समाचार

ताज़ा रिपोर्ट: भारत में 1000 के पार पहुंचा कोविड-19 के मरीजों का आंकड़ा, इतनों की हुई मौत

इन दिनों कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है. चीन से शुरू हुआ ये काफिला धीरे-धीरे पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है. कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए दुनिया के बाकी कई देशों के साथ भारत में भी लॉकडाउन लगा हुआ है. सभी राज्यों में कड़ाई से इसका पालन कराया जा रहा है. इस लॉकडाउन के बीच जनता को कई तरह की परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ रहा है, लेकिन फिर भी वह अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं.

1000 के पार पहुंचा आंकड़ा

पूरी दुनिया में अब तक हजारों लोग इस गंभीर वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अब तक कोरोना के 1173 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 29 लोगों की मौत हो गयी है. इसके बावजूद लोग कोविड 19 से डरने की बजाय इससे बेख़ौफ़ होकर लड़ रहे हैं.

महाराष्ट्र में ताजा मामले 155

बता दें, अब तक मुंबई में 14, पुणे 15, नागपुर 01, औरंगाबाद 01, यवतमाल 03….ऐसे 34 लोगों को संबंधित अस्पतालों से छुट्टी मिल गयी है. राज्य में 155 ताजा मामले सामने आये हैं. यह बयान महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा जारी किया गया है.

मजदूरों से मांगी माफ़ी

लॉकडाउन पर मजदूरों से माफ़ी मांगते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “दुनिया के हालात देखने के बाद लगता है कि आपके परिवार को सुरक्षित रखने का यही एक रास्ता बचा है। बहुत से लोग मुझसे नाराज भी होंगे कि ऐसे कैसे सबको घर में बंद कर रखा है। आपको जो असुविधा हुई है, इसके लिए क्षमा मांगता हूं”.

बता दें, केंद्र सरकार द्वारा 21 दिन का लॉकडाउन लगाने के बाद घरों से दूर रह रहे मजदूरों का बुरा हाल हो गया है. मजदूर पलायन पर मजबूर हो गए हैं. ऐसे में अब मजदूरों के पलायन को देखते हुए राज्य सरकारें आगे आई है. दिल्ली सरकार मजदूरों के लिए खाने का इंतजाम कर रही है. वहीं, जो लोग घर जाना चाहते हैं उनके लिए राज्य सरकार बसों की भी व्यवस्था कर रही है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एलान

लॉकडाउन के बीच प्रवासी श्रमिकों को उनके घर तक सही सलामत पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 1000 बसों की व्यवस्था की है. वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ी घोषणा करते हुए एक लाख 70 हजार करोड़ रुपए की मदद का ऐलान किया है.

पढ़ें कोरोना लॉकडाउन के बीच ऋषि कपूर ने कर दी इस चीज की डिमांड, सोशल मीडिया पर हो गए बुरी तरह ट्रोल

Back to top button