बॉलीवुड

पटौदी हाउस के अंदर की तस्वीरें देखें, 150 से भी ज़्यादा हैं आलिशान कमरे

हाल ही में सैफ अली खान अपनी बेगम करीना कपूर के साथ छुट्टियां मनाने अपने पैतृक गांव पटौदी के इब्राहिम पैलेस गए थे. वैसे तो सैफ लंदन में वेकेशन मनाना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इस बार वह करीना और तैमूर के साथ पटौदी पैलेस में ही एन्जॉय करते देखे गए थे. अब तक सैफ और करीना  इब्राहिम पैलेस के बाहर की तस्वीरें ही शेयर करते आये हैं, लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको पैलेस के अंदर की कुछ तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं. तस्वीरें देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि सैफ अली खान का ये पटौदी पैलेस कितना आलीशान है. हाल ही में इस पैलेस का रेनोवेशन हुआ है.

महल में है 150 कमरे

बता दें, हरियाणा के गुरूग्राम से तकरीबन 26 किलोमीटर की दूरी पर सैफ का ये पटौदी महल स्थित है. सफ़ेद रंग का ये महल पटौदी परिवार की निशानी है. वैसे तो इस परिवार का इतिहास 200 साल पुराना है लेकिन ये महल पिछले 80 सालों से बना है. जानकारी के लिए बता दें पटौदी पैलेस का निर्माण 1935 में 8वें नवाब और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने करवाया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आलीशान महल में कुल 150 कमरे हैं जिसमें 7 ड्रेसिंग रूम, 7 बेडरूम, कई सारे लिविंग रूम और कुछ डाइनिंग रूम शामिल हैं. इस महल में शतरंज स्वरूपी सफ़ेद और काले रंग की टाइल्स लगी हुई हैं.

इस पैलेस के आस-पास बहुत बड़ा लॉन है जिसके चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है. इतने हरे-भरे लॉन को देखकर यही लगता है कि जब महल बनाया जा रहा था तब प्रकृति का खास ध्यान रखा गया था. इसके साथ ही, पैलेस के सामने बहुत बड़ा स्विमिंग पूल है. वहीं, इंडोर गेम्स के लिए अलग से पूल रूम की व्यवस्था की गयी है. बता दें, इस पैलेस में अब तक कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. जब तैमूर एक साल के हुए थे तब उनका पहला जन्मदिन यहीं मनाया गया था.

बता दें, इसी पैलेस में सैफ के पिता की कब्र भी है. नवाब पटौदी की मृत्यु के बाद उन्हें यहीं दफनाया गया था. यह भी कहा जाता है कि सिर्फ नवाब पटौदी ही नहीं बल्कि कुछ और पूर्वजों की कब्र भी इसी पैलेस में मौजूद है बता दें, पटौदी हाउस ‘इब्राहिम कोठी’ के नाम से भी मशहूर है. कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग भी इस महल में हो चुकी है.

बता दें, पटौदी प्लेस कनॉट प्लेस से प्रभावित है. इसे रोबर्ट टोर रसेल ने बनाया है, जिन्होंने दिल्ली के कनॉट प्लेस का डिज़ाइन बनाया था. कहते हैं कि पटौदी रियासत के नवाब साहिब इफ्तिखार को कनॉट प्लेस की डिज़ाइन बहुत पसंद आई थी, जिसके चलते उन्होंने अपने महल को ठीक वैसे ही बनाने को कहा.

देखें पटौदी हाउस के अंदर की तस्वीरें-

1.

2.

3.

4.

5.

पढ़ें तैमुर के पैर में चोट लगी तो सैफ ने कंधे पर दी लिफ्ट, देखे बाप-बेटे का ये अनोखा बंधन

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button