दिलचस्प

बड़ी मुश्किल से शूट हुआ था रामायण का यह सीन, कास्ट के साथ फूट-फूटकर रोये थे रामानंद सागर

देशभर में कोरोना संकट की वजह से जब लॉकडाउन लगा हुआ है तो ऐसे में दर्शकों की भारी मांग के बाद दूरदर्शन पर 90 के दशक के लोकप्रिय सीरियल रामायण का प्रसारण किया गया. रामानंद सागर के निर्देशन में बने रामायण ने 90 के दशक के कई किस्सों को फिर से ताजा कर दिया है. रामायण के खत्म होने के बाद उत्तर रामायण को भी दर्शकों की ओर से उतना ही भरपूर प्यार दिया गया.

रामायण अब खत्म हो चुका है, मगर इसके किस्से खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं. रामायण की शूटिंग के दौरान के कई किस्से सोशल मीडिया में वायरल हुए जा रहे हैं. ऐसे में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने एक ऐसा किस्सा बताया है, जिसकी शूटिंग के दौरान कास्ट के साथ-साथ खुद रामानंद सागर भी रोने लगे थे.

यह सीन देख रोने लगे थे सभी

सुनील लहरी ने बताया कि रामायण में राम के वनवास जाने के बाद राजा दशरथ का निधन हो जाता है. जब इस सीन की शूटिंग हो रही थी तब सभी की आंखों में आंसू आ गए थे. इस एपिसोड ने वहां मौजूद सभी लोगों को रुला दिया था. इतना ही नहीं रामानंद सागर भी यह सीन देखकर रोने लगे थे. सुनील लहरी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक विडियो शेयर किया है, जिसमें वह इस सीन की बात कर रहे हैं.

रिकवर होने में लगा था एक साल

सुनील ने विडियो में बताया कि, “इस एपिसोड को शूट करना आसान नहीं था. इस शूटिंग के दौरान सबसे ज्यादा जो अपसेट थीं वो कौशल्या थी, जो दशरथ यानी जयश्री गाडकर की रीयल वाइफ हैं. उन्होंने बताया इस केस के बाद उनको रिकवर होने वाले करीब-करीब एक दिन पूरा लगा था. ये इसलिए भी गमगीन था, क्योंकि ये महाराजा दशरथ का लास्ट शूट था, वो स्वभाव से काफी हंसमुख थे”. बता दें, साल 1987  में रामानंद सागर दर्शकों के लिए टीवी पर रामायण लेकर आये और इतिहास रच दिया. इसका प्रसारण कई भाषाओँ में किया गया.

बेहद लोकप्रिय था शो

रामायण का नाम भारतीय टेलीविजन के इतिहास में सबसे सफल शोज की सूची में आता है. एक वक्त था जब रामायण का टीवी पर प्रसारण होता था, तो इसे देखने के लिए गलियों में एकदम सन्नाटा पसर जाया करता था. अपने-अपने घरों में हर कोई टीवी के आगे रामायण देखने के लिए बैठा नजर आता था. जिन घरों में उस दौरान टीवी नहीं हुआ करता था, वे अपने पड़ोसियों के घर पहुंच जाते थे.

इन जाने-माने चेहरों ने किया था काम

सीरियल में राम के किरदार में अरुण गोविल, लक्ष्मण के किरदार में सुनील लहरी, हनुमान के किरदार में दारा सिंह, सीता के किरदार में दीपिका चिखलिया जैसे दिग्गज कलाकार नजर आये थे. लक्षमण के रोल में एक्टर सुनील लहरी को काफी पसंद किया गया था. उन्होंने लक्ष्मण का रोल निभाकर काफी लोकप्रियता हासिल की थी. रामायण के दोबारा शुरू होने के बाद सुनील लहरी की फैन फॉलोइंग में जबरदस्त तरीके से इजाफा हुआ है. वहीं, इन दिनों वह फैंस की वजह से सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं. वह आये दिन रामायण से जुड़े किस्से और अनदेखी तस्वीरें शेयर कर रहे हैं.

पढ़ें रामायण के सेट पर अचानक से खुल गई थी ‘लक्ष्मण’ की धोती, ऐसा हो गया था सुनील लहरी का हाल

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close