दिलचस्प

गरीबी को दूर करने के लिए घर में जरूर रखें क्रासुला का पौधा, पढ़ें क्रासुला के चमत्कारी उपाय

वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में क्रासुला (Crassula in hindi) को बेहद ही लकी पौधा माना जाता है। इस पौधे को घर में रखने से घर में सुख-शांति बनीं रहती है और पैसों में बरकत होती है। इसको एक चमत्कारी पौधा माना गया है और वास्तु शास्त्र में क्रासुला के चमत्कारी उपाय बताए गए हैं। इसको घर में रखने से दुखों का अंत हो जाता है। वास्तु शास्त्र और फेंगशुई के अनुसार हर किसी को अपने घर में यह पौधा जरूर रखना चाहिए। अगर आपके घर में यह पौधा नहीं है तो आप इसे जरूर घर में रखें। इस लेख में हम आपको क्रासुला के चमत्कारी उपाय और इस पौधे से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

क्रासुला का पौधा – Krasula ka Podha

क्रासुला (Crassula in hindi) के पत्ते बेहद ही मुलायम और मखमली होते हैं। इस पौधे के पत्तों का आकार चौड़ा होता है और देखने में यह हरे और पीले रंग के होते हैं। इस पौधे की लंबाई ज्यादा नहीं होती है और इसे आसानी से घर के किसी भी कोने में रखा जा सकता है।

क्रासुला

इस पौधे के पत्ते थोड़े मोटे होते हैं। इसलिए यह आसानी से नहीं टूटते हैं। यह पौधा छोटे से गमले में लगाया जा सकता है। क्रासुला पौधे की खासियत है कि यह पौधा अधिक जगह नहीं घेरता है और इसे धूप की ज्यादा जरूर नहीं होती है। यह आसानी से छांव में भी रखा जा सकता है।

क्रासुला के चमत्कारी उपाय

वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में इस पौधे को शुभ माना गया है और क्रासुला के चमत्कारी उपाय बताए गए हैं। यह पौधा आसपास होने से जीवन खुशियों से भरा रहता है। इसलिए वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में यह पौधा घर में रखने की सलाह दी जाती है। इस पौधे में सकारात्मक ऊर्जा होती है जो कि घर के माहौल को अच्छा बनाए रखती है। क्रासुला (Crassula in hindi) के साथ जुड़े अन्य चमत्कारी उपाय क्या हैं वो इस प्रकार हैं।

होता है धन लाभ

क्रासुला (Crassula in hindi) का पौधा घर में लाते ही घर में धन लाभ होने लग जाता है और धन से जुड़ी तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं। जो लोग आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं वो लोग जरूर इस पौधे को अपने घर में रख लें।

क्रासुला

बनीं रहती है शांति

घर में अशांति या कलह रहने पर क्रासुला का पौधा घर में लें आए। इस पौधे को रखते ही घर में शांति स्थापित हो जाएगी और रोज होने वाली कलह बंद हो जाएगी। अगर पति और पत्नी के बीच कलह रहती है तो इस पौधे को बेडरूम में रखना उत्तम होता है। इसी तरह से अगर परिवार के सदस्यों के बीच अनबन रहती है तो यह पौधा हॉल में रख दें।

नकरात्मक ऊर्जा करे दूर

घर में नकरात्मक ऊर्जा होने पर घर का माहौल सदा खराब रहता है और घर की खुशियां खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं परिवार के सदस्यों के जीवन में परेशानियां भी चली रहती हैं और उन्हें किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती है। घर में नकरात्मक ऊर्जा का आभास होने पर क्रासुला का पौधा (Krasula ka Podha) घर ले आएं। इस पौधे को लाने से घर में मौजूद नकरात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी और परिवार के सदस्यों को हर कार्य में प्रगति भी मिलने लग जाएगी।

क्रासुला

रोग रहते हैं दूर

क्रासुला का पौधा (Krasula ka Podha) घर में रखने से परिवार के सदस्यों की सेहत सही बनीं रहती है। वहीं परिवार में अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो इस पौधे को उसके कमरे में रख दें। ऐसा करने से उसकी सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा और उसकी तबीयत तुरंत सही हो जाएगी।

क्रासुला

क्रासुला के पौधे से जुड़ी अन्य जानकारी

इस पौधे को घर में लगाने से यह धन को अपनी ओर खींचता हैं और घर में धन में वृद्धि करता हैं। इस पौधे से घर में जो भी समस्याएं हैं वह भी खत्म हो जाएगी। आइये जानते हैं क्रासुला के पौधे से जुड़ी कुछ और जानकारी:

ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं

क्रासुला के पौधे (Krasula ka Podha) की ज्यादा देखभाल करने की जरूर नहीं पड़ती है और यह पौधा आसानी से बड़ा हो जाता है। इतना ही नहीं इस पौधे की आयु भी लंबी होती है और यह अधिक महीनों तक एकदम हरा भरा रहता है।

क्रासुला

रखें सही दिशा में

क्रासुला (Crassula in hindi) के पौधे को गलत दिशा में रखा जाए तो इससे जुड़े लाभ नहीं मिल पाते हैं। इसलिए इस पौधे को सही दिशा में ही रखें। वास्तुशास्त्र के मुताबिक क्रासुला का पौधा घर के मुख्य दरवाजे के पास रखना चाहिए। इस पौधे को दरवाजे के दाहिनी तरफ इस तरह से रखें की जब भी घर के अंदर प्रवेश करें तो इसपर नजर जरूर पड़े।

दरअसल घर के मुख्य दरवाजे पर अगर यह पौधा रखा जाता है तो घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। मुख्य दरवाजे के अलावा इस पौधे को घर के अंदर भी रख सकते हैं। इसे घर के अंदर दाहिनी तरफ ही रखें और इस तरह से रखें की इस पौधे पर सूरज की रोशनी भी पड़े। वहीं बीमार व्यक्ति के कमरे में इस पौधे को उसके बेड के पास रखें।

दिन में एक बार जरूर दें पानी

क्रासुला का पौधा तीन दिनों तक बिना पानी के रहे सकता है। हालांकि फिर भी आप इस पौधे को रोज पानी दिया करें। ताकि यह सूखे नहीं और हरा भरा बना रहे। क्रासुला का पौधा (Krasula ka Podha) सूख जाने पर इसे घर में ना रखें और इसकी जगह नया पौधा ले लाएं। अगर इस पौधे के पत्ते ज्यादा पीले हो जाएं तो भी इसे अपने घर में ना रखें। क्योंकि सूखे क्रासुला के पौधे को घर में रखने से धन हानि होने लग जाती है।

ना तोड़े पत्ते

क्रासुला (Crassula in hindi) के पौधों को शुभ पौधा माना जाता है और इस पौधे की देखभाल सही से करनी चाहिए। कभी भी इस पौधे के पत्तों को ना तोड़ें। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे के पत्ते तोड़ने से धन हानि होने लग जाती है और पैसा नहीं टिकता हैं। साथ में ही इस पौधे के साथ कोई और अन्य पौधा भी ना रखें।

क्रासुला के चnewstrend.news/171121/dhan-prapti-ke-samanya-totke/मत्कारी उपाय पढ़ने के बाद यह पौधा अपने घर में जरूर रखें। साथ में ही इस पौधे की देखभाल भी सही से करें। क्योंकि क्रासुला के चमत्कारी उपाय तभी कारगर साबित होते हैं जब आप इस पौधे का ध्यान अच्छे से रखते हैं।

यह भी पढ़ें – धन प्राप्ति के सामान्य टोटके

Back to top button