स्वास्थ्य

जानें आखिर क्या है त्रिकोणासन , इससे जुड़े शरीर के लिए फायदे और क्या है इसको करने का सही समय….

त्रिकोणासन एक योग आसन है और इस आसन को करने से शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है। त्रिकोणासन शब्द संस्कृत के दो शब्दों त्रिकोण (Trikona) और आसन (aasan) से मिलाकर बनाया गया है। दरअसल इस आसन को करते समय शरीर की मुद्रा त्रिकोण जैसे होती है और इसी वजह से इस आसन को  त्रिकोणासन कहा जाता है। ये आसन करना बेहद ही सरल है। जो लोग रोज ये आसन करते हैं उन्हें अनगित लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं त्रिकोणासन कैसे किया जाता है और इस आसन से जुड़ा फायदे।

त्रिकोणासन करने का तरीका

Trikonasana

  • त्रिकोणासन करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को चौड़ा करके एकमद सीधे खड़े हो जाएं।
  • इसके बाद अपनी भुजाओं को फर्श के समानांतर लाएं और अपनी हथेली को नीचे की ओर पैरों के पास ले जाएं। ऐसा करते हुए सांस लें।
  • अब धीरे- धीरे सांस छोड़ें और अपने शरीर को बायीं तरफ की और मोड़ें दे। इस दौरान बाए हाथ की उंगली से फर्श को छूएं और बाएं टखने को स्पर्श करें। याद रहे की ये करते हुए आपका दाहिना हाथ बिल्कुल सीधा होना चाहिए।
  • ये पोजिशन लेने के बाद अपने सिर को ऊपर की और घुमाएं और दाहिने हाथ की उंगली की और देखें।
  • इस मुद्रा को पांच से सात बार दोहराएं और फिर गहरी सांस लेते हुए हाथों को सीधा करें ले और एकदम सीधे खड़े हो जाएं।
  • इस आसन को करते समय अपने दिमाग को शांत रखें।

त्रिकोणासन करने के फायदे

जैसा की हम सभी जानते हैं, योग का हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक महत्व हैं। और योग करने से हमारे शरीर को बहुत अच्छे फायदे भी मिलते हैं। योगा आसान बहुत अधिक होते हैं। उनमे से एक आसान जो की बहुत ही मत्वपूर्ण और सवास्थय वर्धक आसान हैं, त्रिकोणासन। इस आसान को करने से हमारे शरीर को बहुत अधिक फायदे पहुंचते हैं। तो आइये जानते हैं त्रिकोणासन के फायदे:

यह भी पढ़ें – गोमुखासन करने के फायदे

हो वजन कम

Trikonasana

त्रिकोणासन करने से वजन कम किया जा सकता है। जो लोग ये आसन करते हैं उन लोगों की पेट, कूल्हों और कमर से चर्बी घटाने लग जाती है। इसलिए  वजन अधिक होने पर इस आसन को करें। ये आसन करने से आपका शरीर फीट रहेगा और वजन कम हो जाएगा।

मांसपेशियों बनें मजबूत

Trikonasana

मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में भी त्रिकोणासन लाभदायक होता है। ये आसन करने से मांसपेशियों मजबूत बनीं रहती है और कंधों और सीने की हड्डियों में लचीलापन आता है। इसके अलावा नाभि को ठीक रखने में भी ये आसन मददगार होता है।

स्टैमिना बढ़े

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन करने से शरीर के स्टैमिना पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। जो लोग ये आसन करते हैं वो जल्द नहीं थकते हैं और उनके शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है। अगर आप आसानी से थक जाते हैं या आपको कमजोरी महसूस होती है तो आप ये आसन किया करें।

पैर बनें मजबूत

Trikonasana

ये आसन करने से पैरों को मजबूती मिलती है और पैरों में दर्द नहीं होता है। इसलिए जिन लोगों को पैरों में कमजोरी या दर्द की तकलीफ रहती है वो लोग इस आसन को एक बार जरूर करके देखें। इसे करने से पैर मजबूत बनें रहेंगे।

लंबाई बढ़े

जिन बच्चों की या युवाओं की हाइट कम है वो इस आसन को जरूर किया करें। त्रिकोणासन करने से हाइट बढ़ जाती है। दरअसल जब ये आसन किया जाता है तो शरीर पूरी तरह से खींचता है और हाइट पर फर्क पड़ता है। इसलिए जो बच्चे हाइट में छोटे हैं वो इस आसन को रोज कम से कम 10 मिनट के लिए किया करें।

पीठ दर्द से मिले आराम

त्रिकोणासन

पीठ में दर्द की शिकायत होने पर ये आसन करें। त्रिकोणासन करने से पीठ की दर्द एकदम भाग जाती है। हालांकि जिन लोगों को स्लीप डिस्क की दिक्कत है वो इस आसन को करने से बचें ।

पाचन क्रिया बनें मजबूत

Trikonasana
इस आसन को पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये आसन करते समय पेट पर जोर पड़ता है और पेट की नसे अच्छे से खुल जाती हैं। गैस- कब्ज की समस्या से परेशान रहने वाले लोग इस आसन को किया करें। ये आसन करने से गैस, कब्ज और पाचन क्रिया सही से काम करेगी।

रीढ़ की हड्डी बनें मजबूत

त्रिकोणासन

अक्सर बढ़ती आयु के साथ रीढ़ की हड्डी कमजोर पड़ने लग जाता है और रीढ़ की हड्डी में दर्द की शिकायत होने लग जाती है। जबकि कई लोगों की रीढ़ की हड्डी में झुकाव आ जाता है। हालांकि त्रिकोणासन करने से रीढ़ की हड्डी पर अच्छा असर पड़ता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत बनीं रहती है।

शरीर बनें लचीला

त्रिकोणासन

ये आसन करने से मांसपेशियों में लचीलापन आता है और शरीर लचीला बन जाता है। इसलिए जिन लोगों के शरीर में लचीलापन नहीं है वो लोग इस आसन को करें। एक हफ्ते तक ये आसन करने से शरीर में लचीलापन आ जाएगा।

त्रिकोणासन करते समय रखें इन बातों का ध्यान

  • त्रिकोणासन क्या है, इसे कैसे किया जाता है और इससे जुड़े लाभ पढ़ने के बाद आप इस आसन को जरूर करें। वहीं जो लोग इस आसन को पहली बार कर रहे हैं वो लोग सावधान बरतें और किसी व्यक्ति से ये आसन कैसे किया जाता है वो सीखने के बाद ही इस आसन को करें।
  • जिन लोगों को घुटनों में दर्द की शिकायत रहती है वो लोग इस आसन को ना करें। इस आसन को करने से घुटनों की दर्द और बढ़ सकती है।
  • दिल से संबंधित रोग होने पर भी इस आसन को ना करें।
  • जिन लोगों को चक्कर आते हैं उनको त्रिकोणासन ना करने की सलाह दी जाती है।
  • पीठ या गर्दन में गंभीर दर्द होने पर ये योग करने से बचें।
  • जो महिलाएं मां बननें वाली हैं वो त्रिकोणासन ना करें।

कब करें त्रिकोणासन

त्रिकोणासन सुबह या शाम के समय कर सकते हैं। इस योग को आप कम से कम 10 मिनट तक करें। त्रिकोणासन रोज करना उत्तम फल देते है और इस आसन को करने के बाद आप तरोताज महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें – गोमुखासन करने के फायदे

Back to top button