विशेष

मुस्लिम महिला टीचर ऑनलाइन क्लास में पढ़ा रही- पाकिस्तान हमारी मातृभूमि, मैं पाक सैनिक बनूंगा

यूपी की एक महिला टीचर पर देशद्रोही हरकत करने के आरोप में उसे सस्पेंड कर दिया गया है. ये महिला टीचर गोरखपुर के एक निजी स्कूल में पढ़ाती थी. टीचर ने एक ऐसी हरकत कर दी, जिसके बारे में जानकर न सिर्फ स्कूल बल्कि पूरे गोरखपुर में हंगामा मच गया. बता दें, इन दिनों देश में चल रहे लॉकडाउन की वजह से स्कूल व कॉलेज बंद हैं, जिस वजह से कई संस्थान ऑनलाइन ही बच्चों की क्लास ले रहे हैं.

टीचर व्हाट्स ऐप ग्रुप पर बच्चों की अंग्रेजी की क्लास ले रही थी. वे उन्हें नाउन (Noun) सिखा रही थी. लेकिन नाउन सिखाने के दौरान उसने कई ऐसे उदहारण दिए, जिसे देख लगने लगा कि वह देशद्रोही है. महिला ने पाकिस्तान का गुणगान करने वाले कई उदाहरण दिए. टीचर का ये उदाहरण देख बच्चे भी चौंक गए और उन्होंने अपने माता-पिता से इसकी शिकायत की. जब बच्चों के पेरेंट्स को ये बात पता चली तो हंगामा मच गया.

मिली जानकारी के अनुसार शिक्षिका कक्षा चौथी-ए की क्लास टीचर हैं. पेरेंट्स ने टीचर पर पाकिस्तान के पक्ष में बच्चों का ब्रेनवाश करके उन्हें भड़काने का आरोप लगाया. मामला एडी बेसिक, डीआईओएस तक पहुंचा, जिसके बाद ख़ुफ़िया एजेंसी भी मामले को लेकर सतर्क हो गईं.

पाक के लिए कसीदे पढ़ने वाली टीचर सस्पेंड

अभिभावकों का गुस्सा देखते हुए फिलहाल स्कूल प्रशासन ने शिक्षिका को काम से रोक दिया है. साथ ही कहा है कि उन्हें बर्खास्त भी किया जा सकता है. वहीं, नौकरी जाती देख शिक्षिका भी अपनी सफाई देने लगी है. वह इसे बस एक छोटी गलती बता रही है. टीचर का नाम शादाब खानम है. बीते शुक्रवार को शादाब ने ऑनलाइन क्लास के दौरान कक्षा चौथी-ए के व्हाट्स ऐप ग्रुप में कई पोस्ट किये. वह बच्चों को नाउन पढ़ा रही थीं. लेकिन वह उदहारण में बार-बार भारत का नहीं बल्कि पकिस्तान का नाम ले रही थीं. इतना ही नहीं, शिक्षिका ने तो पाकिस्तान को मदर लैंड तक बता दिया.

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ विडियो

सोशल मीडिया पर ये पोस्ट वायरल होने में ज्यादा समय नहीं लगा. शिक्षिका ने व्हाट्स ऐप ग्रुप पर एक पीडीएफ फाइल भी शेयर की थी, जिसमें पाकिस्तान को लेकर तीन अलग-अलग तरह की बातें कही गयी थीं. इस पीडीएफ फाइल में ‘मैं पाकिस्तानी आर्मी ज्वाइन करूंगा’ और ‘पाकिस्तान हमारी मातृभूमि है’ जैसी बातें लिखी गयी थीं. वहीं, एक उदाहरण में पाकिस्तानी पायलट रशीद मिन्हास की बहादुरी का जिक्र किया गया था. ये पीडीएफ फाइल देखते ही पेरेंट्स ने इसकी शिकायत स्कूल प्रबंधन से की. कुछ अभिभावकों ने शिक्षिका पर राष्ट्रविरोधी मानसिकता थोपने का आरोप लगाया तो कुछ ने गिरफ्तारी की मांग की.

गलती स्वीकार्य नहीं- स्कूल प्रबंधन

यह मामला पता चलने पर स्कूल प्रबंधन भी हरकत में आ गया. स्कूल प्रबंधन ने कहा कि ये गलती माफ़ करने के लायक नहीं है. शिक्षिका को कारण बताओ नोटिस भेजा गया, जिसमें पूछा गया कि आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया. जब तक शिक्षिका कोई जवाब नहीं देती तब तक उनके काम को रोक दिया गया है.

जल्दबाजी में हुई गलती

वहीं, शिक्षिका का कहना है कि जल्दी-जल्दी ऑनलाइन कंटेंट अपलोड करने में उनसे गलती हुई है. उनके मुताबिक जब उन्होंने गूगल पर ‘डेफिनिशन ऑफ़ नाउन’ सर्च किया तो उन्हें पाकिस्तान वाले उदाहरण मिले और जल्दबाजी में बिना पढ़े उन्होंने व्हाट्स ऐप ग्रुप पर इसे भेज दिया. हालांकि, बाद में उन्होंने बच्चों को बताया कि इसमें गलती से भारत की जगह पाकिस्तान लिखा गया है.

खुद को बताया सच्चा देशभक्त

शिक्षिका ने कहा कि इसे बस उदाहरण के तौर पर देखा जाए. उन्होंने कहा कि मैं सच्ची देशभक्त हूं और देशद्रोह की श्रेणी में आने वाली बातें में भूलकर भी नहीं कर सकती. मैं भारतीय होने पर गर्व महसूस करती हूं. पर आपको बता दें शिक्षिका की ये बात स्कूल प्रबंधन के गले नहीं उतर रही क्योंकि गूगल पर नाउन सर्च करने पर पाकिस्तान से जुड़ा उदाहरण आसानी से सामने नहीं आता.

पढ़ें पाकिस्तानी एक्ट्रेस के साथ स्टेज पर हुई शर्मनाक हरकत, वायरल हो रहा है ये हैरान करने वाला वीडियो

Back to top button