दिलचस्प

ये हैं जीवन में खुश रहने के तरीके और मंत्र, जिनकी मदद से आप कभी नहीं होंगे उदास

जीवन में खुश रहना बेहद ही जरूरी होता है। खुशी मन के साथ ही यह जिंदगी खूबसूरत लगती है। हालांकि कई बार जीवन में ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब हम दुखी हो जाते हैं और यह जीवन दुखों से भर जाता है। जीवन में ऐसी परिस्थिति आने पर आप निराश ना हों और मन को दुखी ना करें। आज हम खुश रहने के तरीके बताने जा रहे हैं।

खुश रहने के तरीके और खुश रहने का मंत्र

जीवन में किसी भी व्यक्ति को दुखी नहीं होना चाहिए। खुश रहने के यह मंत्र पढ़ने के बाद आप जब भी दुखी हों तो इन्हें याद कर लें। इनकी मदद से दुखी मन खुशी से भर जाएगा और जीवन आपको सुंदर लगने लग जाएगा। तो आइए जानते हैं खुश रहने के तरीके और खुश रहने का मंत्र।

खुश रहने के तरीके

हमेशा मोहब्बत से बात करें

आप जब भी किसी से मिलें तो अपने दुख को अपने चेहरे पर ना आने दें और मोहब्बत के साथ लोगों से बात करें। ऐसा करने से आप अपने दुख को भूल जाएंगे। दरअसल जब हम किसी से प्यार से बात करते हैं तो वो व्यक्ति भी हमें सम्मान देता है और ऐसा होने से दुख दूर हो जाता है।

केवल अच्छे विचार ही अपने दिमाग में लाएं

खुश रहने के तरीके

खुश रहने के तरीके (Khush rahne ke tarike) वैसे तो बहुत हैं। लेकिन दिमाग में सकारात्मक विचार लाना एक बेहतर तरीका हैं। हर किसी को अपनी सोच सकारात्मक रखनी चाहिए। दिमाग में नकारात्मक विचार आने से मन दुखी रहता है। इसलिए किसी भी परेशानी में आप अपने दिमाग में नकारात्मक विचार ना आने दें और सदा अच्छी चीजें ही सोचें।

योगा करें

खुश रहने के तरीके

योग भी खुश रहने का मंत्र है। योगा करने से दिमाग को शांति मिलती है और मन पर काबू पाया जा सकता है। जो लोग योग करते हैं उनका मन बुरे वक्त में भी शांत रहता है और केवल अच्छी चीजों के बारे में ही वो सोचते हैं।

भविष्य के बारे में ना सोचें

खुश रहने के तरीके

भविष्य के बारे में अधिक न सोचे यह भी खुश रहने का मंत्र हैं। कई लोगों अपने भविष्य के बारे में बेहद ही सोचते हैं और इस सोच के कारण उनका मन उदास हो जाता है। इसलिए भविष्य के बारे में अधिक ना सोचें। क्योंकि जो भविष्य में लिखा है उसे कोई नहीं बदल सकता है। भविष्य के बारे में सोचने की जगह अपने आज में खुलकर जीएं।

कोई बात दिल पर ना लें

खुश रहने के तरीके

किसी भी बात को दिल पर न लेना भी खुश रहने के तरीके (Khush rahne ke tarike) में शामिल हैं। अक्सर जीवन में कई बार कुछ ऐसा सुनने को मिल जाता है जिसकी वजह से दिल दुखी हो जाता है। कई बार हम लोग औरों की बातों को अपने दिल से लगा लेते हैं और ऐसा करने से मन की शांति भंग हो जाती है। इसलिए आप कभी भी लोगों की बातों को दिल से ना लगाएं और कुछ भी बुरा सुनने पर उसे तभी के तभी भूल जाएं। खुश रहने का मंत्र आप हमेशा याद रखें।

परिवार को न करें नजरअंदाज

खुश रहने के तरीके

अपने परिवार के लोगों को कभी भी नजरअंदाज ना करें और परिवार के लोगों के साथ जितना हो सके उतना समय बिताएं। परिवार के साथ समय व्यतीत करना भी खुश रहने के तरीके में से एक बेहद खास तरीका हैं। अक्सर कई लोग जिंदगी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वो परिवार वालों को समय तक नहीं दे पाते हैं। जो कि सही नहीं होता है। परिवार के साथ जितना अधिक हो उतना समय बिताएं और माता-पिता की सेवा करें। ऐसा करने से आपका रिश्ता और मजबूत होता है और बुरे समय में परिवार का साथ मिलता है। परिवार की मदद से किसी भी बड़ी परेशानी से आसानी से निकला जा सकता है।

सेहत का रखें ध्यान

खुश रहने के तरीके

खुश रहने का मंत्र में से एक हैं अपने शरीर को स्वस्थ बनाएं। अगर आप सेहतमंद नहीं होंगे तो कभी भी खुश नहीं रहें सकेंगे। सेहतमंद व्यक्ति आसानी से हर तरह की परेशानी से बाहर निकल आता है और हमेशा खुश रहता है। इसलिए अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें और रोज योगा या नियमित व्‍यायाम करें। इसके अलावा केवल अच्छा आहार ही खाएं।

करें केवल सही लोगों से दोस्ती

खुश रहने के तरीके

गलत लोगों से दोस्ती करने से कई बार बुरे परिणाम का सामना करना पड़ता है। अच्छे दोस्त बनाने भी खुश रहने के तरीके (Khush rahne ke tarike) होते हैं। इसलिए हमेशा सोच समझ कर ही दोस्तों को चुनें और ऐसे लोगों से दोस्ती करें जो कि बुरे समय में आपकी मदद से पीछे ना हटें। अच्छे दोस्तों के साथ समय बिताने से हम लोग खुश भी रहते हैं। वहीं जीवन में कई ऐसी बातें होती हैं जो कि हम केवल खास दोस्तों के साथ ही सांझा कर सकते हैं।

नकारात्मक माहौल से रहें दूर

खुश रहने के तरीके

हम जिस माहौल में रहते हैं वो मौहाल सदा सकारात्मक ऊर्जा से भरा होना चाहिए। क्योंकि नकारात्मक सोच की तरह ही नकारात्मक माहौल भी खुशियों को भंग कर देता है। इसलिए खुश रहने के लिए हमेशा सकारात्मक मौहाल में ही रहें और ऐसा लोगों से दूरी बना लें जो कि नकारात्मक ऊर्जा से भरे हों।

करें पूजा

खुश रहने के तरीके

पूजा पाठ करने से मन खुश होता हैं। पूजा करना भी खुश रहने के तरीके में से एक हैं। जब भी आपका मन बेहद ही उदास हो, तो आप अपने भगवान को याद कर लें और उनकी पूजा करें। पूजा करने से मन की उदासी दूर हो जाती है और सभी प्रकार की चिंताएं भी खत्म हो जाती है। (और पढ़ें – लक्ष्मी पूजन की विधि)

ना करें शक

खुश रहने के तरीके

जो लोग सदा औरों पर शक करते रहते हैं वो लोग परेशान रहते हैं। इसलिए आप अपने मन में कभी भी किसी चीज को लेकर शक पैदा ना होने दें और शक को हमेशा अपने से दूर रखें। हमेशा सही विचार ही मन में लाएं। इसके अलावा अपने आपको सबसे ज्यादा प्यार करें और कभी भी अपने ऊपर गुस्सा ना हों।

ऊपर बताए गए खुश रहने के तरीके (Khush rahne ke tarike) और खुश रहने का मंत्र पढ़ने के बाद इन्हें अपने जीवन में जरूर लागू करें। इनकी मदद से आप हमेशा खुश रहेंगे और तनाव आपसे दूर रहेगा।

यह भी पढ़ें – motivational quotes in hindi

Back to top button