स्वास्थ्य

कौंच बीज के फायदे और नुकसान (Kaunch Beej ke Fayde aur Nuksan in Hindi)

कौंच के बीज (kaunch beej) सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। कौंच एक प्रकार का पौधा होता है और इसके बीज देखने में काले रंग के होते हैं। इस पौधे के बीज, पत्ते और जड़ का प्रयोग कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जाता है। कौंच के बीज को वेलवेट बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। इस बीज का सेवन करने से कई प्रकार के रोग सही हो जाते हैं। कौंच बीज के फायदे क्या हैं, इनका सेवन किस तरह से किया जाता है और इसके साथ जुड़े नुकसान की जानकारी इस लेख में दी गई है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कौंच बीज के फायदे।

कौंच बीज के फायदे (Benefits of kaunch beej)

कौंच बीज के फायदे
kaunch beej

कौंच एक औषधीय पौधा है. जो जगलो में पाया जाता है. इसमें फल के रूप में फलिया लगती है. जिसके अंदर कौंच के बीज पाए जाती है. यह बीज काले रंग के होते है. इन बीजो का स्वास्थ्य के बहुत महत्व है. इन बीजो से बहुत से आयुर्वेदिक दवाइया बनाई जाती है. तो आइये जानते है कौंच बीज के फायदे

अच्छी नींद आए

जिन लोगों को अनिद्रा का रोग है वो लोग कौंच के बीज (Kaunch beej) सफेद मूसली के संग खाया करें। इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से अच्छी नींद आती है। इसलिए अनिद्रा के रोग से ग्रस्त लोग इनका सेवन जरूर करें।

दर्द करे दूर

अधिक देर तक एक जगह पर बैठे रहने से कमर में दर्द की शिकायत हो जाती है। कमर दर्द होने पर किसी भी तरह की दवाई का सेवन करने की जगह कौंच के बीज खाएं या इसके पत्तों का लेप लगाएं। कौंच के बीज खाने से कमर की दर्द एकदम सही हो जाएगी। दरअसल कौंच के बीच में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक (analgesic) गुण पाए जाते हैं जो कि दर्द को खत्म करने का काम करते हैं। इसलिए दर्द होने पर दवा खाने की जगह ये आयुर्वेदिय नुस्खा आजमाकर देखें।

तनाव हो दूर

कौंच बीज के फायदे और नुकसान

तनाव को दूर करने में कौंच के बीज लाभदायक होते हैं। कौंच के बीज खाने से तनाव से राहत मिल जाती है और दिमाग शांत रहता है। इसलिए तनाव होने पर आप इस बीज का सेवन जरूर करें। दरअसल कौंच में एंटी-डिप्रेसेंट (Antidepressant) गुण पाए जाते हैं जो कि तनाव को खत्म करने का काम करते हैं। वहीं ये बीज खाने से तनाव के अलावा दिमाग से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

एकाग्रता बढ़े

कौंच बीज के फायदे और नुकसान

कौंच बीज के फायदे दिमाग के संग भी जुड़े हुए हैं। इस बीज को खाने से दिमाग सही से कार्य करता है और एकाग्रता सही बनीं रहती है। जो लोग नियमित रुप से कौंच के बीज खाते हैं उन लोगों का मस्तिष्क तेजी से काम करता है। इसके अलावा उनकी एकाग्रता क्षमता में भी सुधार आता है।

दमा में लाभदायक

दमा के रोगी कौंच के बीच का सेवन जरूर किया करें। ये बीज खाने से दमा से राहत मिल जाती है और ये बीमारी सही हो जाती है। आयुर्वेद में कौंच के बीज का प्रयोग दमा से जुड़ी दवा बनाने के लिए किया जाता है। इसलिए दमा होने पर इसके बीज जरूर खाया करें।

मोटापा हो कम

कौंच बीज के फायदे

मोटापे से परेशान लोगों के लिए कौंच के बीज लाभदायक होते हैं। ये बीज खाने से वजन कम हो जाता है। दरअसल इस बीच के अंदर एंटी-ओबेसिटी होते है जो कि वजन को कम करने में सहायक होते हैं। इसलिए जो लोग मोटापे से परेशान हैं वो इस बीज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और रोज ये बीज खाएं।

डायबिटीज से मिले आराम

डायबिटीज होने पर कौंच के बीज खाना फायदेमंद होता है। कौंच के बीज खाने से डायबिटीज से आराम मिल जाता है। मधुमेह से जुड़ी दवा बनाने में कौंच के बीज का प्रयोग किया जाता है। इसलिए डायबिटीज होने पर आप कौंच के बीज खाया करें।

और पढ़ें – आलूबुखारा के फायदे

किस तरह से करें सेवन

कौंच बीज के फायदे

कौंच के बीज (Kaunch Beej dosage)  का सेवन कई तरह से किया जा सकता है।

काढ़ा बनाकर पीएं

एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इस पानी के अंदर कौंच के बीज डाल दें और इस पानी को अच्छे से उबाल लें। जब ये उबल जाए तो गैस को बंद करके ये पानी छान लें और इसे पी लें। दिन में दो बार आप इसी तरह से कौंच के बीज का काढ़ा बनाकर पीएं।

लेप

कमर में दर्द होने पर आप कैंच के पत्तों और बीजों को अच्छे से पीस लें और एक लेप तैयार कर लें। इस लेप को दर्द वाले हिस्से पर अच्छे से लगा लें और ऊपर से कोई पट्टी बांध लें। ये लेप लगाने से दर्द गायब हो जाएगा।

दवा के तौर पर

बाजार में कौंच के बीज की दवा भी उपलब्ध है। इसलिए आप चाहें तो इसकी  कैप्सूल या टैबलेट भी खा सकते हैं। हालांकि इसकी कैप्सूल और टैबलेट अधिक मात्रा में ना लें और हो सके तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे खाएं।

दूध के साथ

दूध के साथ भी कौंच के बीज का सेवन किया जा सकता है। आप ये बीज खाने के बाद इसके ऊपर से एक गिलास गर्म दूध पी लें।

पाउडर के तौर पर

अगर आप कौंच के बीज नहीं खाना चाहते हैं तो आप इसका पाउडर बना सकते हैं। कौंच के बीज को अच्छे से पीसकर इनका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को रोज पानी या दूध के साथ खाएं।

कौंच के बीज के नुकसान

कौंच बीज के फायदे जानने के बाद आप इससे जुड़े नुकसानों पर भी एक नजर डाल लें।

  • अधिक मात्रा में कौंच के बीज खाने से वजन एकदम से कम हो जाता है। जिसके कारण आपके शरीर में कमजोरी आ सकती है। इसलिए आप इस बीज का सेवन अधिक मात्रा में ना करें।
  • अधिक मात्रा में ये बीज खाने से कई बार मन खराब हो जाता है और उल्टी की समस्या हो जाती है।
  • कौंच के बीज बच्चों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए ये बीज बच्चों को खाने को ना दें।
  • गर्भवती महिलाएं कौंच के बीज खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें और डॉक्टर के कहने पर ही इसका सेवन करें।

कौंच बीज के फायदे, इसे किस तरह से खाया जाता है और इस बीज के नुकसान जानने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें। ये बाजार आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगे। इसके अलावा आप चाहें तो अपने घर में इसका पौधा भी लगा सकते हैं।

और पढ़ें – बादाम के तेल के फायदे

Back to top button
?>