अपने पेट की नाभि को कम ना समझें, नाभि खोलेगी आप के राज़, जाने कैसे?

हमारे पेट की नाभि शरीर का सबसे दिलचस्प हिस्सा होता है। इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इसका सीधा सम्बन्ध हमारे चेहरे के साथ होता है। यानि अगर आप अपने चेहरे की सही तरह से देखभाल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने नाभि की देखभाल करनी होगी। ज्यादातर लोग इसे शरीर का फालतू हिस्सा समझकर इसकी तरफ बिलकुल ध्यान ही नहीं देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी आदत बदल डालिए।

Perfect female body.
रखें अपनी नाभि का ख़याल:

अगर आप सुन्दर चेहरा पाना चाहते हैं तो आपको आज से ही अपनी नाभि का ख़याल रखने की जरुरत है। आप अपने किचन में मौजूद तरह-तरह के तेल का इस्तेमाल अपनी नाभि में लगाने के लिए कर सकते हैं। उसके बाद आप खुद देख लेंगे कि आपकी नाभि क्या कमाल दिखाती है। देखेत ही देखते आपके चेहरे की रंगत ही बदल जाएगी। इसके अलावा त्वचा से जुड़ी अन्य कई समस्याएँ भी ख़त्म हो सकती हैं।

इन तेलों का प्रयोग करें नाभि में:
*- नीम का तेल:

अगर आपको बहुत ज्यादा मुँहासे निकलते हैं और आप सबकुछ करके थक चुके हैं, तो आप अपनी नाभि में हर रोज नीम का तेल लगायें। नीम के तेल के प्रयोग से कुछ ही दिनों में आपके सारे मुहाँसे बिलकुल ख़त्म हो जायेंगे। (और पढ़ें : नीम के औषधीय गुण)

*- बादाम का तेल:

अगर बदलते मौसम की वजह से आपकी त्वचा बेरंग हो गयी है तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। आप अपनी नाभि में हर रोज बादाम का तेल लगायें। इससे कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा चमकने लगेगी। (और पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

*- सरसों का तेल:

मौसम शुष्क होने की वजह से सबके होठ फटने लगते हैं। अगर आपके भी होठ फाटे हुए हैं तो आप अपनी नाभि में सरसों ता तेल लगायें। इससे आपके होठ नर्म और मुलायम हो जायेंगे।

*- नारियल और जैतून का तेल:

नारियल और जैतून का तेल नाभि में हर रोज लगाने से आपकी प्रजनन शक्ति मजबूत होती है।

*- अल्कोहल:

अगर आपको बहुत ज्यादा सर्दी-जुकाम हुआ है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। बस थोड़ा सा अल्कोहल लेकर रुई में लगा लें फिर उसे अपनी नाभि में रख लें। ऐसा करने से आपकी सर्दी जल्दी ठीक हो जाएगी।

*- मक्खन:

हर रोज नाभि में मक्खन लगाने से आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.