बॉलीवुड

एक गाने के 25 से 50 लाख लेने वाले वाजिद पीछे छोड़ गए करोड़ों की दौलत, जानिए कितनी है संपत्ति

हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कंपोजर और सिंगर वाजिद खान का निधन हो गया. उन्होंने मात्र 42 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. इस खबर से बॉलीवुड के सभी सितारे सदमे में आ गए. ये कहना गलत नहीं होगा कि यह साल फिल्म इंडस्ट्री के लिए ख़ासा अच्छा नहीं बीत रहा. पिछले महीने ही बॉलीवुड के दो बड़े दिग्गज इरफान खान और ऋषि कपूर के निधन की ख़बरों ने सभी को चौंका दिया था. अब ऐसे में वाजिद के जाने से एक बार फिर फिल्म इंडस्ट्री ग़मगीन हो गयी है. लोग अभी तक वाजिद को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

7 साल की उम्र से ही सीखने लगे थे संगीत

साजिद-वाजिद काफी सालों से बॉलीवुड में म्यूजिक देते आ रहे थे. दोनों ने मात्र 7 से 8 साल की उम्र में ही म्यूजिक सीखना शुरू कर दिया था. वाजिद के परिवार का माहौल शुरू से ही संगीतमय रहा है. वह एक म्यूजिकल बैकग्राउंड फैमिली से नाता रखते थे. वाजिद के पिता जाने-माने तबला वादक उस्ताद शराफत खान थे.

पिता ने दी थी प्रारंभिक शिक्षा

पिता ने ही दोनों भाईयों को म्यूजिक की प्रारंभिक शिक्षा दी थी. साजिद-वाजिद यूपी के सहारनपुर के रहने वाले थे. दोनों के रग-रग में संगीत बसा था. उनके नाना का नाम उस्ताद फैयाज अहमद खान था. फैयाज अहमद खान साहब को पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है. वहीं, उनके चाचा उस्ताद नियाज अहमद खान हैं. ये भी अपने नाम प्रतिष्ठित तानसेन पुरस्कार कर चुके हैं.

कुल इतनी संपत्ति के थे मालिक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वाजिद 100 से 125 करोड़ की संपत्ति के मालिक थे. खबरों के मुताबिक वह एक गाने के लिए 25 से 50 लाख तक चार्ज करते थे. वे कुछ लक्जरी गाड़ियों के भी मालिक थे. वाजिद के जाने के बाद उनकी पत्नी यासमीन खान और दोनों बच्चे अकेले पड़ गए हैं. वाजिद की एक बेटी और एक बेटा है. वह अपने दोनों बच्चों से बहुत प्यार करते थे और कई बार अपनी फैमिली के साथ देखे जाते थे.

गाये थे बॉलीवुड के बेहतरीन गाने

वाजिद एक फेमस कंपोजर के अलावा एक बेहतरीन सिंगर भी थे. वे हुड हुड दबंग, जलवा, चिंता ता चिता चिता और फेविकॉल जैसे गाने को अपनी आवाज़ दे चुके हैं. वाजिद के बारे में कहा जाता है कि वे एक हंसमुख, जिंदादिल और बेहद ही सीधे-सादे इंसान थे. बॉलीवुड की सभी बड़ी हस्तियां उनसे बहुत प्यार करती थी.

सलमान के साथ की शुरुआत

साजिद-वाजिद के करियर की शुरुआत सलमान खान की फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ से हुई थी. हाल ही में रिलीज़ हुए सलमान के गाने ‘भाई भाई’ को भी साजिद-वाजिद ने कंपोज़ किया था. ये साथ में साजिद-वाजिद और सलमान का आखिरी गाना साबित हुआ. वाजिद के जाने पर सलमान खान ने भी एक भावुक कर देने वाला पोस्ट लिखा.

इस वजह से हुआ निधन

कहा जा रहा है कि पिछले कुछ समय से वाजिद किडनी की समस्या से जूझ रहे थे. उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था, जिसके बाद से उन्हें तरह-तरह की दिक्कतें होने लगीं. उन्हें किडनी इन्फेक्शन हो गया था, जिस वजह से वह अस्पताल में भर्ती किये गए थे. अस्पताल में रहने के दौरान वे कोरोना की भी चपेट में आ गए. वे पिछले ढाई महीनों से किडनी और गले में इन्फेक्शन के चलते अस्पताल में भर्ती थे. मिली जानकारी के अनुसार पहले उनके लंग्स ने काम करना बंद कर दिया और फिर दिल के दौरे से उनकी मौत हो गयी.

पढ़ें बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका, वाजिद खान के बाद इस मशहूर हस्ती का निधन, शोक में डूबा बॉलीवुड

Back to top button