राशिफल

Rashifal 11 April: आज संकष्टी चतुर्थी पर गणेशजी की कृपा से दूर हो जाएंगे 8 राशियों के सभी कष्ट

आज संकष्टी चतुर्थी है इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है और आज व्रत रखने का भी विधान है। हम आपको शनिवार 11 अप्रैल का राशिफल बता रहे हैं। राशिफल का निर्माण ग्रह गोचर और नक्षत्र की चाल के आधार पर किया जाता है। हर दिन ग्रहों की स्थिति हमारे भविष्य को प्रभावित करती हैं। इस राशिफल में आपको नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य शिक्षा और वैवाहिक व प्रेम जीवन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा तो पढ़िए Rashifal 11 April 2020

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज आपकी कोई राज की बात उजागर होने की संभावना है। आप सुखी वैवाहिक जीवन का आनंद लेंगे लेकिन आपके कुछ करीबी लोगों का स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण बन सकता है। आपको अपनी समझ से फैसले लेने की जरूरत है। आपको अपने काम में निरंतरता बनाये रखनी चाहिए। इस समय आप सब कुछ स्थगित कर सकते हैं और कड़ी मेहनत करने से बचने की कोशिश कर सकते हैं। गणेशजी की आरती करें। धन की प्राप्ति होगी।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज आपकी अध्ययन में रुचि बढ़ेगी। मानसिक तनाव रहेगा। आपका पारिवारिक-जीवन शांतिपूर्ण और खुशहाल रहेगा। आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपके जीवन को अधिक आरामदायक और संतोषजनक बनाएंगे। आध्यात्मिक क्षेत्र में एक नई सोच का जन्म हो सकता है। मानसिक तनाव और पढ़ाई में रुचि की कमी का सामना करना पड़ सकता है। वृषभ राशि वाले ऊँ गं गणपतयै नम: मंत्र का जाप करें।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना शुभ रहेगा। यह आपसी मतभेद को ख़त्म कर सकता है। मन में नई चीज़ों को जानने के लिये उत्सुकता भी रहेगी। आपके भाई-बहन काम में आपकी पूरी मदद करेंगे। एक समय में कई चीजें करने के बजाय एक काम को सही और पूरी तरह से करना बेहतर है। परिवार का सहयोग मिलेगा। स्नान करने के बाद भगवान गणेश को पुष्प और उनकी प्रिय वस्तुएं चढ़ाकर स्तुति करें।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

किसी खास इंसान से आप अपने मन की बातें शेयर करेंगे। अपना व्यवहार संतुलित रखें। आपके नाम और प्रसिद्धि में वृद्धि होगी और आपको प्रभावशाली व्यक्तियों से प्रचुर लाभ प्राप्त हो सकता है। माता-पिता के आशीर्वाद से आज आपको काम में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। दाम्पत्य जीवन में आपसी विश्वास के सहारे संबंधों में मजबूती आयेगी। दूसरों पर आपके काम और व्यवहार का पॉजिटिव असर पड़ेगा।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

रिश्तेदारों से सम्बन्ध सुधारने के लिए आज का दिन अनुकूल है। पारिवारिक जीवन यथावत रहेगा। प्रभावशाली व्यक्ति का मार्गदर्शन व सहयोग प्राप्त होगा। शत्रु सक्रिय रहेंगे। पैसे बनाने के उन नए विचारों का उपयोग करें, जो आज आपके ज़ेहन में आएँ। किसी जरूरतमंद को कपड़े दान करें, आपका करियर अच्छा रहेगा। आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आप अपनी चुनौतियों और लक्ष्यों को सफलता से पूरा करेंगे।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज धैर्य और सूझबूझ से काम करेंगे तो सब ठीक होगा। आपको अनुशासित रहना चाहिए। यदि आप विरोधाभासी कार्य करते हैं, तो आपदा का सामना करने के लिए तैयार रहें। मेहनत का फल मिलेगा। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। स्वयं की देनदारी समय पर चुका पाएंगे। उग्रता एवं आवेग पर काबू में रखें ताकि बात बिगड़े नहीं। आपको कोई बड़ी प्रसिद्धि मिल सकती है। श्रीगणेश जी कृपा प्राप्ति के भाव से इस दिन व्रत रखने का संकल्प लें।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

दिन की शुरुआत में थोड़ी सुस्ती रहेगी। जो लोग जॉब कर रहे हैं, उन्हें आज थोड़ा संभलकर काम लेना चाहिए। आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा। अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता है। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। किसी भी अपरिचित पर अंधविश्वास न करें। आपकी सामाजिक स्थिति में उन्नति और आपकी लोकप्रियता में बढ़ोतरी संभव है।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

अपना आर्थिक लक्ष्य पाने के लिए यह दिन बड़ा ही शुभ है, बस ध्यान रखें कि आपके सामने जो काम है उसे आप समय से पहले पूरा कर लें। वाणी पर नियंत्रण रखें। उत्तेजना से समस्या बढ़ सकती है। आपको स्वयं के स्वास्थ्य की अधिक देखभाल करने की आवश्यकता पड़ सकती है। आप कुछ छोटी बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। दूसरों के काम में दखल न दें और बिना पूछे सुझाव या आज्ञा न दें।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

आज सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद घर के मंदिर में गणेशजी की पूजा करें। आपको मानसिक संतोष मिलेगा। संतान पक्ष से अच्छी खबर मिल सकती है। जीवनसाथी एव पारिवारिक सदस्यों के साथ अधिक समय व्यतीत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। लेन-देन में जल्दबाजी से हानि संभव है। कोई भी बड़ा निर्णय सोच-समझकर करें। किसी नए प्रेम सम्बन्ध की शुरुआत भी हो सकती है। शिक्षा के क्षेत्र में आज आपको सफलता मिलेगी।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज कुछ पुराने मामले फिर से निकलकर सामने आ सकते हैं। आप अपनी योग्यता को साबित करने के लिए बेहतर अवसरों का सुहरू रूप से लाभ उठाएंगे। आपके सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आज आप सारे काम बखूबी पूरा करेंगे। आपको अपनी संतान से पूरी मदद मिलेगी। आपके संबंधों में भारी सुधार होगा। भगवान श्रीगणेश जी के बीज मंत्रों का 108 बार जप जरूर करें। पिछले दिनों से चली आ रही अनबन समाप्त होगी।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज आप सामाजिक सरोकार के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। जिससे सामाजिक पहचान बढेंगी। मनपसंद भोजन का आनंद मिलेगा। रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे। पठन-पाठन व लेखन आदि के काम सफल रहेंगे। आज कोई व्यक्ति आपके विचारों को दबाने की कोशिश कर सकता है। आपको अपनी बातें दूसरों से शेयर करने से बचना चाहिए। पारिवारिक माहौल को अच्छा बनाए रखने के लिए चिंतन करना पड़ेगा।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज का दिन आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा। समस्याओं परेशानियों का प्रतिरोध करने की कोशिश करें। शत्रु शांत रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति के सहयोग से कार्य की बाधा दूर होगी। आज पारिवारिक मामलों में संभलकर रहें। रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है। कुछ आदतों में सुधार लाने से आपका दिन बेहतर हो सकता है। शाम के समय भी विधिवत् गणेश जी की पूजा करें। इससे रिश्तों में मिठास बढ़ेगी।

आपने Rashifal 11 April 2020 का सभी राशियों का rashifal पढ़ा। आप को Rashifal 11 April 2020 का यह rashifal कैसा लगा? कमेंट करके अपनी राय जरुर दें और हमारे द्वारा बताया गया यह राशिफल अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में Rashifal 11 April 2020 से कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 9 अप्रैल से शुरू हो गया है वैशाख मास, इस महीने जरूर करें ब्रह्मा, विष्णु और मेहश की पूजा

Show More

Related Articles

Back to top button
Close