स्वास्थ्य

गर्मियों में लू और सनबर्न से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

गर्मी के मौसम में धूप में निकलने से पहले कई तरह की सावधानी बरतना जरूरी होता है। गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को लू लग जाती है और लू लगने से तबीयत एकदम खराब हो जाती है। लू की तरह ही इस मौसम में सनबर्न की भी समस्या भी लोगों को हो जाती है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आप गर्मी के मौसम में अपना खासा ध्यान रखें और धूप में जाने से पहले अपने शरीर को हाइड्रेट रखें।

गर्मी के मौसम में रखें इन बातों का ध्यान-

शरीर को ठंडा रखें

गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना काफी जरूरी होती है, ताकि शरीर को लू ना लग सके। शरीर को लू से बचाने के लिए आप दही, जीरा छाछ, जलजीरा, लस्सी और जूस जैसी चीजों का अधिक सेवन करें। ये सभी चीजें शरीर की रक्षा लू से करती हैं। इसके अलावा आप कभी भी एकदम से ठंडी जगह से गर्म जगह ना जाएं और इसी तरह से एसी में बैठे के बाद तुरंत धूप में ना जाएं।

अधिक पानी पीएं

आप गर्मी में जितना अधिक हो सके उतना पानी पीएं। क्योंकि गर्मी के मौसम में पसीना खूब आता है और ऐसा होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए ये जरूर होता है कि आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहे।

लू लगने में अपनाएं ये घरेलू उपाय-

प्याज और शहद खाएं

अगर किसी को लू लग जाती है तो वो तुरंत प्याज का रस शहद के साथ पी लें। प्याज के रस को शहद के साथ पीने से लू से आराम मिल जाएगा। इसी तरह से अपने पैरों को ठंडे पानी में कुछ देर के लिए रख लें। ऐसा करने से भी लू की समस्या से राहत मिल जाएगी।

नींबू पानी पीएं

लू लगने पर आप दिन में तीन बार नींबू पानी पीएं। नींबू पानी पीने से लू से राहत मिल जाती है। नींबू पानी पीने के अलावा आप छाछ भी पी सकते हैं। छाछ को पीने से शरीर एकदम ठंडा हो जाती है और लू का असर कम हो जाता है।

तलवे पर लौकी घिसें

लू लगने पर अपने पैरों के तलवे पर लौकी को घिस दें। लौकी को तलवे पर घिसनें से आपको एकदम लू से राहत मिल जाएगी। लौकी के अलावा आप खीरे को काटकर भी उसे पैरों के नीचे घिस सकते हैं।

सनबर्न से कैसे बचें –

शरीर ढक कर रखें

धूप में निकलने से पहले आप अपने शरीर को कपड़े से जरूर ढक लें, क्योंकि गर्मी के समय सूरज की किरणें काफी तेज होती हैं और इन किरणों का बुरा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है। त्वचा पर धूप की किरणें पड़ने से त्वचा काली पड़ जाती है। यहां तक की कई बार त्वचा का कैंसर होना का भी खतरा बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा अपने शरीर को कॉटन के कपड़े से ढक कर रखें।

सनग्लासेस जरूर पहनें

सूरज की किरणें आंखों के लिए भी हानिकारक होती हैं और इन किरणों का बुरा असर आंखों पर पड़ता है। इसलिए आप हमेशा धूप में निकलने से पहले  सनग्लासेस जरूर पहने और केवल अच्छी गुणवत्ता वाले ही सनग्लासेस पहनें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

कभी भी आप धूप में बिना सनस्क्रीन लगाए ना जाएं। सनस्क्रीन आपकी त्वचा की रक्षा सूरज से निकलने वाली घातक यूवी किरणों से करता है। वहीं सनस्क्रीन लोशन का असर चार घंटे बाद खत्म हो जाती है। इसलिए आप इस लोशन को समय समय पर लगाते रहें।

Back to top button