स्वास्थ्य

रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें ‘काली मिर्च’, सेहत को मिलेगें ये अद्भुत लाभ

काली मिर्च में औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और इसे खाना लाभदायक होता है। काली मिर्च को सुबह खाली पेट पानी के साथ लेने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है और शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। काली मिर्च के पानी से क्या लाभ जुड़े हुए हैं और काली मिर्च के पानी को कैसे तैयार किया जाए इसकी जानकारी इस लेख में दी गई है।

काली मिर्च का पानी पीने के लाभ

वजन हो कम

रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च खाने से वजन को कम किया जा सकता है। दरअसल काली मिर्च और गर्म पानी कैलोरी बर्न करने का कार्य करते हैं और ऐसा होने पर वजन कम हो जाता है और शरीर में जमे फैट से आपको राहत मिल जाती है। इसलिए जो लोग वजन कम कर रहे हैं। वो अपनी डाइट में काली मिर्च का पानी शामिल कर लें और रोज इस पानी को पीया करें।

जुकाम करे दूर

जुकाम होने पर गुनगुने पानी के अंदर काली मिर्चा का पाउडर और शहद मिला दें। इस पानी को पीने से जुकाम सही हो जाएगा और छींक आना बंद हो जाएगी। आप ये पानी दिन में तीन बार पिएं। वहीं आप चाहें तो पानी की जगह दूध के अंदर भी काली मिर्च और शहद मिलाकर पी सकते हैं। दूध और काली मिर्च को एक साथ खाने से भी जुकाम सही हो जाता है।

गला हो सही

गले में दर्द और खराश होने पर एक गिलास पानी को गर्म कर लें और इसके अंदर अदरक का रस और काली मिर्च का पाउडर मिला दें। ये पानी पीने से गले की खराश और दर्द एकदम दूर हो जाएगी और गला सही हो जाएगा। गले की तरह ही खांसी होने पर अगर काली मिर्च खाई जाए तो खांसी की समस्या से भी निजात मिल जाती है।

कब्ज हो दूर

कब्ज की समस्या होने पर एक गिलास गर्म पानी के अंदर नींबू का रस, नमक और काली मिर्च का पाउडर मिला दें। इस पानी को पीने से कब्ज से आराम मिल जाएगा। कब्ज के अलावा गैस की समस्या को सही करने में भी काली मिर्च का पानी सहायक होता है।

स्टेमिना बढ़ें

कमजोरी महसूस होने पर काली मिर्चा का पानी पीएं। ये पानी पीने से कमजोरी दूर हो जाती है और स्टेमिना एकदम से बढ़ जाता है। रोज दो बार ये पानी पीने से थकान भी महसूस नहीं होती है।

डिहाइड्रेशन हो सही


डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर रोज तीन बार काली मिर्च का पानी पीएं। ये पानी पीते ही डिहाइड्रेशन की समस्या सही हो जाएगी। इसके अलावा जिन लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है वो भी इस पानी का सेवन जरूर किया करें।

किस तरह से तैयार करें काली मिर्च का पानी

एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रखे दें। इस पानी में एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर डाल दें और इसे अच्छे से उबाल लें। आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें शहद और नमक भी डाल सकते हैं। इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट करना उत्तम होता है। वहीं पानी की जगह दूध के अंदर भी काली मिर्च का पाउडर डाला जा सकता है।

Back to top button