बॉलीवुड

एक्टर बनने से पहले अजीबोगरीब जॉब्स थी इन बॉलीवुड स्टार्स की, इनमें से दो तो वेटर थे

बॉलीवुड के बहुत से सितारे जो आज कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं और जो बहुत ही लोकप्रिय हो गए हैं, उन्होंने बॉलीवुड में आने से पहले कई और जगहों पर भी अपनी किस्मत आजमाई थी। बॉलीवुड में अपने कदम जमाने से पहले इन्होंने कुछ और भी जॉब किए थे। यहां हम आपको ऐसे ही बॉलीवुड सितारों और उनकी पहले की जॉब्स के बारे में बता रहे हैं।

सोनाक्षी सिन्हा

सोनाक्षी सिन्हा, जो कि बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी हैं और जिन्होंने अभिनेत्री के तौर पर अच्छा खासा नाम कमा लिया है, वे पहले एक कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर हुआ करती थीं। जी हां, सोनाक्षी, जिन्होंने कि फिल्म दबंग से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, वे पहले कॉस्ट्यूम डिजाइनर के तौर पर काम करती थीं। वर्ष 2005 में मेरा दिल ले के देखो नामक एक फिल्म आई थी, जिसके लिए उन्होंने कॉस्ट्यूम डिजाइन किया था।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने यह साबित करके दिखाया है कि प्रतिभा कभी दबती नहीं है। उन्होंने एक केमिस्ट की दुकान पर सबसे पहले नौकरी की थी। इसके बाद वे दिल्ली चले गए थे। वहां उन्होंने डेढ़ वर्षो तक चौकीदार के तौर पर काम किया था। इसके बाद वे मुंबई पहुंच गए। यहां उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में छोटी-मोटी भूमिकाएं अदा की। आज नवाजुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड के चमकते हुए सितारे बन गए हैं।

सनी लियोन

यह बात तो सभी जानते हैं कि बॉलीवुड में आने से पहले सनी लियोन एक एडल्ट स्टार हुआ करती थीं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सनी लियोन पहले एक जर्मन बेकरी में काम कर चुकी हैं। यही नहीं, उन्होंने टैक्स और रिटायरमेंट कंपनी में भी काम किया है।

रणवीर सिंह

आज रणवीर सिंह बॉलीवुड में सुपरस्टार की पदवी हासिल कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में एक विज्ञापन एजेंसी में बतौर कॉपीराइटर काम किया था। फिर यशराज प्रोडक्शन की फिल्म बैंड बाजा बारात में उन्हें ब्रेक मिल गया। इसके बाद तो रणबीर सिंह केवल आगे ही बढ़ते गए और उन्हें कभी पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी।

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी के तौर पर अक्षय कुमार की पहचान है। अक्षय कुमार अमृतसर से दिल्ली पहुंचे और फिर दिल्ली से उन्होंने मुंबई का रुख किया। उन्होंने बड़ी मेहनत की है। फिल्मों में आने से पहले अक्षय कुमार बैंकॉक में वेटर के तौर पर काम कर रहे थे। वर्ष 1991 में आई फिल्म सौगंध से अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था और आज वे बॉलीवुड के सुपरस्टार बन चुके हैं।

जॉन अब्राहम

Jazzy B के गाने सूरमा से सबसे पहले जॉन अब्राहम सुर्खियों में आए थे। फिर वर्ष 2003 में फिल्म जिस्म से उन्होंने डेब्यू किया और आज बे बॉलीवुड में एक्शन स्टार के तौर पर स्थापित हो चुके हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जॉन अब्राहम जब फिल्मों में काम नहीं करते थे तो वे मीडिया और एडवरटाइजिंग कंपनी में प्लानर के तौर पर नौकरी करते थे।

बोमन ईरानी

बोमन ईरानी की गिनती आज बॉलीवुड के सबसे दमदार और प्रतिभाशाली अभिनेताओं में होती है। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि फिल्मों में काम करने से पहले वे मुंबई के पांच सितारा ताज होटल में वेटर और रूम सर्विस स्टाफ के तौर पर काम कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने फोटोग्राफी को अपने प्रोफेशन के तौर पर अपना लिया। फिर बॉलीवुड में फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस से उन्होंने कदम रखा।

कियारा आडवाणी

बॉलीवुड में कियारा आडवाणी की एंट्री फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी से हुई थी। तब से वे एक से बढ़कर एक फिल्में करती जा रही हैं। फिल्मों में आने से पहले कियारा आडवाणी एक प्री-स्कूल में नौकरी कर रही थीं, जहां कि वे बच्चों को न केवल एबीसीडी और गिनती पढ़ाती थीं, बल्कि उनके डायपर्स तक बदलती थीं।

भूमि पेडणेकर

बचपन से ही फिल्मों में काम करने की भूमि पेडनेकर की इच्छा थी। उन्होंने इसके लिए मेहनत की और अपने सपने को सच भी कर दिखाया। हालांकि, फिल्मों में काम करने से पहले भूमि पेडणेकर यशराज फिल्म्स में कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा के अंडर काम कर रही थीं।

आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना, जो कि आज बॉलीवुड में सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में शामिल हो चुके हैं, उन्होंने RJ के तौर पर अपना करियर शुरू किया था। आज वे बॉलीवुड में बहुत कामयाब हैं। वे हमेशा अलग तरह के विषयों का चयन अपनी फिल्मों के लिए करते हैं। आयुष्मान ऐसी भूमिका निभाते हैं कि हर किसी का दिल जीत लेते हैं।

पढ़ें कोरोना के बीच सोनम कपूर ने ऐसे मनाया पति आनंद आहूजा का बर्थडे, आप भी कहेंगे- बीवी हो तो ऐसी

Back to top button