दिलचस्प

IAS इंटरव्यू में पूछे गए सिर घुमा देने वाले सवाल- “पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?” जाने

हर नौजवान का यह सपना होता है कि यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास करके वह आईएएस (IAS) ऑफिसर बने, यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है, देशभर में बहुत से उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी करते हैं परंतु कुछ एक ही लोग होते हैं जो इस परीक्षा को पास करने में सफल रहते हैं, आपको बता दें कि इस वर्ष यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा अक्टूबर में आरंभ होने वाली है, इस परीक्षा में लिखित के साथ-साथ इंटरव्यू भी होता है, अगर लिखित परीक्षा पास कर ली जाए तो इसके इंटरव्यू को पास करना काफी कठिन माना गया है, क्योंकि इसमें ऐसे-ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब देने में सिर घूम जाता है, इन सवालों को सुनकर अच्छे-अच्छे की बोलती बंद हो जाती है, आज हम आपको आईएएस परीक्षा में पूछे गए कुछ सवाल और उनके जवाब बताने वाले हैं जो आपके कहीं ना कहीं काम अवश्य आ सकते हैं।

आइए जानते हैं IAS इंटरव्यू में पूछे गए सिर घुमा देने वाले सवाल

जवाब- इस सवाल को देखने के बाद आप यही सोच रहे होंगे कि सुनार की दुकान पर तो सोने की हर चीज मिलेगी, भला ऐसा क्या है जो सुनार की दुकान पर नहीं मिल सकता? लेकिन अगर आप इस सवाल को ध्यान पूर्वक पढ़ेंगे तो आपको इस सवाल का जवाब भी मालूम हो जाएगा, इसका सही जवाब है “चारपाई” क्योंकि चारपाई सोने के लिए होती है परंतु यह सुनार के पास नहीं मिलती है, यह एक ऐसा सवाल है जिसको सुनने के बाद अक्सर दिमाग घूम जाता है।

जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “अन्ना रामजन मल्होत्रा” यह एक ऐसी महिला थी जो भारत की सर्वप्रथम IAS अफसर बनी थीं।

जवाब- इस सवाल को देखने के बाद अक्सर दिमाग चकरा जाता है, भला ऐसा कौन सा व्यक्ति है जिसका दिल 1 मिनट में 156 बार धड़क चुका है, इसका सही जवाब है “नील आर्मस्ट्रांग” जब इन्होंने चंद्रमा पर अपना बायां पैर पहले रखा था तब उस समय उनका दिल 1 मिनट में 156 बार धड़क रहा था।

जवाब- अब आप इसी सवाल को देखिए इस सवाल में यह पूछा गया है कि अगर रेल की पटरियों में करंट लगा दिया जाए तो क्या होगा? आप लोगों में से बहुत से लोगों के दिमाग में यह विचार उत्पन्न हो रहा होगा कि अगर पटरियों में करंट लगा दे तो इससे दूर तक करंट फैल जाएगा, जिससे करंट लगने लगने का खतरा अधिक रहेगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि पटरियां जमीन से सटी हुई होती है अर्थिंग सिस्टम (earthing system) की वजह से अगर पटरियों पर करंट लगा भी दिया गया तो यह ज्यादा दूर तक नहीं फैल सकता, जिसकी वजह से लोगों को नुकसान भी नहीं होगा।

जवाब- इस सवाल को देखने के बाद आप लोगों में से ज्यादातर लोग यही जवाब देंगे कि इसका उत्तर “यहां” और “वहां” है परंतु इन दोनों में सिर्फ “T” फर्क होता है।

जवाब- इस सवाल का सही जवाब इस प्रकार है- 22+2/2

जवाब- पुलिस आग नहीं बुझाती है।

जवाब- महज 8 ग्राम

जवाब- जो यह सवाल पूछा गया है इसका व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करता है, हो सकता है कि कुछ लोगों को इसका सही जवाब पता हो, परंतु यकीनन ज्यादातर लोग इसका सही जवाब नहीं जानते होंगे, इसका सही जवाब है “कूट शब्द”

Back to top button