समाचार

Corona: घर लौटने के बाद छलका UK के PM का दर्द, कहा- ‘डॉक्टर ने बना ली थी मेरी मौत की योजना’

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस के चपेट में आए थे, लेकिन अब वो स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।  घर लौटने के बाद ब्रिटेन के पीएम ने अपने अनुभवों को शेयर किया। इसी कड़ी में उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान जो डॉक्टर मेरा इलाज कर रहे थे, वे मेरी मृत्यु की घोषणा करने के लिए तैयार थे। दरअसल, बोरिस जॉनसन ने द सन से बात करते हुए कहा कि  यह दुनिया के लिए कठिन समय है और मैं इस बात से कतई इनकार नहीं कर रहा हूँ।

बोरिस जॉनसन ने कहा कि मेरे इलाज के दौरान डॉक्टरों के पास स्टालिन की मौत टाइप सिनेरियो के लिए एक योजना तैयार थी और इसके बारे में मुझे पहले से जानकारी थी कि कुछ रणनीतियां बनाई गई हैं। ब्रिटेन के पीएम ने कहा कि मेरी स्थिति बिगड़ने जैसे गंभीर हालात में सभी तरह की पूर्व व्यवस्थाएं की गई थीं।

27 मार्च को दिखे थे कोरोना के लक्षण

27 मार्च को इस बात की पुष्टि हो गई थी कि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन कोरोना संक्रमित हैं। उस समय उन्हें कोरोना के कुछ लक्षण दिखे थे। इसके बाद उन्होंने खुद को सेल्फ आइसोलेन कर लिया था और सप्ताह भर सेल्फ आइसोलेशन रहने के बाद भी वे इस बीमारी को हरा नहीं पाए। इसके बाद 5 अप्रैल को आखिरकार उन्हें अस्पताल में शिफ्ट किया गया और इसके ठीक 24 घंटे बाद ब्रिटेन के पीएम को ICU  में शिफ्ट कर दिया गया था।

मरने का ख्याल भी नहीं आया- जॉनसन

ICU में शिफ्ट करने बाद अगले 3 दिनों तक उन्हें ऑक्सीजन के सपोर्ट में रखा गया। हालांकि इसके बाद बोरिस जॉनसन की हालत में लगातार सुधार होता गया और वे 12 अप्रैल को अस्पताल से डिस्चार्ज हुए। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद उन्होंने स्वीकार किया कि कोविड19 वायररस के खिलाफ उनकी इस लड़ाई के परिणाम कुछ भी हो सकते थे। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने द सन अखबार को बताया कि वो ये सोचते थे कि इस बीमारी से कैसे ठीक हुआ जाए? साथ ही उन्होंने कहा कि इस बीमारी (कोरोना) के दौरान कभी भी ऐसा महसूस नहीं हुआ कि मैं मर सकता हूँ।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन टैब्लोइड को दिए इंटरव्यू के दौरान कोरोना के खिलाफ अपनी जंग को याद करते हुए काफी भावुक हो गए थे। उन्होंने बताया कि शुरूआत में मैं इस बीमारी की गंभीरता को लेकर अधिक गंभीर नहीं था और आराम करने की बजाए काम करने पर ध्यान दे रहा था। जॉनसन ने बताया कि शुरूआत में तो मैं अस्पताल जाने को भी राजी नहीं था, लेकिन फिर उनके डॉक्टरों ने पाया कि ऑक्सीजन का लेवल शरीर में कम हो रहा है। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती होने के लिए कहा गया था।

उन दिनों को याद करते हुए ब्रिटेन के पीएम ने कहा कि डॉक्टर बिल्कुल सही थे, जिन्होंने मुझे जबरदस्ती अस्पताल में भर्ती करवाया। जॉनसन कहते हैं कि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के अनुभव ने उन्हें किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ने के लिए अंदर से मजबूत बना दिया है। साथ ही साथ देश के हालात को भी ठीक करने के लिए इस अनुभव से काफी प्रेरणा मिली है। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में इस सप्ताह लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिए रणनीति बनाएंगे और इसकी घोषणा करेंगे।

फिर से पिता बने जॉनसन

ब्रिटेन के पीएम कोरोना से जंग जीतकर काम पर लौट आए हैं। इसके बाद उनके लिए एक खुशखबरी ये आई कि वे फिर से पिता बने हैं। उनकी मंगेतर कैरी साइमंड्स ने बीते बुधवार को एक बेटे को जन्म दिया है।

Back to top button