विशेष

नहीं हैं श्रीकृष्णा में ‘कंस’ का रोल निभाने वाले विलास राज, रामायण में निभाया था ये किरदार

रामानंद सागर ने श्रीकृष्णा बनाया था और इस शो के भी स्टार्स काफी पॉपुलर हुए थे. लॉकडाउन में रामायण के बाद श्रीकृष्णा का प्रसारण हो रहा है और लोग इसे भी बेहद पसंद कर रहे हैं. श्रीकृष्णा में सर्वदमन बनर्जी ने श्रीकृष्ण का रोल निभाया था और रेशमा मोदी राधा के किरदार में नजर आई थीं. 90 के दौर में ये सीरियल भी काफी हिट था.

बता दें, श्रीकृष्णा में टीवी के जाने-माने एक्टर स्वप्निल जोशी बाल कृष्णा के रोल में नजर आये थे. वहीं, पिंकी पारेख रुक्मिणी बनी थीं तो कंस का किरदार विलास राज ने निभाया था. वैसे तो श्रीकृष्णा के सभी किरदार काफी फेमस थे, लेकिन कंस के किरदार ने उस दौर में खूब सुर्खियां बटोरी थी.

कंस मामा के नाम से हो गए थे मशहूर

श्रीकृष्णा में राधा-कृष्ण के अलावा सबसे अहम किरदार कंस का ही था. रामानंद सागर के इस सीरियल को भी हिट बनाने में पात्रों ने कोई कमी नहीं छोड़ी. विलास राज अपने किरदार कंस में इतने रम गए थे कि दर्शकों ने अपने दिमाग में उनकी छवि भी वैसी ही बना ली थी. घर-घर में वह कंस मामा के नाम से पहचाने जाने लगे थे.

रामायण में भी किया था काम

जैसे रामायण में रावण का किरदार निभाकर अरविंद त्रिवेदी ने अपने किरदार को जीवंत कर दिया. ठीक उसी तरह विलास राज ने कंस का किरदार निभाकर ये साबित कर दिया कि अदाकारी से ही आदमी की पहचान होती है. लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि विलास राज ने श्रीकृष्णा से पहले रामानंद सागर के रामायण में काम किया था.

निभाया था ये किरदार

जी हां, श्रीकृष्णा में कंस का रोल निभाने वाले विलास राज रामायण में लवणासुर का किरदार निभा चुके हैं. हालांकि, वे अब इस दुनिया में नहीं हैं पर उनकी अदाकारी के चर्चे आज भी होते हैं. विलास राज श्रीकृष्णा और रामायण के अलावा भी कई शोज में नजर आये. उन्होंने विक्रम बेताल, ब्योमकेश बख्शी, अलिफ़ लैला, अनहोनी, महाबली हनुमान जैसे सुपरहिट धारावाहिकों में काम किया है.

बच्चों के बीच थे प्रसिद्ध

श्रीकृष्णा में बाल कृष्णा का किरदार निभाने वाले स्वप्निल जोशी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें रामायण में कुश का रोल विलास राज की वजह से ही मिला था. स्वप्निल ने बताया कि लवणासुर का किरदार इस कदर मशहूर था कि उन दिनों जब विलास राज एक स्कूल में गए थे तो बच्चे उनके पीछे लवणासुर कहकर भागने लगे थे. खासकर बच्चों के बीच वे बहुत प्रसिद्ध थे.

3 मई से दिखाया जा रहा है शो

बता दें, 3 मई से दूरदर्शन चैनल पर श्रीकृष्णा का पुनः प्रसारण शुरू हो गया है. शो हर रोज रात को 9 बजे दिखाया जा रहा है. कृष्णा का प्रसारण साल 1993 से 1996 तक हुआ था. इस शो ने उस समय भी काफी लोकप्रियता हासिल की थी और शो आज भी कामयाबी के झंडे गाड़ रहा है. इसे आज भी देखने के लिए लोग रात को 9 बजे टीवी के सामने बैठ जा रहे हैं.

पढ़ें इन फिल्मों में काम कर चुकी हैं श्रीकृष्णा की राधा, घर-घर में हुई थी वाहवाही

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button