स्वास्थ्य

माका रूट के फायदे और नुकसान (Maca Root Benefits and Side Effects In Hindi)

माका रूट (Maca root) एक प्रकार की जड़ी बूटी होती है। जिसका प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जाता है। माका रूट पर कई प्रकार के शोध किए गए हैं और इन शोधों में यह साबित हो रखा है कि इसे खाने से सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और अनकों प्रकार के रोग आप से दूर रहते हैं। माका रूट के फायदे इसे विशेष जड़ी बूटी बनाते हैं.

माका रूट के फायदे (Maca Root Benefits In Hindi)

माका रुट (maca powder in hindi) में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। माका रूट शरीर को स्वस्थ रखने में गुणकारी होता है। माका रुट का सेवन यौन स्वास्थ्य में लाभकारी होता है। आइए जानते हैं माका रूट के फायदे क्या हैं, इसे किस तरह से खाया जा सकता है और इसके नुकसान।

माका रूट के फायदे

मासिक धर्म समय पर आएं

कई महिला को समय पर मासिक धर्म नहीं आते हैं। जिसकी वजह से वो परेशान रहती है। हालांकि अगर माका रूट का सेवन किया जाए तो मासिक धर्म से जुड़ी यह समस्या दूर हो जाती है। मासिक धर्म समय पर ना आने पर आप माका रूट (maca powder in hindi) खाया करें। इसे खाने से मासिक धर्म समय पर आना शुरू हो जाएंगे। (और पढ़ें – जाने पीरियड्स के दर्द से निजात कैसे पाएं)

दिमाग के लिए उत्तम

माका रुट के फायदे दिमाग को तेज रखने में असरदार होते है. माका रूट एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है और इसे दिमाग के लिए उत्तम माना जाता है। इसे खाने से दिमाग सही से कार्य करता है और याददाश्त सही बनीं रहती है। माका रूट (maca powder in hindi) पर हुए एक शौध में पाया गया है कि इसका सेवन करने से सीखने की क्षमता पर अच्छा असर पड़ता। इसलिए तेज दिमाग पाने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें – यादाश्त बढ़ाने के उपाय

माका रूट के फायदे

अवसाद हो दूर

माका रूट के फायदे

अवसाद को दूर करने में भी माका रुट के फायदे फायदेमंद होते है और इसे खाने से अवसाद और तनाव से राहत मिल जाती है। इसलिए जिन लोगों को अवसाद की समस्या रहती है वो लोग माका रूट खाया करें।

रक्‍तचाप कम करे

उच्च रक्‍तचाप के मरीजों के लिए माका रुट लाभदायक साबित होता है। इसे खाने से रक्‍तचाप कम हो जाता है और नियंत्रित हो जाती है। इसलिए उच्च रक्तचाप होने पर आप रोज इसे खाया करें।

माका रूट के फायदे

शरीर की ऊर्जा बढ़ें

माका रूट खाने से शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है। इसलिए जिन लोगों को थकान और कमजोरी महसूस होती है वो भी इसे खाया करें। इसके अलावा माका रूट एथलीट और बॉडीबिल्‍डर के लिए भी उत्तम सप्लीमेंट्री माना जाता है और इसे खाने से शरीर को मजबूती मिलती है।

माका रूट के फायदे

यूवी किरणों से हो रक्षा

माका रुट के फायदे सनबर्न होने से बचाते हैं। यूवी किरणों को त्वचा के लिए घातक माना जाता है। क्योंकि यूवी किरणों के कारण त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा सनबर्न का शिकार हो जाती है। हालांकि अगर माका रूट (maca powder in hindi) का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाया जाए को सनबर्न सही हो जाता है। माका रूट में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) पाए जाते हैं जो कि सनबर्न को कम करने में सहायक होते हैं।

यह भी पढ़ें – सनबर्न से बचने के उपाय

माका रूट के फायदे

क्या होता है माका रूट (Maca Root)

माका का वैज्ञानिक नाम लेपिडियम मेयेनी (Lepidium meyenii) है और माका रुट तीन रंगों का होता है जो कि पीला, लाल और काला हैं। माका रूट ठंड़ी जगहों पर या पहाड़ी इलाकों में अधिक उगाई जाती है। माका की जड़ों को पीसकर इसका मसाला भी बनाया जाता है और जिसका प्रयोग सब्जी बनाने के दौरान किया जाता है।

माका रूट में पाए जाने वाले तत्व

माका रूट में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व के नाम इस प्रकार हैं, मैंगनीज ,पोटेशियम ,कॉपर, वसा, प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर, विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी 6 (Vitamin B6) ।

कितनी मात्रा में करें सेवन

आप रोज खाना खाने के बाद माका रूट के पाउडर (maca powder in hindi) का सेवन कर सकते हैं। माका रूट के पाउडर का सेवन 5 ग्राम से अधिक मात्रा में ना करें। पाउडर के अलावा बाजार में इसकी कैप्सूल भी उपल्बध है।

घर में भी बना सकते हैं इसका पाउडर : माका रूट (maca root) का पाउडर घर में भी बनाया जा सकता है। इसका पाउड़र बनाने के लिए आप माका रूट को पहले अच्छे से धो लें। इसके बाद इसे धूप में कुछ दिनों के लिए रख दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो इसे मिक्सी में पीस लें। माका रूट का पाउडर बनकर तैयार है और इसे आप डब्बे में भरकर रख लें। आप इस पाउडर का सेवन पानी के साथ भी कर सकते हैं।

माका रुट खाने से जुड़े नुकसान

माका रूट के फायदे होने के साथ साथ इसके साथ कुछ नुकसान भी जुड़े हुए हैं, जो कि इस प्रकार हैं।

  • गर्भवती महिलाएं माका रूट का सेवन ना करें। इसे खाने से शिशु पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • थॉयराइड के रोग से ग्रस्त लोग माका रूट (maca powder in hindi) ना खाएं। इसे खाने से थॉयराइड की समस्‍या और बढ़ सकती है।
  • ताजा माका रूट की सब्जी भी बनाई जाती है। हालांकि जब भी आप इसकी सब्जी बनाएं तो इसे अच्छे से उबाल लें। क्योंकि कच्चा माका खाने से गले में दर्द और खराश की शिकायत हो सकती है।

Back to top button