विशेष

लॉकडाउन के बाद जिम जाना पड़ा युवक को महंगा, पहले ही दिन की ऐसी गलती कि पहुंच गया ICU

लोग एक्सरसाइज इसलिए करते हैं, ताकि उनका शरीर पूरी तरीके से फिट और स्वस्थ रहे, लेकिन यही एक्सरसाइज यदि आपको आईसीयू में पहुंचा दे तो क्या आपको इस पर यकीन होगा? दरअसल दिल्ली निवासी 18 साल के लक्ष्य बिंद्रा की कहानी कुछ ऐसी ही है। इस कहानी को पढ़ने के बाद आप यह समझ जाएंगे कि लॉकडाउन खुलने के बाद जिम जाने पर आप किस तरह से कसरत शुरू करें कि इससे आपको सिर्फ फायदा ही पहुंचे और किसी तरह का नुकसान आपको न उठाना पड़े।

क्या हुआ लक्ष्य के साथ?

हुआ यह कि दिल्ली के रहने वाले लक्ष्य को जिम जाना बहुत पसंद था। वे नियमित रूप से जिम जाते थे और वहां एक्सरसाइज करते थे। कोरोनावायरस की वजह से जब लॉकडाउन लग गया और जिम बंद हो गया तो उनका जिम जाना भी रुक गया। इस दौरान घर में भी उन्होंने कोई खास एक्सरसाइज नहीं की और पूरी तरह से बैठ गए। जब लॉकडाउन खत्म हुआ और जिम दोबारा खुल गया तो उन्हें यह पछतावा हो रहा था कि उन्होंने इतने दिनों तक एक्सरसाइज नहीं की है। ऐसे में उन्होंने जिम खुलने के साथ ही जिम जाने का फैसला कर लिया।

बीते 16 जुलाई को कई महीनों के बाद जब लक्ष्य जिम पहुंचे तो वहां उन्होंने एक ही दिन में जमकर कसरत कर ली। सारी कसर उन्होंने एक ही दिन में निकाल ली। इसका असर यह हुआ कि उनकी किडनी बुरी तरीके से प्रभावित हो गई। इलाज के लिए उन्हें अस्पताल के आईसीयू में एडमिट कराना पड़ा।

रुक गई यूरिन

इस बारे में लक्ष्य की मां ने बताया कि जिम में एक्सरसाइज पूरा करने के कुछ देर के बाद ही लक्ष्य की हालत ऐसी हो गई कि उनका बिस्तर से उठना तक मुश्किल हो गया। वे 3 दिनों तक बिस्तर पर ही पड़े रहे। इस दौरान उसे पेशाब भी नहीं हो रहा था। ऐसे में वे लोग डॉक्टर के पास पहुंचे। डॉक्टर लक्ष्य को देखते ही समझ गए कि किडनी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। डॉक्टर ने उन्हें तत्काल किडनी का डायलिसिस कराने की सलाह दे दी।

दिल्ली में मैक्स अस्पताल के किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ दिलीप भल्ला ने इसके बारे में बताया कि यदि कोई व्यक्ति एक ही दिन में जरूरत से ज्यादा कसरत कर लेता है तो ऐसे में शरीर से हाइड्रेशन यानी कि शरीर का सारा पानी बाहर निकलने लगता है। यदि वह इंसान इसके बाद भी एक्सरसाइज करना जारी रखता है तो ऐसे में शरीर की मांसपेशियों में मौजूद प्रोटीन टूटने लगते हैं। डॉ भल्ला के मुताबिक किडनी पर इसके बाद बहुत बुरा असर पड़ता है। वह व्यक्ति जो खाता है, वह ठीक तरीके से पच भी नहीं पाता। इसकी वजह से यूरिन का निकलना तक बंद हो जाता है। ऐसे में उस व्यक्ति की जान तक जा सकती है।

जरूर रखें इन बातों का ख्याल

जिम जाना यदि आपको भी पसंद है और अच्छे शरीर एवं सेहत के लिए जिम में पसीना आप बहाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज आपको करना चाहिए, लेकिन कई महीनों से यदि आपने एक्सरसाइज नहीं की है तो ऐसे में आपको शुरुआत में आधा घंटा ही इसके लिए देना चाहिए। आने वाले कई दिनों तक धीरे-धीरे आपको अपने एक्सरसाइज करने की अवधि को बढ़ाना चाहिए। एक बात और ध्यान रखना जरूरी है कि जब आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो उससे पहले आपको पानी या फिर शिकंजी का जूस पी लेना है। ऐसा ही आपको एक्सरसाइज करने के बाद भी करना है। ध्यान रहे कि कोल्ड ड्रिंक, चाय और कॉफी आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ऐसे में इनसे दूर रहना ही बेहतर होगा।

पढ़ें लॉकडाउन में भी कपिल की आर्थिक स्थिति पर नहीं पड़ा असर, ऐसा है उनका आलीशान घर और लाइफस्टाइल

Back to top button