ब्रेकिंग न्यूज़

BIG BREAKING : सरकार ने की अनलॉक 1.0 की घोषणा, एक से 30 जून तक रहेगा लागू….

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के बाद अब अनलॉक 1.0 की घोषणा करते हुए नया गाइडलाइन जारी कर दी है. अब देश में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इस अवधि में रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. नए गाइडलाइन में जान के साथ जहान को भी बराबर का महत्व देते हुए दैनिक गतिविधियों को पटरी पर लाने के लिए छूट दी गई है. इसमें धार्मिक स्थल के साथ-साथ होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल 8 जून से खोले जा सकेंगे. लेकिन एडवायजरी का पूरी तरह से पालन करना होगा. इसमें किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी.

अनलॉक 1.0 में राज्य सरकारों को राहत प्रदान की गई है. इसमें एक राज्य से दूसरे राज्यों में परिवहन पर छूट दी गई है, बशर्ते राज्यों के बीच आपसी सहमति हो. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज को एक जुलाई से खोलने की मंजूरी दे दी है. लेकिन इसके लिए राज्य सरकार से राय लेनी होगी. किसी क्लास के पैरेंट्स अगर कक्षा शुरू नहीं करने के पक्ष में होंगे, तो क्लास शुरू करने की इजाजत नहीं मिलेगी.

अनलॉक -1 की गाइडलाइंस जारी

  • 8 जून से धार्मिक संस्थान खुलेंगे
  • फेस 2 के अंतर्गत जुलाई में स्कूल-कॉलेज खोलने पर राज्य सरकार फैसला करेगी
  • फेस टू में खोले जा सकेंगे स्कूल कॉलेज
  • होटल रेस्टोरेंट भी 8 जून से खुलेंगे
  • एक जिले से दूसरे जिले और एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर पाबंदी हटी अब इसके लिए कोई पास नहीं लगेगा
  • जिम, पार्क, विदेश यात्रा, सिनेमा, मेट्रो सेवा, सिनेमा हॉल अभी भी बंद रहेंगे

ममता बनर्जी ने धार्मिक स्थलों को खोलने का दिया था आदेश

केंद्र सरकार की तरफ से भी तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रीयों से बातचीत में लॉकडाउन को लेकर आगे की रणनीति पर विस्तार से चर्चा हुई है। इसी कड़ी में कई राज्यों ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर धार्मिक स्थलों आदि को खोलने की मांग की है, तो वहीं कई राज्यों ने तो धार्मिक स्थलों को खोलने के आदेश भी दे दिए हैं।

देश की आर्थिक स्थिति और बेरोजगारी के मद्देनजर अब धीरे धीरे लॉकडाउन खोला जाने लगा है। लॉकडाउन के चौथे चरण में काफी चीज़ों में छूट दी गई है. अब =तो इसमें और ढील दिए जाने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। इन्हीं सबके बीच बंगाल और कर्नाटक की तरफ से धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला ले लिया गया है।

 

कर्नाटक सरकार ने भी दिया था आदेश

कोरोना संकट के बीच कर्नाटक सरकार की तरफ से भी एक आदेश में कहा गया कि 1 जून से मंदिरों के कपाट खोल दिए जाएंगे, जिसके लिए ऑनलाइन बुकिंग होगी। 31 मई तक ऑनलाइन बुकिंग की सभी तैयारियां कर ली जाएंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्नाटक सरकार ने कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार को मंदिरों को खोलने के लिए पत्र लिखा था

Show More
Back to top button