स्वास्थ्य

पैरों की बदबू से बचने के लिए आजमाएं ये 6 उपाय, तुरंत दूर हो जाएगी गंध

गर्मियों के दौरान खूब पसीना पड़ता है और पसीना पड़ने के कारण शरीर से बदबू आने लग जाती है। कई लोगों के पैरों से भी खूब दुर्गंध आती है और नहाने के बाद भी पैरों की दुर्गंध से आराम नहीं मिलता है। दरअसल जूते पहने के कारण पैरों में हवा नहीं लगती है, जिसकी वजह से पैरों से बदबू आने लग जाती है।

पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से जाना जाता है। दरअसल पैरों में हवा ना लगने के कारण पसीना पड़ता है। पसीने के त्वचा के बैक्टीरिया के संपर्क में आने से पैरों से बदबू आने लग जाती है। अगर आप भी पैरों की बदबू से परेशान रहते हैं तो नीचे बताए गए उपायों को आजमाएं। इन उपायों को करने से पैरों में पसीना नहीं पड़ेगा और बदबू से निजात मिल जाएगी।

पैरों की बदबू से बचने के लिए आजमाएं ये उपाय

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा की मदद से पसीने की बदबू को दूर किया जा सकता है। पैरों से दुर्गंध आने पर गुनगुने पानी के अंदर बेकिंग सोडा मिला दें। उसके बाद इस पानी के अंदर अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक के लिए रख दें। रोज एक बार इस पानी में पैरों को रखने से पसीने की शिकायत दूर हो जाती है और दुर्गंध आना भी बंद हो जाती है। दरअसल बेकिंग सोडा पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित कर देता है। जिसकी वजह से पैरों से पसीने की बदबू नहीं आती है।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल की खुशबू बेहद ही अच्छी होती है। साथ में ही ये तेल बैक्टीरिया खत्म करने में भी कारगर होता है। लैवेंडर ऑयल की कुछ बूदें आप गुनगुने पानी के अंदर डाल दें। फिर इस पानी में कुछ देर के लिए पैरों को डुबोकर रख दें। दिन में दो बार ये प्रक्रिया करें। आपके पैरों की बदबू खत्म हो जाएगी और पैरों से खुशबू आना शुरू हो जाएगी।

फिटकरी

फिटकरी में एंटी-सेप्ट‍िक गुण होते हैं जो कि दुर्गंध को खत्म कर देते हैं और बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते है। इसलिए फिटकरी की मदद से भी पैरों की बदबू से निजात पाई जा सकती है। आप एक चम्मच फिटकरी को पानी में मिला दें और इस पानी से अपने पैरों को साफ किया करें।

रोड़ा नमक

रोड़ा नमक का प्रयोग करके भी बदबू से निजात पाई जा सकती है। पैरों से बदबू आने पर एक कप पानी के अंदर रोड़ा नमक मिला दें और इस पानी से पैरों को साफ कर दें। पैरों की बदबू दूर हो जाएगी। साथ में ही संक्रमण और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे।

नींबू

 

नींबू को पैरों को रगड़ने से पैरों की दुर्गंध से आराम मिल जाता है। पैरों से दुर्गंध आने पर एक नींबू को काट कर अच्छे से पैरों पर रगड़ लें। 15 मिनट तक पैरों पर नींबू के रस को लगा रहने दें। 15 मिनट बाद पानी की मदद से पैरों को साफ कर दें। आपके पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

सिरका

सिरके की मदद से भी पैरों की बदबू को दूर किया जा सकता है। पैरों में बदबू आने पर पैरों को पानी से साफ कर लें। उसके बाद रूई की मदद से पैरों पर सिरका लगा लें। सिरके को सूखने दें और पानी से इसे साफ कर लें। पैरों की बदबू से आपको निजात मिल जाएगी। इसके अलावा जब भी आप जूते पहने तो सबसे पहले पैरों को अच्छे से साफ करें। इसी तरह से जूते उतारे के बाद भी पैरों को पानी से साफ किया करें।

Back to top button