विशेष

लॉकडाउन ने कर दिया बुरा हाल, फिर भी ममता की छांव में महफूज हैं ये लाल, तस्वीरें जो रुला देंगी

कोरोना संकट को देखते हुए इस वक्त देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। कोरोना वायरस की वजह से जो लॉकडाउन लगाया गया है, उसकी वजह से जम्मू कश्मीर में बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों के मज़दूर इस वक्त फंसे हुए हैं। बड़ी संख्या में इनमें महिलाएं भी शामिल हैं। लॉकडाउन की वजह से इनकी रोजी-रोटी पर संकट मंडरा रहा है। किसी तरीके से मजदूरी करके अपने बच्चों का लालन-पोषण ये महिलाएं कर रही हैं। इसी तरह की कुछ तस्वीरें कैमरे में कैद हो गई हैं, जो बहुत कुछ बयां कर रही हैं।

बच्चे को प्यास लगी तो

इस तस्वीर में आप जिस महिला को देख रहे हैं, लॉकडाउन के दौरान ईंट भट्टे पर वह काम करती है। बच्चे को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, ऐसे में वह अपने इस मासूम को अपने साथ ही रखती है। मां जब काम कर रही होती है तो बच्चा उसके पास ही मौजूद रहता है। इसी दौरान जब बच्चे को प्यास लग गई तो इस महिला ने ईंट ढोने वाली ठेलिया पर ही उसे बैठा दिया और पानी लेने के लिए चल पड़ी।

बच्चे को बैठा लिया कंधे पर

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि ईट भट्टे पर मजदूरी करने वाली एक महिला ने अपने बच्चे को अपने कंधे पर बैठाया हुआ है। महिला ने इस बच्चे को अपने कंधे पर इसलिए बैठा लिया है, ताकि उसका बच्चा रोए न और उसे किसी तरह की कोई परेशानी न हो। तस्वीर में देखा जा सकता है कि लॉकडाउन में मां अपना काम भी करती जा रही है और बच्चा कंधे पर बैठा है। अपने बच्चे का लगातार वह मन भी बहला रही है।

बेटी को निवाला खिलाती महिला

यह तस्वीर भी बहुत ही मार्मिक है। तस्वीर बहुत कुछ बयां कर रही है। लॉकडाउन के दौरान जब रोजी-रोटी पर संकट मंडरा रहा है तो ऐसे में इधर-उधर से किसी तरह से अपनी बेटी के लिए इस महिला ने रोटी का जुगाड़ किया है। वह अपनी बेटी को निवाला खिला रही है। लॉकडाउन की वजह से मजदूरों की केवल मजदूरी ही नहीं छिनी है, बल्कि उनकी रोजी-रोटी तक छिन गई है। ऐसे में मजदूर इस वक्त बड़ी मुसीबतों का सामना कर रहे हैं। फिर भी मां की ममता ऐसी है कि किसी तरीके से उसने अपनी बेटी के लिए रोटी का इंतजाम किया है।

लाल को धूप न लगे

इस तस्वीर में मां का यह भाव नजर आ रहा है कि वह तो पहले भी धूप में मजदूरी कर रही थी, मगर उसका लाल सोता रहे और उसे धूप न लगे। लॉकडाउन के दौरान काम करने के दौरान इस मां ने अपने बेटे को चारपाई की छांव में लिटा दिया।

आंचल की छांव में बेटा

लॉकडाउन की वजह से मजदूरी छिन जाने पर जब मजदूरों ने घर का रुख किया तो धूप में वे रास्ते में बड़े परेशान हुए। इसी दौरान एक मां ने खुद धूप में रहना स्वीकार किया, लेकिन अपने बेटे को आंचल की छांव में उसने ढक लिया।

पढ़ें लॉकडाउन में नेहा धूपिया ने ऐसे मनाई शादी की सालगिरह, पति और बेटी के साथ तस्वीरें हो रहीं वायरल

Back to top button