विशेष

सरकार ने लॉकडाउन के बीच करोड़ों खातों में भेजे 500 रुपये, जानिए कैसे और कब निकाल पाएंगे

कोरोना संकट को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन को आगे बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया गया है। सबसे ज्यादा प्रभाव इसका गरीब परिवारों पर पड़ा है। इनकी मदद के लिए सरकार की ओर से गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये की राशि डाले जाने का ऐलान किया गया है। तीन महीने तक यह रकम सरकार की ओर से दी जा रही है। सरकार ने इसी क्रम में महिला जन धन योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के बैंक खाते में 500 रुपये की दूसरी किस्त को भेजना भी शुरू कर दिया है। 500 रुपये की राशि खाताधारकों के खाते में पहुंचने लगी है।

चरणबद्ध तरीके से निकासी

रकम तो ट्रांसफर की जा रही है, लेकिन इस बात का अंदेशा पैदा हो गया है कि पैसे लोगों के खातों में ट्रांसफर किए जाने के बाद बैंकों की शाखाओं में इसकी निकासी के लिए भीड़ जमा हो जाएगी। यही वजह है कि बैंकों ने चरणबद्ध तरीके से निकासी का तरीका निकाल लिया गया है। SBI की ओर से एक टाइम टेबल निर्धारित कर दिया गया है, जिसके आधार पर ही अपने खाते से लाभार्थी पैसे निकाल सकते हैं।

नजदीकी एटीएम से निकालने की अपील

सरकार की ओर से भी यह अनुरोध किया गया है कि लोग अपने नजदीकी एटीएम जाएं और वहां से रुपे कार्ड एवं बैंक मित्र के जरिए भी पैसे निकाल लें। बैंक शाखाओं में भीड़ लगाने की जरूरत नहीं है। किसी भी एटीएम से पैसे निकाल लेंगे तो इसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। सरकार की ओर से हाल ही में इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया था।

इस तरह से डाले जा रहे पैसे

महिलाओं के जनधन खाते में तीन माह तक हर महीने सरकार के आदेश के अनुसार 500 रुपये की राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दी जा रही है। खाताधारकों के अकाउंट नंबर के आखिरी अंक के अनुसार अलग-अलग दिन उनके अकाउंट में पैसे डाले जा रहे हैं, ताकि कोई गड़बड़ी न हो।

क्या हैं नियम?

आखिरी डिजिट जिन जनधन खातों का 0 या फिर 1 है, उन खातों में 4 मई को पैसे डाल दिए जाएंगे। उसी तरीके से जिन जनधन खातों के आखिरी अंक 2 या 3 हैं, उन खातों में राशि 5 मई को ट्रांसफर की जाएगी। जिन खातों के आखिरी डिजिट 4 या 5 हैं, उन खातों में पैसे 6 मई को डाले जाएंगे, जबकि जिन खातों के आखिरी अंक 6 या 7 हैं, उन खातों में 8 मई को पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके अलावा जिन खातों के आखिरी अंक 8 या 9 हैं, उन खातों में पैसे 9 मई को ट्रांसफर किए जाएंगे।

टाइम टेबल के आधार पर निकासी

कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को बैंकों को ध्यान में रखने को कहा गया है। ऐसे में अकाउंट नंबर के आधार पर एक टाइम टेबल बैंकों ने जारी कर दिया है, जिसके आधार पर अलग-अलग दिन बैंक से खाताधारक पैसे निकाल पाएंगे।

पढ़ें ट्विटर पर PM मोदी को फॉलो करने के बाद अनफॉलो करने पर व्हाइट हाउस ने दी ये सफाई, कही ये बड़ी बात

Show More

Related Articles

Back to top button
Close