स्वास्थ्य

अगर आपके चेहरे पर भी हैं बाल और चाहते हैं हमेशा के लिए हटाना, तो अपनाएं ये रामबाण उपाय …

मनुष्य को प्रकृति से बहुत सी चीजें ऐसी मिली हैं जिन्हें वो बेहद नापसंद करता है और उन चीजों को वो हमेशा खुद से दूर रखना चाहता है. स्वभाव से मनुष्य हमेशा सुन्दरता और खूबसूरती के प्रति आकर्षित होता है और हमेशा खुद को साफ सुथरा रखने का प्रयास करता है. इसी क्रम में बाल और नाखून हमारे शरीर के ऐसे अंग हैं जो कि हमारे लिए पूरी तरह से अवांछित और अनुत्पादक हैं लेकिन प्रकृति कभी भी कुछ भी बिना वजह नहीं करती हमें भले ही लगता हो कि हर हफ्ते बेवजह बढ़ जाने वाले नाखून और बाल हमें परेशान करने लिए हैं तो ऐसा नहीं है. लेकिन आप परेशान हो चुके हैं अपने अवांछित बालों को हर हफ्ते पार्लर में जाकर साफ कराते कराते तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप घर बैठे अपने चेहरे और शरीर के अन्य अवांछित बालों को हटा सकते हैं और उपाय पूरी तरह सुरक्षित और आयुर्वेदिक हैं.

 

आप अपने चेहरे पर आने वाले अवांछित बालों को हटाने के लिए पार्लर जाने से छुट्टी पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. इनके लिए आपको बाजार से रेडिमेड क्रीम पाउडर या कोई अन्य प्रोडक्ट लाने की जरूरत नहीं है. आप अपने किचन में रखे रोजमर्रा के सामानों से यह प्रयोग कर सकते हैं.

  • इसके लिए आपको एक आयुर्वेदिक मिश्रण बनाने की जरूरत हो जिसमें इन चीजों की जरूरत पड़ेगी-
  1. हरताल- 10 ग्राम
    2. मैंनसिल- 10 ग्राम
    3. बुझा चूना- 10 ग्राम
    4. शंख भस्म- 10 ग्राम
    5. नीबू का रस- 50 ml
इस मिश्रण को बनाने की विधि-

सबसे पहले हरताल, मैनसिल और बुझा चूना को खूब महीन पीसकर उसका पाउडर बना लें फिर इसमें शंख भस्म और नीबू का रस मिलाकर एक मित्रण तैयार करें, मित्रण तैयार करने के लिए आपको ऊपर बताई गईं सभी चीजों को अच्छे से घोंटना है और फिर उसे धूप में सुखा लें, धूप में अच्छी तरह से सूखाने के बाद फिर से इसका पाउडर तैयार करें यानी कि इसे खूब महीन पीसकर तैयार कर लें. अब प्राप्त उत्पाद को कांच या प्लास्टिक की शीशी में भरकर रख लें.

इस्तेमाल करने की विधि-

जब भी आपको इसका प्रयोग करना हो तो तैयार किए गए मिश्रण को जरूरत के हिसाब से उपयुक्त मात्रा में लें और उसमें गुलाबजल मिलाकर उसका एक पेस्ट बना लें, पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर के बाद हल्के गर्म या गुनगुने पानी में रूई भिगोंकर उसकी सहायता से अपना चेहरा साफ करें. ध्यान रहे कि आप अपना चेहरा हल्के हाथ से दबाते हुए रगड़कर अपना चेहरा साफ करें. चेहरा साफ करने के बाद. आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर लगा लें. और सबसे अहम बात आप इस प्रक्रिया को 48 घंटे के अंदर दोहराएं जरूर. इस तरह चेहरे के बाल पूरी तरह निकल जाएंगे और फिर जब दुबारा चेहरे पर बाल आएं तब फिर इस प्रक्रिया को अपनाएं. कुछ ही दिन बाद आप अपनी इस समस्या से निजात पा लेंगे.

सावधानी भी बरतें-

सबसे अहम बात यह है कि कोई भी नुस्खा सभी पर समान रूप से काम करे यह जरूरी नहीं है इसलिए अच्छा होगा कि आप इस नुस्खे को पहले अपने शरीर के छिपे हुए हिस्सों जैसे कि पैर या बाजू पर प्रयोग करें ताकि यह पता चल जाए कि आपकी त्वचा पर यह नुस्खा कितना असरदार है. उसके बाद ही आप इसे अपने चेहरे पर प्रयोग करें.

लेप बनाते वक्त याद रहे कि ऐसा लेप बनाएं जो आपकी त्वचा पर ठहर सके, लेप बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए ऐसा न हो कि लेप लगाने के बाद आपके चेहरे से उसकी बूंद भी टपकें. अपनी आंखों को इस लेप से बचाकर रखें

और सबसे ज्यादा अहम बात यह है कि मिश्रण तैयार करते वक्त जब आप हरताल मैनसिल चूना आदि को पीसें  तो अपनी नाक और आंख में जाने से बचाएं. यह आपकी आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

इस प्रक्रिया को लगातार करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से गिरने लगते हैं. नए बाल आने भी बंद हो जाते हैं. ये आयुर्वेदिक पेस्ट किसी बाजार में नहीं मिलेगा. आपको खुद से तैयार करके लगाने से फायदा जरूर दिखेगा.

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

Back to top button