राजनीति

ममता बनर्जी की ओछी राजनीति, PM मोदी की सहायता रकम को लेकर बोला सरासर झूठ-देखें वीडियो

अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में हुई भीषण तबाही का मुआयना करने पहुंचे पीएम मोदी ने 22 मई को प्रभावित इलाकों का हवाई निरीक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण करने के बाद पीएम ने राज्य की सीएम ममता बनर्जी समेत अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। समीक्षा बैठक में पीएम ने बंगाल के हालातों से परिचित होकर बंगाल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 1000 करोड़ रूपए के राहत पैकेज का एलान किया है।

ममता ने लगाए पीएम मोदी पर झूठे आरोप


पीएम मोदी द्वारा जारी किए गए इस त्वरित राहत पैकेज की पूरे देश में तारीफ की गई, लेकिन बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम द्वारा दिए इस राहत पैकेज पर सवाल खड़े कर दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम ने 1 हजार करोड़ रूपए के राहत पैकेज का ऐलान जरूर किया है, लेकिन पीएम ने ये स्पष्ट नहीं किया है कि उनके द्वारा दी गई ये सहायता राशि पैकेज का एडवांस है या यही पैकेज है?

1000 करोड़ रूपए अग्रिम (एडवांस) सहायाता राशि है- पीएम मोदी


गौरतलब हो कि राज्य की सीएम ममता बनर्जी के इस आरोप में जरा भी सच्चाई नहीं है। इस बात को प्रमाणित करता है, बैठक के दौरान का एक वीडियो। इस वीडियो में पीएम नरेंद्र मोदी ने साफ किया है कि, ‘ केंद्र पश्चिम बंगाल सरकार को अम्फान चक्रवाती तूफान के कारण हुए विनाश से निपटने में मदद करने के लिए 1000 करोड़ रूपए की अग्रिम सहायता राशि प्रदान करेगा। यानी पीएम ने बैठक में ही स्पष्ट कर दिया था कि ये अग्रिम सहायता राशि है मतलब एडवांस है।

बैठक के इस वीडियो में 4 मिनट 15 सेकंड पर आप पीएम मोदी को ये कहते हुए स्पष्ट रूप से सुन सकते हैं कि उन्होंने एडवांस शब्द का प्रयोग किया है। पीएम ने कहा था, ‘केंद्र सरकार अम्फान चक्रवात से प्रभावित राज्य पश्चिम बंगाल की बहाली, पुनर्निर्माण और पुनर्वास में सहायता करने के लिए राज्य सरकार को 1000 करोड़ रूपए की अग्रमि(एडवांस) वित्तीय सहायता राशि देगी।

ममता ने की ओछी राजनीति, प्रेस इंटरव्यू में दिया बचकाना बयान

दिलचस्प बात ये है कि जिस समय पीएम मोदी ने ये ऐलान किया, उस समय उनसे कुछ ही दूरी पर खुद सीएम ममता बैठी हुई थीं। पीएम और सीएम दोनों को एक साथ इस वीडियो में देखा जा सकता है। पीएम ने बैठक के दौरान इस राशि की घोषणा की। इसके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी पीएम मोदी की घोषणा को जस का तस ट्वीट किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस ट्वीट में भी एडवांस शब्द का प्रयोग किया गया है। इसके बावजूद ममता बनर्जी द्वारा ऐसे आरोप, उनकी ओछी राजनीति को दर्शाता है।

गौरतलब हो कि बैठक खत्म होने के बाद ममता बनर्जी ने प्रेस से बातचीत के दौरान कहा कि पीएम ने राहत पैकेज की घोषणा करते हुए अस्पष्टता दिखाई है। ममता द्वारा प्रेस को दिए गए इंटरव्यू का एक वीडियो सामने आया है, इस वीडियो के 2 मिनट और 3 सेकंड पर उन्होंने कहा है कि ‘पीएम ने इमरजेंसी फंड से 1 हजार करोड़ दिया है। लेकिन इस बात को स्प्ष्ट नहीं किया है कि, ये राशि एडवांस होगी या पैकेज।’ साथ ही ममता ने ये भी कहा है कि इस बात पर बाद में विचार विमर्श किया जाएगा, लेकिन ये एडवांस होना चाहिए न कि पैकेज।

Back to top button