स्वास्थ्य

जाने सेहत और त्वचा से जुड़े बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde)

बादाम को पीसकर इनका तेल निकाला जाता है। बादाम का तेल बेहद ही ताकतवर होता है और कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मात्र इस तेल की मदद से सेहत, त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को सही किया जा सकता है। बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) इसे विशेष तेल बनाते हैं। आज के लेख में हम आपको बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) बताने जा रहे हैं और इन फायदों को जानने के बाद आप भी इस तेल का प्रयोग जरूर किया करें।

सेहत के साथ जुड़े बादाम के तेल के फायदे (Badam tel ke fayde)

बादाम तेल के फायदे सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इस तेल के सेवन से शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता हैं। बादाम के तेल से आप आँखों की रौशनी को तेज कर सकते हैं और हड्डियों को मजबूती प्रदान ार सकते हैं। आइये जानते हैं सेहत से जुड़े बादाम तेल के चमत्कारी फायदे –

Badam tel ke fayde

हड्डियां बनें मजबूत

बादाम तेल के फायदे (badam tel ke fayde) हड्डियों के लिए बेहद ही कारगर साबित होते है और इस तेल का सेवन करने से हड्डियां स्वस्थ बनीं रहती हैे। जो लोग नियमित रुप से बादाम के तेल का सेवन करते हैं उन लोगों को हड्डियों से जुड़े रोग होने की संभावना बेहद ही कम होती है। बुजुर्ग और बच्चों के लिए यह तेल उत्तम होता है। अगर बुजुर्ग लोग इस तेल का सेवन करते हैं, तो उनकी हड्डियां टूटने का खतरा कम हो जाता है। वहीं बच्चे अगर इस तेल का सेवन करें तो उनकी हड्डियों का विकास अच्छे से होता है।

दिमाग बने तेज

Badam tel ke fayde

बादाम को दिमाग के लिए उत्तम आहार माना जाता है। इसलिए बादाम का तेल खाने से दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है और दिमाग तेजी से काम करता है। छोटे बच्चे को अगर यह तेल दिया जाए तो उनके दिमाग का विकास सही से होता है और उनकी याददाश्त सही रहती है। इसके अलावा जो लोग आसानी से चीजे भूल जाते हैं उनके लिए भी बादाम का तेल कारगर माना जाता है। इस तेल का सेवन करने से कमजोर याददाश्त मजबूत हो जाती है।

डायबिटीज हो सही

Badam tel ke fayde

डायबिटीज के रोगियों के लिए बादाम का तेल लाभदायक होता है। डायबिटीज के मरीज अगर रोज सुबह इस तेल का सेवन करें तो उनके ब्लड में शुगर की मात्रा सही बनीं रहती है और ये बात एक शोध में साबित भी हो रखी है। इसलिए ब्लड में शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने के लिए इस तेल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और नाश्ते में बादाम के तेल का सेवन किया करें।

वजन कम करने में सहायक

Badam tel ke fayde

बादाम के तेल के फायदे (badam tel ke fayde) वजन के संग भी जुड़े हुए हैं और इस तेल का सेवन करने से शरीर में जमा फैट कम हो जाता है। अधिक वजन होने पर आप इस तेल का सेवन किया करें। इस तेल में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट वजन घटाने में सहायक होता है और एक महीने के अंदर ही वजन कम होने लग जाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

बादाम का तेल आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस तेल में विटामिन-ई होता जो कि आंखों को स्वस्थ बनाएं रखता है। बादाम का तेल खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ा जाती है। वहीं जिनकी आंखें बेहद ही सूखती हैं वो लोग इस तेल से अपनी आंखों की मालिश किया करें। बादाम के तेल से आंखों की मालिश करने से आंखे नहीं सूखती हैं।

कब्ज से मिले आराम

Badam tel ke fayde

कब्ज की समस्या होने पर बादाम के तेल का प्रयोग करें। बादाम के तेल का सेवन करने से कब्ज दूर हो जाती है। इतना ही नहीं यह तेल पाचन क्रिया को मजूबत करने में भी सहायक होता है। (और पढ़ें – कब्ज का रामबाण इलाज)

उच्च रक्तचाप करे कम

Badam tel ke fayde

बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने में उपयोगी होते हैं। बादाम का तेल उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस तेल का प्रयोग करने से उच्च रक्चचाप कम हो जाता है। दरअसल इस तेल के अंदर मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड रक्तचाप को कम करने में मददगार साबित होता है। वहीं उच्च रक्तचाप कम होने से ह्रदय स्वास्थ्य बना रहता है।

त्वचा के साथ जुड़े बादाम के तेल के फायदे (Badam tel ke fayde)

वैसे को बादाम के तेल के फायदे बहुत से हैं। बादाम तेल के फायदे त्वचा से भी जुड़े हुए हैं। जिन लोगों को त्वचा से संबंधी बीमारी हैं वह लोग बादाम के तेल का ज़रूर इस्तेमाल किया करें। इस तेल के त्वचा के लिए क्या क्या फायदे हो सकते हैं आइये जानते हैं –

Badam tel ke fayde

चेहरे पर आए ग्लो

बादाम के तेल का सेवन करने से चेहरे पर निखार आता है। वहीं जिन लोगों की त्वचा सर्दी के मौसम में रुखी पड़ती है। अगर वो इस तेल को त्वचा पर लगाएं तो रुखापन तुरंत गायब हो जाता है।

चेहरे की रंगत निखरें

बादाम के तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) चेहरे की रंगत निखारने में लाभकारी होते हैं। बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाती है। इसके अलावा चेहरे पर मौजूद दाग के निशान भी गायब हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के चेहरे पर अगर कोई चोट या मुंहासे का निशान हो तो वो लोग इस तेल को जरूर लगाया करें।

बादाम का तेल डार्क सर्कल के लिए

आंखों के नीचे काले घेरे होने पर आप इस तेल से आंखों की मालिश करें। रोज रात को सोते समय इस तेल को अपनी आंखों के नीचे अच्छे से लगा लें। एक हफ्ते तक इस तेल को काले घेरे पर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

बालों के साथ जुड़े बादाम के तेल के फायदे

बादाम के तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। जिन लोगों को बालों की समस्या हैं जैसे – रुसी होना, बालों का झड़ना, बालों में इन्फेक्शन तो आप बादाम के तेल की मालिश किया करें। आइये विस्तार से जानते हैं बादाम तेल के फायदे बालों के लिए –

Badam tel ke fayde

बाल हो लंबे

लंबे बाल पाने के लिए इस तेल को हफ्ते में दो बार अपने बालों पर लगाया करें। इस तेल से मालिश करने से बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है और बाल लंबे हो जाते हैं। इसके अलावा रुसी की समस्या भी नहीं होती है। (और पढ़ें – बाल लंबे करने के उपाय)

बाल गिरना हो बंद

जिन लोगों के बाल खूब झड़तें हैं वो लोग इस तेल से सिर की मालिश किया करें। ये तेल बालों पर लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं और जड़ों से मजबूत बन जाते हैं।

बादाम के तेल के पौष्टिक तत्व – Almond Oil Nutritional Value in Hindi

बादाम के तेल में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इस तेल को पौष्टिक तत्वों का खजाना भी कहा जाता हैं। इस में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व इस प्रकार हैं –

पोषक तत्व मात्रा आरडीए पर्सेंटेज
प्रोटीन 0.0 g 0%
एनर्जी 844 Kcal
फैट 100 g 154%
कोलेस्ट्रॉल 0 mg 0%
कार्बोहाइड्रेट 0 g 0%
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम 0.0 mg
पोटैशियम 0.0 mg
विटामिन्स
विटामिन ई 39.2 mg 196%
विटामिन के 7.0 µg 9%
फोलेट्स 0 µg 0%
लिपिड
कोलेस्ट्रॉल 0 g 0%
फयटोस्टेरोल्स 266 mg

कैसे करें इस तेल का सेवन

Badam tel ke fayde

बादाम के तेल का सेवन आप दूध के साथ करें। रोज एक गिलास गर्म दूध में बादाम तेल को डालकर पीएं। हालांकि आप दूध में बादाम के तेल की केवल दो ही बूंदे डालें। क्योंकि यह तेल बेहद ही गर्म होता है और अधिक मात्रा में इस तेल को पीने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है और मन खराब हो सकता है।

बादाम के तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) पढ़ने के बाद आप इस तेल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और रोज इस तेल की दो बूंदे लिया करें।

Back to top button