स्वास्थ्य

कायम चूर्ण के फायदे (Kayam Churna Benefits in Hindi)

कायम चूर्ण एक प्रकार का पाउडर होता है जो कि औषधियां गुणों से भरपूर होता है। कायम चूर्ण को पेट के लिए उत्तम माना जाता है और इसे खाने से पेट को कई तरह के लाभ मिलते हैं। कायम चूर्ण का सेवन करने से पेट संबंधित रोग नहीं लगते हैं और पेट से जुड़ी तकलीफें दूर हो जाती हैं। इसलिए जिन लोगों को कब्ज, गैस, पेट में दर्द और अन्य तरह की परेशानी रहती है। वो लोग कायम चूर्ण (kayam churna in hindi) का सेवन जरूर किया करें। कायम चूर्ण के फायदे (kayam churna benefits in hindi) इसे एक विशेष चूर्ण बनाते हैं और मात्र एक चम्मच कायम चूर्ण खाने से पेट सही रहता है।

कायम चूर्ण के फायदे

क्या होता है कायम चूर्ण- Kayam Churna in Hindi

कायम चूर्ण कई सारी जड़ी -बूटियों का मिश्रण होता है और इस चूर्ण को पेट के लिए लाभकारी माना जाता है। हरीतकी, सनाय की पत्ती, अजवाइन, निशोथ, मुलेठी, काला नमक और सज्जी क्षार जैसी चीजों से इसे तैयार किया जाता है। इस चूर्ण को आप आसानी से अपने घर में भी बना सकते हैं।

कायम चूर्ण के फायदे – Kayam Churna Benefits in Hindi

कायम चूर्ण के फायदे सेहत को सही रखने में बेहद ही असरदार होते है। इसके सेवन से पेट संबंधी रोगों से छुटकारा मिलता है। कायम चूर्ण में बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं कायम चूर्ण के फायदे :

पुरानी कब्ज हो दूर

kayam churna benefits in hindi

कायम चूर्ण के फायदे (kayam churna benefits in hindi) कब्ज की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। कायम चूर्ण में अनेक जड़ी-बूटियों होती है और यह जड़ी बूटियां कब्ज को सही कर देती है। कायम चूर्ण खाने से आसानी से पुरानी से पुरानी कब्ज दूर हो जाती है। यानी कब्ज दूर करने में यह रामबाण की तरह कार्य करता है। दरअसल कायम चूर्ण में हरीतकी होता है, जो कि पेट के मल को साफ करने का कार्य करता है।

घाव या सूजन हो सही

कई बार आंतों में घाव या सूजन आ जाती है। आंतों में घाव और सूजन आने पर पेट में दर्द की शिकायत हो जाती है। आंतों में घाव या सूजन की समस्या होने पर कायम चूर्ण का सेवन कर लें। कायम चूर्ण को खाने से घाव और सूजन सही हो जाएगी और पेट दर्द से आराम मिल जाएगा।

गैस करे खत्म

कायम चूर्ण के फायदे

कायम चूर्ण के फायदे गैस की समस्या को भी दूर कर देते हैं। गैस होने पर अगर कायम चूर्ण खाया जाए तो फौरन गैस से आराम मिल जाता है। कायम चूर्ण को बनाते समय इसमें निशोथ का प्रयोग किया जाता है। जो कि एक औषधीय नमक है और इस औषधीय नमक को खाने से गैस सही हो जाती है। इसलिए गैस की तकलीफ होने पर कायम चूर्ण का सेवन जरूर करें।

अल्सर करे सही

कायम चूर्ण के फायदे

अल्सर होने पर पेट में दर्द और जलन की शिकायत हो जाती है। हालांकि कायम चूर्ण (kayam churna in hindi) का सेवन करने से पेट से जुड़ी इस समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। अल्सर होने पर दिन में एक बार कायम चूर्ण का सेवन कर लें।

संक्रमण हो सही

कायम चूर्ण (kayam churna in hindi) का सेवन करने से पेट का संक्रमण भी सही हो जाता है। कायम चूर्ण में सनाय की पत्तियां होती हैं और यह पत्तियां संक्रमण को सही करने में कारगर साबित होती हैं। इतना ही नहीं कई बार कब्ज के कारण बुखार भी हो जाता है और बुखार को दूर करने में भी यह मददगार होता है।

उल्टी की तकलीफ हो दूर

kayam churna benefits in hindi

उल्टी का मन होने पर कायम चूर्ण (kayam churna benefits in hindi) का सेवन कर लें। कायम चूर्ण खाने से उल्टी नहीं आएगी और मन भी सही हो जाएगा। कायम चूर्ण में अजवाइन का पाउडर होता है और अजवाइन का सेवन करने से उल्टी की तकलीफ से आराम मिल जाता है।

पेट दर्द हो सही

गलत तरह के खानपान की वजह से पेट में दर्द की शिकायत हो जाती है। हालांकि पेट में दर्द होने पर अगर कायम चूर्ण खाया जाए तो पेट की दर्द सही हो जाती है। इसलिए पेट में दर्द होने पर कायम चूर्ण का सेवन कर लें।

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त

कायम चूर्ण के फायदे

कायम चूर्ण (kayam churna in hindi) खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसे खाने से पाचन तंत्र पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और पेट जल्द ही खराब नहीं होता है। इसलिए जिन लोगों का पाचन तंत्र दुरुस्त नहीं रहता है वो लोग इसका सेवन किया करें। कायम चूर्ण को खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त हो जाएगा। (और पढ़ें : चंद्रप्रभा वटी)

कायम चूर्ण के नुकसान

कामय चूर्ण के फायदे होने के साथ ही इसके नुकसान भी हैं। इसलिए कायम चूर्ण का सेवन करने से पहले इसके नुकसान भी जान लें।ताकि आपको इसका सेवन करने से हानि ना पहुंचा।

  • अधिक कायम चूर्ण खाने से पेट पर बुरा प्रभाव पड़ता है और उल्टी का मन हो जाता है। दरअसल कायम चूर्ण की तासीर गर्म होती है और अधिक कायम चूर्ण पेट को नुकसान पहुंचा  सकता है।
  • कई लोगों को कायम चूर्ण खाने से पेट में ऐठन की समस्या भी हो जाती है।
  • रोज कायम चूर्ण खाने से आँतों की माँसपेशियां कमजोर हो जाती है।
  • छोटे बच्चों को कायम चूर्ण खाने को ना दें। इसे खाने से बच्चों को नुकसान पहुंच सकता है और उनका पेट खराब हो सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को कायम चूर्ण का सेवन नहीं करना चाहिए।

कायम चूर्ण का सेवन कैसे करें

कायम चूर्ण का सेवन करते समय कई तरह की बातों का ध्यान रखना चाहिए और हो सके तो डॉक्टर या वैध की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें। क्योंकि अधिक मात्रा में इसे खाने से पेट पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

कायम चूर्ण का सेवन आप रात के समय करें। रात को खाना खाने के बाद कायम चूर्ण खाना उत्तम होता है। कामय चूर्ण का सेवन गर्म पानी के साथ करें। एक चम्मच कायम चूर्ण को एक कप गुनगुने पानी में डाल दें और इसको अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस पानी को पी लें। या फिर कायम चूर्ण खाने के बाद ऊपर से पानी पी लें।

कायम चूर्ण के फायदे (kayam churna benefits in hindi) पढ़ने के बाद इसका सेवन आप जरूर करें। इसे खाने से पेट से जुड़ी कई सारी समस्या दूर हो जाएगी। कायम चूर्ण एक प्राचीन औषधि है और इसका सेवन लोगों द्वारा सदियों से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :
त्रिफला चूर्ण के फायदे
अश्वगंधा चूर्ण के फायदे

Show More

Related Articles

Back to top button
Close