बॉलीवुड

दर्शकों के लिए बड़ी खुशखबरी, दूरदर्शन पर फिर से शुरू हुई रामायण, भक्तिमय हुआ भारत

आज भी रामानंद सागर की रामायण को पसंद करने वाले दर्शक बहुत बड़ी संख्या में मौजूद है. जनता की मांग पर रामानंद की रामायण का प्रसारण दोबारा शुरू किया जा रहा है. शनिवार 28 मार्च से रामायण का प्रसारण फिर से दूरदर्शन के नेशनल चैनल चैनल पर शुरू किया जाएगा. रामायण का पहला एपिसोड सुबह 9:00 बजे और दूसरा रात के 9:00 बजे प्रसारित किया जाएगा. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुद सोशल मीडिया पर दी है. हम आपको बता दें पिछले काफी समय से सोशल मीडिया पर रामानंद की रामायण और बी आर चोपड़ा की महाभारत को दोबारा टेलीकास्ट करने की गुजारिश की जा रही थी. ऐसे में उन सभी लोगों की गुजारिश को पूरा करते हुए रामानंद की रामायण का प्रसारण फिर से शुरू कर दिया गया है.

हम आपको बता दें कि रामानंद सागर की रामायण का प्रसारण साल 1987 में पहली बार दूरदर्शन पर किया गया था. वहीं बी आर चोपड़ा की महाभारत को 1988 में पहली बार दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था. सभी लोग रामायण और महाभारत को इतने चाव से देखते थे कि जब इन धारावाहिकों का प्रसारण टेलीविजन पर होता था तो सड़कों पर बिल्कुल सन्नाटा छा जाता था. जब यह धार्मिक कार्यक्रम टीवी पर प्रसारित होते थे उस वक्त सड़कों का माहौल बिल्कुल कर्फ्यू की तरह होता था. साल 1987_88 में सभी लोग बहुत ही पसंद के साथ रामायण और महाभारत देखते थे.

खबरों के अनुसार उस वक्त ऑफिसर से लेकर नेता तक रामायण और महाभारत के समय ना तो किसी से मिलना पसंद करते थे और ना ही किसी से फोन पर बात करना भी पसंद नहीं करते थे. जब 78 एपिसोड वाले रामायण को दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाता था तो देश की सड़कों और गलियों में सन्नाटा छा जाता था. भारत के बहुत सारे शहरों और गांव में रामायण और महाभारत के प्रसारण के वक्त लोग टेलीविजन के सामने अगरबत्ती और दीया जला कर बैठा करते थे. रामायण और महाभारत देखने से पहले लोग अपनी अपनी चप्पलों को कमरे से बाहर ही उतार देते थे.

ध्यान देने वाली बात यह है कि रामायण में राम की भूमिका अरुण गोविल ने निभाया था और माता सीता का किरदार दीपिका चिखलिया ने… उस वक़्त भगवान् राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल और माता सीता की भूमिका निभाने वाली दीपिका चिखलिया को लोग सच में भगवान् समझने लगे थे. आज भी अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया को भगवान् राम और माता सीता के रूप में याद किया जाता है. इसके अलावा रामायण में हनुमान की भूमिका दारा सिंह ने निभाई थी. जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था. इसके अलावा रामानंद सागर की रामायण में रावण की भूमिका निभाकर अरविंद त्रिवेदी ने प्रसिद्धि हासिल की थी. एक बार फिर से सभी लोग रामायण के प्रसारण का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं.

Back to top button