स्वास्थ्य

आइये जानिए गोमुखासन करने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ

Gaumukh Aasan : गोमुखासन काफी लाभदायक योग आसन हैं और गोमुखासन करने के फायदे अनेक हैं। रोजाना इस आसन को करने से शरीर एकदम सेहतमंद रहता है और शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। गोमुखासन शब्द संस्कृत भाषा का शब्द है और इस भाषा में ‘गोमुख’ का अर्थ ‘गाय का चेहरा’ होता है। गोमुखासन को अंग्रेजी भाषा में Cow Face Pose कहा जाता है। दरअसल जब इस आसन को किया जाता है तो शरीर की आकृति गोमुख की तरह हो जाती है और इसलिए इ्स आसन को गोमुखासन कहा जाता है।

गोमुखासन करने के फायदे

गोमुखासन करने के फायदे

गोमुखासन (Gaumukh Aasan) करने के फायदे कई सारे हैं और ये आसन महिलाओं के लिए भी काफी लाभदायक आसन माना गया है। इस आसन को करने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं और पेट संबंधित कई तरह की बीमारियां भी सही हो जाती हैं। गोमुखासन करने से जुड़े फायदे इस प्रकार हैं-

अस्थमा के मरीजों के लिए लाभदायक

गोमुखासन करने के फायदे

गोमुखासन करने से फेफड़ों को मजबूत मिलती है। इसलिए श्वसन के रोगियों के लिए गोमुखासन करना फायदेमंद होता है और रोजाना इस आसन को करने से फेफड़ों की सफाई हो जाती है। अस्थमा रोगियों के लिए ये आसन काफी लाभ माना गया है और अस्थमा के रोगियों को ये आसन नियमित रूप से करना चाहिए।

मांसपेशियां को मजबूती मिले

गोमुखासन करने के फायदे
गोमुखासन (Gaumukh Aasan) करने से मांसपेशियां मजबूत बनी रहती हैं और जो लोग ये आसन करते हैं उन लोगों को बाजू और पीठ की मांसपेशियों में दर्द की शिकायत नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों की मांसपेशियों में अक्सर दर्द रहती है वो लोग गोमुखासन करना शुरू कर दें। मांसपेशियों के अलावा ये आसन करने से कूल्हे पर भी अच्छा असर पड़ता है और कूल्हे में दर्द की परेशान से भी निजात मिल जाता है।

सर्वाइकल के लिए फायदेमंद है गोमुखासन

गोमुखासन करने के फायदे

आजकल अधिकतर लोगों को सर्वाइकल की शिकायत रहती है और सर्वाइकल होने पर गर्दन और कंधों में दर्द होने लग जाती है। अगर आप भी सर्वाइकल से ग्रस्त हैं और आपके कंधे में जकड़न और गर्दन में दर्द रहती है तो आप गोमुखासन (Gaumukh Aasan) करें। इस आसन को लगातार करने से सर्वाइकल की तकलीफ से एक हफ्ते में ही निजात मिल जाएगी।

कमर दर्द हो सही

गोमुखासन करने के फायदे

गोमुखासन करने के फायदे अनगिनत है और इस आसन को करने से कमर दर्द की परेशानी भी सही हो जाती है। दरअसल मांसपेशियों में खिंचाव आने पर कमर में दर्द रहने लगती है और कमर दर्द होने की वजह से उठने और बैठने में काफी परेशानी रहती हैं। अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो आप गोमुखासन करें। गोमुखासन (Gaumukh Aasan) करने से कमर दर्द एकदम सही हो जाता है।

गोमुखासन करने से शरीर लचकदार बनें

गोमुखासन करने के फायदे
अगर आपका शरीर लचकदार नहीं है तो आप गोमुखासन (Gaumukh Aasan) करें। गोमुखासन करने से शरीर में लचकीलापन आ जाता है। इसके अलावा ये आसन करने से यकृत एवं गुर्दे भी स्वस्थ बने रहते हैं।

मधुमेह के मरीजों के लिए लाभदायक

गोमुखासन

गोमुखासन करने के फायदे कई सारे हैं और ये आसन मधुमेह के मरीजों के लिए गुणकारी हैं। दरअसल इस आसन को करने से आपकी पैंक्रियास उत्तेजित हो जाती है और शरीर में शुगर का स्तर कण्ट्रोल में रहता है।

यह लोग ना करें गोमुखासन

गोमुखासन करने के फायदे

गोमुखासन करने के फायदे जानने के बाद आप इस आसन (Gaumukh Aasan) को जरूर करें। हालांकि वो लोग इस आसन को करने से बचें जिनकी रीढ़ की हड्डी में कोई गंभीर समस्या हो, घुटनों में दर्द हो, हाथ पर कोई गहरी चोट लगी हो या फिर कमर में दर्द काफी अधिक रहती हो। क्योंकि ऐसी स्थिति में ये आसन करने से आपकी दर्द और बढ़ सकती है और आपको गंभीर समस्या हो सकती है।

Back to top button