बॉलीवुड

महाभारत: बॉलीवुड की ये हीरोइन बनी थी राजकुमारी उत्तरा, हिट फिल्मों के बावजूद फ्लॉप रहा करियर

भारत में इस समय लोग कोरोना संकट से जूझ रहे हैं, जिस वजह से पूरे देश में लॉकडाउन है. ऐसे में टेलीविजन पर एक बार फिर रामायण के साथ महाभारत का भी प्रसारण हो रहा है. महाभारत भी दर्शकों के बीच कम लोकप्रिय नहीं है. महाभारत से जुड़े भी कई दिलचस्प किस्से बार-बार सुनने को मिल रहे हैं. इस बात में कोई शक नहीं है कि लॉकडाउन ने 80 के दशक की यादों को ताज़ा कर दिया है. बड़े-बुजुर्गों से अब तक हम जिन चीजों के बारे में केवल सुनते आये थे, इस लॉकडाउन की वजह से अब देखने को भी मिल रही है.

रामायण और महाभारत को लेकर लोगों के बीच इतना क्रेज है कि वे शो से जुड़े हर एक्टर के बारे में जानने को उत्सुक हैं. महाभारत में कई जाने-माने एक्टर्स ने अहम किरदार निभाए थे. उन्हीं में से एक थी राजकुमारी उत्तरा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री वर्षा उसगांवकर. आज के इस पोस्ट में हम वर्षा उसगांवकर के बारे में बात करने वाले हैं, जो छोटे पर्दे के साथ बड़े पर्दे की भी हीरोइन रह चुकी हैं.


वर्षा उसगांवकर जानी-मानी फिल्म एक्ट्रेस हैं. हिंदी से ज्यादा उन्हें मराठी फिल्मों के लिए जाना जाता है. वर्षा बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में राजकुमारी उत्तरा के रोल में नजर आई थीं. वे राजकुमार अभिमन्यु की पत्नी बनी थीं. था. हाल ही में वर्षा ने ट्विटर पर महाभारत के दिनों की एक तस्वीर शेयर की है. इस तस्वीर के जरिये उन्होंने अपने पुराने दिनों की याद को ताजा किया है.

तस्वीर में वह राजकुमारी उत्तरा के अवतार में दिखाई दे रही हैं. वर्षा की इस पुरानी तस्वीर को देखकर आपकी भी महाभारत की पुरानी याद ताजा हो जायेगी. शेयर की गयी तस्वीर में वर्षा आलीशान कॉस्ट्यूम में नजर आ रही हैं. इस फोटो में वह बेहद खूबसूरत दिख रही हैं. तस्वीर को शेयर करते हुए वर्षा ने लिखा है, “महाभारत में उत्तरा के किरदार में”.

बात करें एक्टिंग करियर की तो वर्षा मराठी और हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी हैं. बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में वह नजर आ चुकी हैं. हिट फिल्मों में काम करने के बावजूद वह इस इंडस्ट्री में ज्यादा नाम नहीं कमा पाईं. वर्षा हिट फिल्मों का हिस्सा होने के बावजूद लाइमलाइट से कोसों दूर हो गईं.

वर्षा की डेब्यू फिल्म ‘इंसानियत का देवता’ थी. इसमें वह इंडस्ट्री के मंझे हुए कलाकारों जैसे रजनीकांत, जया प्रदा, विनोद खन्‍ना के साथ नजर आई थीं. इसके अलावा उनके नाम ‘तिरंगा’, ‘खल-ना‍यिका’, ‘दूध का कर्ज’ जैसी हिट फिल्में भी शामिल हैं. हालांकि इसके बावजूद वह अपनी पहचान एक सफल अभिनेत्री के तौर पर बनाने में नाकामयाब रहीं.

वर्षा अक्षय कुमार के साथ फिल्‍म ‘हत्‍या’ में भी नजर आई थीं. लेकिन काफी तक इस फिल्म को होल्ड पर रखा गया था. इसके बाद साल 2004 में यह फिल्म रिलीज़ हुई, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर खासा कमाल नहीं दिखा पायी. इस फिल्‍म के फ्लॉप होने के बाद वर्षा ने फिल्म इंडस्ट्री लगभग छोड़ दी. इसके बाद वह केवल मराठी की कुछ गिनी-चुनी फिल्मों में ही नजर आईं.

पढ़ें ‘रामायण’ के ‘सुग्रीव’ सहित इन सितारों ने कहा दुनिया को अलविदा, लॉकडाउन के दौरान हुई इन सभी की मौत

Back to top button