स्वास्थ्य

चेरी से जुड़े हुए हैं ये चमत्‍कारी फायदे, जो शायद ही आपको पता होंगे

चेरी के अंदर आयरन, विटामिन, मैगनीज, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। रोजाना चेरी को खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं और इस फल को खाकर कई तरह की बीमारियों से निजात पाई जा सकती हैं।

चेरी खाने से जुड़े लाभ-

आंखों के लिए लाभदायक

चेरी को खाने से आंखों को लाभ मिलता है और आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिल जाती हैं। जिन लोगों की आंखे सूखती हैं या फिर जिनकी आंखों की रोशनी कम है वों इस फल का सेवन जरूरी किया करें। इस फल के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो कि आंखों के लिए लाभकारी होता है।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने में भी ये फल गुणकारी होती है। दरअसल इस फल के अंदर कैलोरी ज्यादा अधिक नहीं होती है और इसको खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता है। जो लोग अपने वजन कम करने की कोशिशों में लगे हुए हैं वो अपनी डाइट में इस फल को जोड़ लें।

याददाश्त बेहतर हो

चेरी को खाने से याददाश्त सही बनी रहती है, जो लोग इस फल का सेवन नियमित रूप से करते हैं, उनको तनाव भी नहीं होता है। बुजुर्ग लोग अगर चेरी को खाएं तो उनकी स्मृति क्षमता अच्छी बनी रहती है और उनको चीजें याद रहती हैं।

अनिद्रा की समस्या हो दूर

चेरी को खाने से अनिद्रा की परेशानी को दूर किया जा सकता है। दरअसल इस फल के अंदर मैलाटोनिन नामक एक रासायनिक पदार्थ होता है, जिसकी वजह से नींद ना आने की समस्या से निजात मिल जाती है।

कब्ज से मिले राहत

चेरी के अंदर फाइबर पाया जाता है और फाइबर खाने से पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा इस फल के अंदर मौजूद एसिड,एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड पाचन तंत्र को सही से कार्य करने में भी मदद करता है। इसलिए जिन लोगों को पेट संबंधित समस्या रहती हैं वो इस फल का सेवन किया करें। रोजाना पांच से आठ चेरी खाने से आपको पेट की कई सारी बीमरियों से निजात मिल जाएगी।

बाल बनें मजबूत

चेरी खाने से बालों पर भी अच्छा असर पड़ता है और इस फल को खाने से बाल मजबूत हो जाते हैं। इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व बालों को चमक भी प्रदान करते हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल काफी बेजान है और मजबूती नहीं हैं वो लोग  इस फल का सेवन करना शुरू कर दें।

त्वचा रहे यंग

 

चेरी को खाने से त्वचा यंग बनी रहती है। इस फल के अंदर पाए जाने वाले विटामिन ए, बी, सी,  ई और  एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा के एजिंग होने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और ऐसा होने से आपकी त्वचा जवां बनी रहती है।

रखें इन बातों को ध्यान

अधिक चेरी का सेवन करने से पेट पर बुरा असर पर सकता है और आपको पेट में गैस की समस्या और ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है। इसलिए आप इसका सेवन अधिक मात्रा में ना करें और इसको संतुलित मात्रा में ही खाएं।

Back to top button