विशेष

नासा ने पहली बार लोगों को सुनवाई सूर्य की ओरिजिनल वॉइस, आप भी सुन सकते हैं यहां

पुराने समय से ही सूर्य को देवता के रूप में माना जाता है. हमारे धर्म शास्त्रों में बताया गया है की नियमित रूप से सूर्यदेव की पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. पर बदलते समय के साथ विज्ञान ने लोगों की इस सोच को पूरी तरह से बदल दिया है. अब विज्ञान यह दावा कर रहा है की सूर्य की आवाज भी होती है. क्या सूर्य की अपनी कोई आवाज होती है? अगर होती है तो वह आवाज कैसी होती है? इस बात पर शनिवार 4 जनवरी की सुबह से लगातार पूरे देश भर में चर्चा जारी है. इस बात की चर्चा इसलिए ज़ोरों पर है क्योंकि पूर्व आईपीएस अधिकारी और प्रेजेंट पांडिचेरी के राज्यपाल किरण बेदी ने इस बात को लेकर 4 जनवरी 2020 की सुबह लगभग 8:00 बजे एक ट्वीट किया है.

किरण बेदी ने इस ट्वीट में एक लिंक शेयर किया है. जिसमें यह दावा किया गया है कि सूर्य की किरणों से ओम की आवाज निकलती है. इस ट्वीट में यह भी दावा किया गया है यह आवाज अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा रिकॉर्ड की है. यह बात सरासर गलत है. जिसकी वजह से किरण बेदी को सोशल मीडिया पर लगातार ट्रोल किया जा रहा है. जब से किरण बेदी ने इस क्लिप को ट्विटर पर पोस्ट किया है तबसे बार-बार यह ऑडियो वीडियो क्लिप सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर वायरल हो रही है. बहुत सारे लोग इस ऑडियो वीडियो क्लिप को फेसबुक, व्हाट्सएप, जैसे प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर रहे हैं पर सच इससे बिल्कुल अलग है आज हम आपके लिए सूर्य की असली आवाज लेकर आये हैं

सूर्य की आवाज हकीकत में नासा के वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड की है. सूर्य की आवाज सुनने से पहले यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि आखिर इस आवाज को कैसे रिकॉर्ड किया गया. सूर्य की आवाज को रिकॉर्ड करने का नामुमकिन काम नासा के हेलियोस्फेरयिक ऑब्जर्वेटरी के वैज्ञानिक ने किया है. इस मिशन को पूरा करने में वैज्ञानिकों को लगभग 20 साल का समय लग गया. अब यह सवाल उठता है कि सूर्य से आखिर आवाज कैसे आती है. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक सूर्य की चाल में हो रहे चेंजेज इस बदलाव की वजह से सूर्य से निकलने वाली सौर लहरों और विस्फोट की वजह से यह आवाज निकलती है.

सबसे विशेष बात यह है कि सूर्य से निकलने वाली आवाज की फ्रीक्वेंसी ऐसी है कि लोग इसे बहुत ही आसानी से सुन सकते हैं. यह आवाज लगातार निकलती रहती है. पर मुश्किल यह है कि सूर्य के इतने नजदीक कोई कैसे जा सकता है. पर नासा के वैज्ञानिकों ने अपने उपग्रहों और विज्ञान की ताकत से ऐसा कर लिया है. इन वैज्ञानिकों ने यह अनोखा कार्य करके दिखाया है. नासा ने स्वयं ट्वीट करके यह बताया था , नासा के द्वारा यह ट्वीट 2018 में किया गया था. साथ ही नासा ने यह भी बताया था कि सूर्य शांत नहीं है.

Back to top button