विशेष

वास्तु टिप्स: धन की समस्या को दूर करते हैं ये पौधे, घर में लेकर आते हैं सुख और समृद्धि

वास्तु में दिशा और घर में रखे सामान का काफी महत्व है. इन सब चीजों का असर व्यक्ति के भाग्य पर पड़ता है. यदि सही वस्तु सही दिशा में रखी गयी है तो भाग्य के दरवाजे खुल सकते हैं, वहीं गलत दिशा में रखी गयी वस्तु आपको मुसीबत में डाल सकती है. वास्तु में पेड़ पौधों को लेकर कई नियम बताये गए हैं. इन नियमों का ध्यान करके ही पौधों को लगाना चाहिए. कई बार जाने अनजाने में हम घर में ऐसे पौधे लगा देते हैं जो अशुभ परिणाम देने लगते हैं और हम इसके पीछे की वजह नहीं समझ पाते. दरअसल, कुछ पौधों से वास्तु दोष उत्पन्न होता है, जो परिवार में अशांति का कारण बनते हैं. ऐसे में हम आपको उन पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें लगाकर आप आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

मनी प्लांट

कई लोगों के घरों में आपने मनी प्लांट को लगे हुए देखा होगा. कहते है कि मनी प्लांट घर में सुख समृद्धि लेकर आता है. इसे आग्रेय दिशा में लगाना चाहिए. दरअसल, इस दिशा में भगवान गणेश का निवास माना जाता है और ज्योतिषों की मानें तो मनी प्लांट में शुक्र का वास है. इसे लगाने से परिवार के बीच संबंध मधुर बने रहते हैं और कभी आर्थिक कमी भी नहीं होती.

तुलसी

तुलसी के पौधे का धार्मिक और औषधीय दृष्टि में काफी महत्व है. इसे छूकर गुजरने वाली हवाएं घर में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी मानी जाती हैं. इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाना सबसे अच्छा माना जाता है. इसे लगाने से घर में कभी आर्थिक समस्या नहीं आती और आपस में प्रेम बना रहता है. तुलसी का पौधा लगाने से घर में शांति बनी रहती है.

क्रसुला ओवाटा

कहा जाता है कि इस पौधे को लगाने से घर हमेशा धन दौलत से भरा रहता है. साथ ही मान्यता है कि यह पौधा धन को अपनी ओर आकर्षित करता है. फेंगशुई की मानें तो इस पौधे को लगाने से घर में पॉजिटिविटी आती है. इसे जेड प्लांट, फ्रेंडशिप ट्री और लकी प्लांट के नाम से भी जानते हैं. यदि लक्ष्मी आपसे नाराज़ चल रही हैं और आप उन्हें मनाना चाहते हैं तो इस पौधे को अवश्य लगाएं.

अपराजिता

यह पौधा भी धन को अपनी ओर आकर्षित करता है. कुछ लोग इसे आस्फोता, विष्णुकांता, विष्णुप्रिया, गिरीकर्णी, अश्वखुरा के नाम से भी जानते हैं. यह पौधा श्वेत और नीले दोनों प्रकार की अपराजिता औषधीय गुणों से भरपूर है. इसे लगाने से घर की आर्थिक तंगी दूर होती है. साथ ही घरवालों के बीच चल रहे मन मुटाव को भी यह पौधा दूर करता है.

बांस के पौधे

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए आप घर में बांस के पौधे को लगा सकते हैं. इन्हें फेंगशुई में सुख और समृद्धि का प्रतीक माना गया है. छोटे आकार के बांस के पौधों को कांच के जार में लगाकर दुकान या ऑफिस में रखें. लेकिन पौधों को लगाने से पहले इन्हें लाल रंगे के धागे से बांधना न भूलें. ऐसा करने से आर्थिक रूप से घर के लोगों की प्रगति होती है और घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है.

पढ़ें घर में बनीं रहेगी सकारात्मक ऊर्जा, बस गार्डन में पौधे लगाते समय करें वास्तु के इन नियमों का पालन

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button