बॉलीवुड

बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका, वाजिद खान के बाद इस मशहूर हस्ती का निधन, शोक में डूबा बॉलीवुड

साल 2020 पूरी दुनिया के लिए बहुत बेकार रहा है. इस साल हर जगह कोरोना महामारी ने तबाही मचा रखी है. इसकी वजह से कई जाने गई है. वहीं लॉकडाउन के चलते लोगो को भी बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए भी 2020 किसी बड़ी तबाही से कम नहीं रहा है. यहाँ 38 दिनों में 12 फ़िल्मी दुंनिया से जुड़ी हस्तियों की जान जा चुकी है. अभी 31 मई को ही संगीत की दुनिया के जाने माने म्यूजिक कम्पोजर ‘वाजिद खान’ का निधन हो गया था. बॉलीवुड इस दुखद खबर से उबर ही था कि अब संगीत की दुनिया के एक और वरिष्ठ शख्स का देहांत हो गया.

नहीं रहे मशहूर गीतकार अनवर सागर

‘वादा रहा सनम, होंगे जुदा ना हम’ जैसा मशहूर गाना लिखने वाले गीतकार अनवर सागर (Anwar Sagar) अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं. उनका 3 जून बुधवार को 70 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. अनवर जी ने , 80 और 90 के दशक में कई फेमस गाने लिखे थे. अपने फ़िल्मी करियर में उन्होंने नदीम- श्रवण, राजेश रोशन, जतिन-ललित और अनु मलिक जैसे पॉप्‍युलर म्‍यूजिक कंपोजर्स संग काम किया था.

हार्ट अटैक से हुआ स्वर्गवास

स्वर्गीय अनवर सागर के बेटे सुल्तान सागर के अनुसार बुधवार सुबह उनकी तबियत खराब हुई थी. उन्हें सुजॉय, मॉर्डर्न, क्रिटी केयर जैसे कई अस्पतालों में ले जाया गया. लेकिन हर जगह यही कहा गया कि हमारे पास जगह नहीं है इसलिए इलाज नहीं हो सकता. अंत में उन्हें अंधेरी स्थित कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल लाया गया. यहाँ आते ही उनकी धड़कनों ने काम करना बंद कर दिया था, नतीजन हार्ट अटैक से उनका देहांत हो गया. उन्होंने हॉस्पिटल में दोपहर 12 बजे अंतिम सांस ली. डॉक्टर्स ने उन्हें बचने की भरपूर कोशिश की थी लेकिन अफ़सोस जिंदगी से मौत की जंग हार गए.

ये गाने लिख हुए थे फेमस

अनवर सागर ने 80 और 90 के दशक में ‘याराना’, ‘सलामी’, ‘आ गले लग जा’ और ‘विजयपथ’ सहित कई फिल्मों के गाने लिखे थे. उनका लिखा ‘खिलाड़ी’ फिल्म का गाना ‘वादा रहा सनम, होंगे जुदा ना हम’ बहुत लोकप्रिय हुआ था. इस फिल्म में अक्षय कुमार और आयशा जुल्का थे.

IPRS ने दी भावुक श्रद्धांजलि

इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसायटी लिमिटेड (Indian Performing Right Society Limited) उर्फ़ IPRS ने ट्विटर के माध्यम से दिग्गज गीतकार अनवर सागर को भावुक श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा – अनुभवी गीतकार और IPRS सदस्य अनवर सागर अब इस दुनिया में नहीं रहे. वे ‘वादा रहा सनम’ जैसे गीत लिखने के लिए जाने गए. उन्होंने विजयपथ और याराना जैसी नामी फिल्मों के लिए गीत भी लिखे. इस मुश्किल घड़ी में हमारी प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ है. उनकी आत्मा को शान्ति मिले.


गौरतलब है कि लगभग एक महीने में फ़िल्मी दुनिया की कई मशहूर हस्तियाँ स्वर्ग सिधार गई. इसमें इरफ़ान खान और ऋषि कपूर जैसे दिग्गज अभिनेता भी शामिल है. इसके अलावा कुछ समय पहले दिग्गज गीतकार योगेश गौड़ और म्‍यूजिक कंपोजर वाजिद खान का भी निधन हो चूका है.

Back to top button