बॉलीवुड

सूर्यवंशम फिल्म ने किये 21 साल पूरे, जानिये क्यों सोनी मैक्स टीवी पर बार-बार दिखाया जाता है इसे

बॉलीवुड में जब भी दिग्गज कलाकारों की बात होती है अमिताभ बच्चन का नाम सबसे ऊपर आता है. अमिताभ को बॉलीवुड का महानायक और शहनशाह भी कहा जाता है. वह अपने अभिनय का लोहा हर फिल्म में मनवाते हैं. अब तक सैकड़ों फिल्मों में अभिनय कर चुके अमिताभ बच्चन ने देश नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है. आज विदेश में भी उनकी बड़ी फैन फॉलोइंग हैं.

बच्चों से लेकर बड़ों के पसंदीदा कलाकारों में बिग बी का नाम जरूर शामिल होता है. 76 साल की उम्र में आज भी महानायक बॉलीवुड के नए एक्टर्स को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. अमिताभ एक्टिंग के अलावा अपने स्टाइल और शख्सियत के लिए भी मशहूर हैं. आज के इस पोस्ट में हम बिग-बी की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए 51 साल हो गया है. अपने इस लंबे करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों में काम किया है.

अगर अमिताभ की सबसे मशहूर फिल्मों की बात की जाए तो उसमें ‘सूर्यवंशम’ का नाम जरूर आता है. सूर्यवंशम में हीरा ठाकुर को लोग आज तक नहीं भूल पाए हैं. 21 मई साल 1999 को रिलीज़ हुई ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो फ्लॉप रही, लेकिन छोटे पर्दे पर इसे खूब प्यार मिला. इस फिल्म को टीवी पर इतनी बार टेलीकास्ट किया गया कि दर्शकों को इसके डायलॉग मुंहजबानी याद हो गए. इस फिल्म का प्रसारण सबसे ज्यादा सोनी मैक्स पर किया गया. क्या आपने कभी सोचा है कि इसी चैनल पर सबसे ज्यादा ‘सूर्यवंशम’ को क्यों दिखाया जाता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फिल्म को सोनी मैक्स चैनल पर यूं ही नही दिखाया जाता. इसके पीछे एक बड़ी वजह है. दरअसल, जिस साल यह फिल्म रिलीज़ हुई थी उसी साल मैक्स चैनल को भी लांच किया गया था. उसके बाद मैक्स चैनल ने इस फिल्म के 100 साल के राइट्स खरीद लिए थे. यही वजह है कि बार-बार इस फिल्म को सोनी मैक्स चैनल पर दिखाया जाता है.

सूर्यवंशम फिल्म को साउथ के निर्देशक आदिशेषगिरी राव ने बनाया था. महज 7 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 12.65 करोड़ की कमाई की थी. फिल्म के सभी किरदार दर्शकों को बेहद पसंद आये थे. फिल्म में अमिताभ बच्चन का डबल रोल देखने को मिला था. वहीं, फिल्म की हीरोइन साउथ की एक्ट्रेस सौंदर्या थी. यह सौंदर्या की पहली हिंदी फिल्म थी. साल 2004 में चुनाव प्रसार के दौरान एयरक्राफ्ट क्रैश होने की वजह से सौंदर्या की मौत हो गयी थी. उस समय उनकी उम्र केवल 31 साल थी.

वहीं, भानुप्रताप के पोते के रूप में आनंद वर्धन नजर आये थे, जो कि अब साउथ के मशहूर एक्टर हैं. आनंद अब तक साउथ की 20 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. इन सब के अलावा अनुपम खेर और कादर खान भी फिल्म में नजर आये थे. फिल्म में अमिताभ का लुक भी लोगों को खासा पसंद आया था. हम यकीन से कह सकते हैं कि आप सभी ने भी इस फिल्म को एक नहीं बल्कि कई बार देखा होगा. क्यों सही कहा ना?

पढ़ें नरेंद्र मोदी की इस उपलब्धि से गदगद हुए बॉलीवुड सितारें, अजय देवगन और अमिताभ बच्चन ने दी बधाई

Show More

Related Articles

Back to top button
Close