जाता है.
तथ्य-
कोरोनावायरस हमारे गले के माध्यम से शरीर के अंदर तो जा सकता है पर यह होस्ट सेल्स में प्रवेश करता है. इसलिए इसे गर्म पानी पीकर दूर नहीं किया जा सकता है. यह अफवाह भी फैक्ट चेक में पूरी तरह से गलत साबित होती है. इसलिए हमारा आपसे निवेदन है कि इस तरह फैल रही किसी भी खबर पर आंख बंद करके विश्वास ना करें. पहले इसकी पूरी तरह से जांच पड़ताल करें और एक जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज अदा करें.

वायरल खबर-


अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करने से नहीं होगा कोरोनावायरस
तथ्य-
जैसे ही लोगों को व्हाट्सएप के द्वारा यह खबर मिली कि लहसुन खाने से कोरोनावायरस नहीं होगा तो लहसुन खरीदने के लिए मार्केट में लोगों की भीड़ जमा हो गई. लोग भारी मात्रा में लहसुन खरीद कर रखने लगे. बिना इसकी सच्चाई जाने. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक लहसुन में कुछ एंटीमाइक्रोबियल्स प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं पर इस बात का कोई साइंटिफिक प्रमाण अभी तक नहीं मिल पाया है कि लहसुन खाने से कोरोनावायरस की बीमारी नहीं होती है. अगर सच में ऐसा होता तो सबसे पहले भारत में इसकी वैक्सीन बन गई होती.

हम आपको बता दें कि सोशल डिस्टेंस के द्वारा ही इस वायरस के इंफेक्शन को रोका जा सकता है. अगर किसी व्यक्ति को सर्दी जुकाम या फिर खांसी सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या नजर आ रही है तो ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें. इसके साथ ही किसी भी भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं. वायरल हो रही किसी भी खबर पर विश्वास करने से पहले इसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें.

Back to top button